कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज क्या है - 10 तरीके

रामबाण इलाज कोलेस्ट्रॉल कम करने का – Cholesterol Ka Ayurvedic Illaj 




क्या आप भी कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज ढूंढ रहे हैं, Cholesterol Kaam Karne Ka Ramban Illaj जानने के लिए आज आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं आज हम आपको कोलेस्ट्रोल से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां आपके साथ साझा करेंगे और आपको How To Reduce Cholesterol लेवल बताएंगे ।


Cholesterol Ka Ayurvedic Illaj जाने से पहले आपका यह जानना ज्यादा जरूरी है कि आखिर कोलेस्ट्रॉल क्या है, कोलेस्ट्रॉल कम या ज्यादा कब होता है, और कहां होता है कोलेस्ट्रॉल। इस प्रकार के अनेकों प्रश्न के उत्तर आज हम आपको इस आर्टिकल में देंगे।


कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज
कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज



तो चलिए अब हम अपने विषय कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज मैं लौटते हैं और जानते हैं कोलेस्ट्रॉल के बारे में विस्तार मे । 


More : लीवर का रामबाण इलाज 



कैसे जाने कि आपका कोलेस्ट्रोल हाई है – High Cholesterol : Symptoms & Causes 



कोलेस्ट्रोल क्या है – What Is Cholesterol ?


कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा, वसा जैसा पदार्थ है, जो मनुष्य के शरीर की सभी कोशिकाओं में पाया जाता है।

मनुष्य के शरीर को हार्मोन, विटामिन डी और पदार्थ बनाने के लिए कुछ कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है, जो खाद्य सामग्री और पदार्थों को पचाने में शरीर की मदद करते हैं। मनुष्य का शरीर वह सभी कोलेस्ट्रॉल बनाता है जिसकी उसे आवश्यकता होती है। 


  • अडल्ट में कुल कोलेस्ट्रॉल की सीमा: सामान्य: 200 mg/dl से कम
  • सीमा रेखा उच्च: 200 से 239 mg/dl
  • उच्च: 240 mg/dl या उससे ऊपर।


Chemical Classification :– 


  • सूत्र, Formula: C27H46O 
  • गलनांक, Melting Point: 148 °C 
  • क्वथनांक, Boiling Point: 360 °C
  • आईयूपीएसी आईडी ( IUPAC ID ) : (3β)-कोलेस्ट-5-एन-3-ऑल [ ​cholest-​5-​en-​3-​ol ]
  • दाढ़ द्रव्यमान, Molar Mass : 386.65 ग्राम/मोल
  • वर्गीकरण Classification : स्टेरोल


कैसे जाने कि आपको कोलेस्ट्रॉल हाई है और कैसे कोलेस्ट्रॉल लेवल ब्लड में बढ़ने से हार्ट ( heart) को कैसे प्रभावित करता है ? 
 

जैसे कि कोलेस्ट्रॉल एक बहुत ही महत्वपूर्ण तथ्य या केमिकल है हमारे बॉडी पार्ट का क्योंकि कोलेस्ट्रोल से मिलकर ही हमारे शरीर मे सेल (cell) बनते हैं अरे इसके अलावा शरीर में मौजूद नर्वस सेल (nerve cells) की आउटर लेयररिंग ( outer layer) में भी मौजूद होता है। इसी वजह से कोलेस्ट्रोल हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण केमिकल पदार्थ हो जाता है।




अब आप सोच रहे होंगे कि कोलेस्ट्रॉल इतना इंपॉर्टेंट है हमारी शरीर के लिए कोलेस्ट्रॉल डेंजरस क्यों है या हानिकारक क्यों है? Why Cholesterol Is Dangerous ? 


जब हमारे शरीर में ब्लड फ्लो में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है तब इसके कारण plaque बनने लगता है, हमारे शरीर मे मौजूद सभी arteries मे ( heart arteries, brain , aorta , limb arteries )। जब यह plaque बढ़ जाता है तब बिहार arteries को ब्लॉक कर देता है, जिसके कारण strokes , heart attack , peripheral gangrene. 


Plaque formation से बचने के लिए एक मनुष्य का हाई कोलेस्ट्रॉल नहीं होना चाहिए । Plaque हाई ब्लड प्रेशर , डायबिटीज ( dibeties ) से भी बनता है। अगर किसी व्यक्ति को हाई कोलेस्ट्रोल, ब्लड प्रेशर प्रेसर, डायबिटीज या कोरोनरी आर्टरी ( coronary artery ) disease है, तब उस व्यक्ति को अपने कोलेस्ट्रोल को लेकर और भी ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए। 


कोलेस्ट्रॉल लेवल को साधारण करने के लिए आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में मेडिटेशन, एक्सरसाइज, योगा, प्रॉपर डाइट, हेल्दी फूड रिच इन विटामिन सी, और एक स्ट्रेस फ्री लाइफ स्टाइल ना कोलेस्ट्रॉल लेवल बैलेंस कर सकते हैं। आज हम आपको कोलेस्ट्रोल कम करने का रामबाण इलाज बताएंगे जिससे आपका कोई स्टॉल लगाकर से कम हो जाएगा।





Cholesterol Kaam Karne Ka Ramban Illaj हिंदी में – 




शरीर में कोलेस्टेरॉल का स्तर बढ़ने पर आप खुद में अनेक लक्षणों को अनुभव कर सकते हैं जैसे कि हाथ और पैर सुन्न होना, सांस फूलना, चक्कर आना, थकान महसूस करना, और अचानक से बजन बढ़ना आदि।


कोलेस्टेरॉल बढ़ने पर कई गंभीर शारीरिक समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है जैसे कि हार्ट अटैक [ heart attack ]। आप मात्र अपनी खान-पान और जीवनशैली में कुछ सकारात्मक बदलाव करके कोलेस्टेरॉल बढ़ने को आसानी से कम कर सकते है। 


आप कोलेस्टेरॉल को घर बैठे आसानी से कुछ घरेलू उपायों से कंट्रोल या कम कर सकते है। अगर आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो आज हम आपको कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए नीचे कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज और उसका इस्तेमाल बताएंगे।





क्या है कोलेस्ट्रॉल का रामबाण इलाज - Cholesterol Kaam Karne Ka RamBan Illaj 




कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए आप हमारे द्वारा नीचे बताए हुए का कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज प्रयोग कर सकते है। 


  • लहसुन :

शरीर मे कोलेस्टेरॉल बढ़ने पर कच्चे लहसुन का सेवन अत्यंत लाभदायक होता है। हाई कोलेस्टेरॉल को कम करने के लिए आप रोजाना सुबह-शाम में दो – दो लहसुन की किरी का सेवन कर सकते हैं।

  • मेथी का पानी :

कोलेस्ट्रॉल अधिक होने पर मेथी के पानी का सेवन किया जा सकता है, जिसे कोलेस्ट्रोल कम हो जाए। मेथी में अनेक ऐसे तत्व, एंटीबॉडी मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने मे अत्यंत लाभदायक साबित होते हैं।

  • मछली का तेल : 

मछली का तेल से शरीर मे हाई कोलेस्टेरॉल को कम किया जा सकता है। मछली के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड ( omega 3 ) पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद होता है।




  • सेब का सिरका :

सेब के सिरके ( apple cider vinegar ) से शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काफी हद तक किया जा सकता है। एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच सेब का सिरका डालकर उसे अच्छे से मिला कर उसका सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने मे फायदा होता है।

  • नींबू : 

नींबू हाई कोलेस्ट्रोल में बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। अगर शरीर मे कोलेस्टेरॉल लेवल बढ़ गया है तो आपको अपनी डाइट में नींबू को शामिल करना चाहिए। निबू से कोलेस्टेरॉल का स्तर तेजी से कम होता है, इसलिए यह भी कोलस्ट्रोल का आयुर्वेदिक इलाज है।




  • सेंधा नमक : 

कोलेस्टेरोल बढ़ जाने पर साधारण नमक का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे कोलेस्टेरॉल का स्तर और ज्यादा बढ़ता है। ऐसे विकट परिस्थि में सेंधा नमक का सेवन करने से कोलेस्ट्रोल कम होता है।

  • अर्जुन की छाल :

अर्जुन की छाल ( arjun bark, Terminalia Arjuna ) से बनाया गया काढ़ा कोलेस्टेरॉल के लेवल को कम करने में लाभदायक साबित होता है।




  • आंवला और एलोवेरा :

कोलेस्टेरॉल बढ़ने पर आप रोजाना सुबह शाम आंवला और एलोवेरा का जूस पी सकते हैं ( आंवला और एलोवेरा जूस प्राकृतिक हो ) । इससे कोलेस्टेरोल का स्तर कम होता है।

  • खट्टे फलों का सेवन : 

खट्टे फलों का सेवन जैसे कि संतरा, मौसमी और अंगूर आदि का सेवन हाई कोलेस्ट्रॉल में अत्यंत फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि खट्टे फलों मे विटामिन सी , सिट्रिक ऐसिड मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज मे आता है। 

  • पैदल टहलना : 

अगर आपका कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ जाता है तब आपको रोजाना सुबह या शाम में कुछ समय के लिए पैदल नंगे पैर टहलना चाहिए ( हरी घास में और लाभदायक ) कोलेस्टेरॉल लेवल कम करने का यह रामबाण इलाज सबसे बेस्ट माना गया है। 


अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं तब आपको ऊपर हमारे द्वारा बताए गए रामबाण इलाज का उपयोग कर सकते है। 


अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम ज्यादा होते रहता है तब आप हमारे द्वारा बताए हुए प्रयोगों का संभावित कर सकते हैं लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि कोई भी बाहर से दवाइयां लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें, बिना डॉक्टर की सलाह के कोलेस्टेरॉल कम करने से किसी भी चीज का उपयोग नुकसानदायक साबित हो सकता है। 


यह आवश्यक है कि आप किसी भी शारीरिक समस्या से छेड़खानी करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें। डॉक्टर आपकी स्वास्थ्य, उम्र, समग्र, एलर्जी, अंतर्निहित स्थितियां से संबंधित दूसरी बातों को भी ध्यान में रखते हुए आपको कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रामबाण या घरेलू उपचार की सलाह दे सकते है या उनके द्वारा आपको मेडिसिन लेने की सुझाव दिया जायेगा 





How To Reduce Cholesterol – कोलेस्ट्रॉल का आयुर्वेदिक इलाज ( Youtube Video )





Cholesterol Kaam Karne Ka Ramban Illaj बाबा रामदेव द्वारा । इस वीडियो की सहायता से आप कोलेस्ट्रॉल से जड़ से छुटकारा पा सकते है। 


कॉलेस्ट्रॉल को जड़ से खत्म करने का तरीकाकोलेस्ट्रॉल को जड़ से खत्म करने का घरेलू इलाज से आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पर्मानेंट छुटकारा पा सकते है। जानने के लिए नीचे दिए हुए वीडियो को देख सकते है । 






आमतौर पर आप लोगों द्वारा कोलेस्ट्रॉल से संबंधित कुछ छोटे बड़े प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमें अधिकतर लोग कंफ्यूज रहते हैं आइए जानते हैं उन्हें कुछ प्रश्नों के बारे में और उनके सटीक उत्तर। 





कोलेस्ट्रॉल का आयुर्वेदिक इलाज FAQ 



प्रश्न. कोलेस्ट्रोल को तुरंत कैसे काम करे ?
उतर : कोलेस्ट्रॉल लेवल को तुरंत कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा लहसुन नींबू आगरा सेंधा नमक का सेवन करें और ज्यादा नंगे पर घास में टहले । 


प्रश्न. गर्म पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है क्या ?
उतर : जी हां गर्म पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है गर्म पानी पीने से शरीर में मौजूद बैड फैट , बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है।


प्रश्न. क्या चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है?
उतर : चाय, काफी, आइक्रीम, मिठाई जैसी चीजों के सेवन से बड़े बुजुर्ग एवं बच्चों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की संभावना रहती है।


प्रश्न. चावल खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है क्या ?
उतर : चावल में फैट ( वसा ) की मात्रा कम होती है, जिसके कारण यहां पचाने में आसान होता है और रात को खाने में लेने से अच्छी नींद आती है इसीलिए चावल खाने से कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता। 


प्रश्न. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या क्या नहीं खाना चाहिए ?
उतर : कोलेस्ट्रोल बढ़ने पर हमें फैट फ्री ( वसा मुक्त भोजन ) खाना चाहिए। घी , मीट , तले हुए भोजन , पैकेट फूड , फास्ट फूड पिज्जा , बर्गर का सेवन नहीं करना चाहिए। 





आज के आर्टिकल कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज में हमने आपको कोलेस्ट्रॉल से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां दी, इसके अलावा Cholesterol Kaam Karne Ka Ramban Illaj मे हमने आपको कोलेस्ट्रोल मे क्या क्या करना चाहिए यह सब बताया। कोलेस्ट्रॉल का आयुर्वेदिक इलाज या How To Reduce Cholesterol  का यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अवश्य शेयर करें।



एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Sticky Ads Code Pease Here