सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण जानेंगे विस्तार मे - Cause Of Eye And Head Pain

सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण इन हिंदी – What Cause Headache Behind Eye 




अधिकांश लोगों को कभी- न -कभी सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण जानने की इच्छा हुई होगे। लक्षणों में साइनस ,आंख के पीछे से शुरू होने वाला दर्द शामिल है। Cause Of Eye And Head Pain , सिर मे दर्द नाड़ी की तरह चुभन मारने वाला हो भी सकता है और नहीं भी।


सिर दर्द और आँखों के पीछे दर्द का कारण
सिर दर्द और आँखों के पीछे दर्द का कारण


जब किसको भी आंखों के पीछे सिर में दर्द होता है, तो वह उससे जल्द छुटकारा पाना चाहता हैं। आज हम आपको बताते हैं कि आप कैसे सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण से छुटकारा पा सकते हैं।


लेकिन हमारा प्रश्न यह है की, आंखों के पीछे सिर में दर्द किस कारण होता है? और यह दर्द शांत करने के लिए आप क्या कर सकते हैं? क्या आंखों के पीछे सिर में दर्द होने से, दृष्टि से संबंधित कोई समस्या तो नही होता है?


आपको इस आर्टिकल की जानकारी नीचे दिए हुए TOC के आधार पर बताई जाएगी । 


TOC [ Table Of Content ] 


  • वैज्ञानिक दृष्टिकोण ( AAO ) – सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण 

  • सिरदर्द के प्रकार और उनके लक्षण – Youtube Video से

  • आँखों में दर्द के प्रकार, कारण और लक्षण 

  • नेत्र देखभाल पेशेवर चेकअप –  सिर दर्द और आँखो में दर्द के कारण इन हिंदी 



Headache And Eye Pain - सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण 



(AAO) अमेरिकन एकेडमी ऑफ़ ऑफ्थेल्मॉलजी “आंख के पीछे के होने वाले दर्द” को "आंखों के किसी रोग या अन्य स्थिति के कारण होने वाली शारीरिक असुविधा" के रूप में परिभाषित करती है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ़ ऑफ्थेल्मॉलजी यह भी कहती है कि, "आपको दर्द जिस स्थान पर होता है, आवश्यक नहीं कि वह स्थान, दर्द के कारण का संकेत भी देता हो।"


अधिकतर मामलों में यह देखा गया है की , आंखों के पीछे सिर में दर्द एक प्रकार का संप्रेषित दर्द होता है — मतलब ऐसा दर्द जो अपने उद्गम पर नहीं बल्कि किसी और किसी अन्य स्थान पर महसूस होता है। 


मानव शरीर में कई अलग-अलग ऊतकों को आपूर्ति देने वाली आपस में जुड़ी संवेदी तंत्रिकाओं का एक बड़ा नेटवर्क होता है, जिसके कारण मस्तिष्क मे संप्रेषित दर्द होना आम है।




माउंट सिनाई हॉस्पिटल ( न्यू यॉर्क ) के आइकान स्कूल ऑफ़ मेडिसन में न्यूरॉलजी के प्रोफ़ेसर डॉ मार्क डब्ल्यू. ग्रीन, MD बताते हैं कि, “सिर के अंदर की वे लगभग सभी संरचनाएं जो दर्द के प्रति संवेदनशील होती हैं, दर्द को आंख वाले स्थान पर भेज देती हैं”। “दर्द आंख में है इसका यह अर्थ नहीं कि समस्या भी आंख में ही है। असल में, बहुत कम मामलों में ऐसा होता है कि समस्या आंख में हो।”


डॉ ग्रीन बताते हैं कि यदि आंख का सफ़ेद भाग (स्क्लेरा) लाल नहीं है और दृष्टि संबंधी कोई समस्या, जैसे विकृत दृष्टि, धुंधली नहीं है, तो इस बात की संभावना कम ही है कि सिर मे दर्द, आंख की समस्या से संबंधित है।


यह भी पढ़े :– 






Different Types Of Headache , सिर में दर्द होने का कारण



  • आंखों के पीछे सिर में दर्द होने का कारण – माइग्रेन :–


माइग्रेन ( आधा-सीसी का दर्द या अर्द्धकपारी ) व्यक्ति को अक्षम करने वाला सबसे आम सिरदर्द है। यह रह-रह कर होने वाला सिरदर्द है जो अधिक से अधिक 72 घंटों तक टिकता है और सिर के एक साइड या आंख के पीछे तेज़, दर्द पैदा करता है। कभी कभी माइग्रेन का सिरदर्द सिर के पिछले भाग तक फैल जाता है।


माइग्रेन के अन्य लक्षणों में उल्टियां, उबकाई, तथा प्रकाश, गंध व आवाज़ के प्रति संवेदनशीलता शामिल हैं।


डॉ ग्रीन बताते हैं कि, “माइग्रेन शब्द मेग्रिम (‘megrim’) से आया है जिसका अर्थ उबकाई वाला सिरदर्द होता है। माइग्रेन पीड़ित लोगों को उबकाइयां आती हैं।” “हम माइग्रेन की पूरी रेंज के बारे में बात करते हैं, जो दरअसल कई प्रकार के सिरदर्द हैं। वे अलग-अलग महसूस होते हैं, पर फिर भी वे माइग्रेन की रेंज का ही हिस्सा हैं।”




अधिकांश सिर दर्द शुरू होने से पहले प्रकाश स्रोतों के इर्द-गिर्द प्रभामंडल (प्रकाश का चमकदार छल्ला) दिखना या प्रकाश की चौंध दिखना जैसे दृष्टि व्यवधान होने लगते हैं जिन्हें माइग्रेन ऑरा (प्रभामंडल) कहते हैं। हालांकि, माइग्रेन के अधिकांश पीड़ितों को माइग्रेन ऑरा का अनुभव नहीं होता है।


कई व्यक्तिगत चीज़ें माइग्रेन को सक्रिय कर देती हैं। इनमें , भावनात्मक तनाव, नींद ,थकान का अभाव या आवश्यकता से अधिक सोना, , तेज़ या जलती-बुझती लाइटें, भोजन छोड़ देना , तेज़ आवाज़ , शक्तिशाली गंध, कुछ खाद्य पदार्थ और गर्मी व नमी के बदलाव शामिल हैं।


आनुवंशिकी और माइग्रेन के बीच एक मजबूत कड़ी मालूम है, एक मनोवैज्ञानिक सर्वे के अनुसार माइग्रेन के 70% पीड़ितों ने बताया है कि उनका एक निकट संबंधी ऐसा है जो माइग्रेन से पीड़ित है या रह चुका है।


शुरुआती दौर में ही माइग्रेन की पकड़ लेने पर उन्हें प्रेस्क्रिप्शन के बिना मिलने वाली दवाओं से ठीक किया जा सकता है, परंतु प्रेस्क्रिप्शन पर मिलने वाली कई दवाएं भी उपलब्ध हैं जिनका उपयोग माइग्रेन के दौरों की संख्या घटाने एव रोकथाम के उपाय में, या फिर माइग्रेन मे सिरदर्द शुरू हो जाने पर, दर्द कम करने के लिए किया जाता है।


आंखों के पीछे सिर में होने वाले दर्द की रोकथाम या दीर्घस्थायी माइग्रेन के उपचार के लिए दैनिक दवा योजना आवश्यक हो सकती है, जिसकी सहायता से आप माइग्रेन से छुटकारा पा सकते है।






आप यह यूट्यूब वीडियो देख कर भी सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण इन हिंदी जान सकते है 



  • क्लस्टर (समूह) सिरदर्द :– 


क्लस्टर सिरदर्द कम अवधि वाला, अत्यंत पीड़ादायी सिरदर्द के अनगिनत और बारंबार दौरे पड़ते हैं। ये क्लस्टर अवधियां कई सप्ताह या माह तक चल सकती हैं, और उसके बाद इस रोगों के लक्षण से मुक्ति की अवधि आती है जिसमें कई माह या वर्षों तक उस व्यक्ति को सिरदर्द नहीं होता है।


क्लस्टर सिरदर्द आमतौर पर तेज़ आता है, कभी-कभी ऑरा (प्रभामंडल) के साथ आता है, और अधिकांश तीन घंटों तक बना रह सकता है। 


लक्षणों में अति कष्टदायक दर्द (प्रायः किसी एक आंख के पीछे सिर में दर्द) शामिल है जो सिर, गर्दन ,चेहरे के अन्य भागों तक फैल सकता है। इसके साथ ही कभी कभी आंखें लाल पड़ सकती हैं और सूज भी सकती हैं, तथा आंखो मे अत्यधिक आंसू आ सकते हैं।


ऐसा माना जाता है कि हायपोथेलेमस ( • मस्तिष्क का वह भाग जो शरीर के अत्यंत महत्वपूर्ण कार्यों का नियंत्रण करता है) में मौजूद असामान्यताएं या विभिन्न प्रकार के सोच विचार क्लस्टर सिरदर्दों के लिए ज़िम्मेदार हो सकते हैं। आंखों के पीछे होने वाले दर्द, क्लस्टर सिरदर्द को सक्रिय करने वाला कोई ट्रिगर ज्ञात नहीं है और इसका कोई परमानेंट इलाज भी नहीं है।


क्लस्टर सिरदर्द का उपचार  क्लस्टर अवधि को छोटा करने, दर्द की गंभीरता घटाने, और भावी दौरों की रोकथाम करने पर केंद्रित होता है। ऑक्सीजन थेरेपी, ट्रिप्टन वर्ग की दवाओं और इंजेक्शनो से स्थानीय निश्चेतक इस समस्या का वरीय उपचार हैं।






आप यह यूट्यूब वीडियो देख कर भी सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण जान सकते है 



  • सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण  - साइनस :–


मानव शरीर मे साइनस, कपाल में मौजूद हवा से भरा हुआ स्थान होते हैं। यह नाक, गालों, माथे और आंखों के पीछे होते हैं। साइनस संक्रमण (साइनुसाइटिस) दर्द का एक आम कारण है, जिसमें आंखों के पीछे सर में होने वाला दर्द शामिल है।


आमतौर पर माइग्रेन के सिरदर्द को साइनस का सिरदर्द मान लेने की ग़लती हो जाती है। साइनस के सिरदर्द के उपचार में प्रेस्क्रिप्शन एंटीबायोटिक दवाओं और डीकन्जेस्टेन्ट दवाओं से मूल संक्रमण को ठीक किया जाता है।






आप यह यूट्यूब वीडियो देख कर भी सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण इन हिंदी जान सकते है 



Different Types Of Eye Problem , आँखों में दर्द के कारण



cause of head and eye pain
cause of head and eye pain 


आंखों के पीछे सिर में दर्द उत्पन्न करने वाली उन आंखों की स्थिति 



अंत: आंखों की कई स्थितियां और कई अन्य समस्याएं होती हैं जो आंखों के पीछे सिरदर्द कर सकती हैं। इनमें शामिल हैं:


  • ग्लूकोमा ( काला मोतिया ) : 


ग्लूकोमा आंखों मे होने वाला एक रोग है जो दृष्टि तंत्रिका को प्रभावित करता है। अंधेरे के प्रति अनुकूलन कठिन बनाता है, दृष्टि परिधीय को नुकसान पहुंचाता है, धुंधली दृष्टि का कारण और प्रकाश स्रोतों के चारों ओर चमकदार गोले (प्रभामंडल) दिखने लगते है।


एक विशिष्ट प्रकार का ग्लूकोमा जिसे काला मोतिया भी कहा जाता है, जिसे एक्यूट एंगल ( < 90° ) - क्लोज़र ग्लूकोमा कहते हैं। आंखों के पीछे सिर में तेज़ दर्द और उबकाईया का कारण बन सकता है। यदि आपको भी इन लक्षणों का अनुभव हो, तो तुरंत आंखों के डॉक्टर से अपनी जांच करवाए।


  • स्क्लेराइटिस : 


स्क्लेराइटिस – नेत्रगोलक की बाहरी परत, जिसे आमतौर पर स्क्लेरा कहा जाता है , इसमें आखों मे गंभीर सूजन हो जाता है।


ऑटोइम्यून विकार स्क्लेराइटिस के सबसे आम कारण और इसके लक्षणों में आंख के पीछे सिर में दर्द, धुंधली दृष्टि, आंसू आना, लाल या गुलाबी आंख, और प्रकाश के प्रति संवेदनशील होना।


  • ऑप्टिक न्यूराइटिस :


ऑप्टिक न्यूराइटिस – यानी दृष्टि तंत्रिका मे सूजन । जिसके वजह से आंख में दर्द या आंख के पीछे सिर में दर्द, रंग दृष्टि की हानि, धुंधली दृष्टि, उबकाई, फ़्लोटर, और दृष्टि हानि से है।


  • ग्रेव्स रोग : 


ग्रेव्स रोग – एक ऑटोइम्यून विकार है। जिसका सीधा संबंध थायरॉइड ग्रंथियों की असामान्यताओं से है। ग्रेव्स रोग के लक्षणों में पलकों का पीछे हट जाना, आंखों का बाहर निकला सा दिखाई पड़ना, लाल या गुलाबी आंख, दोहरी दृष्टि , आंखों को चलाने की योग्यता सीमित हो जाना और दृष्टि हानि शामिल हैं।


आमतौर पर देखा गया है की ग्रेव्स रोग के कारण आंखों के पीछे सिर में दर्द भी हो सकता है लेकिन सिर्फ कुछ मामलो मे।


यह भी पढ़े :– 


 



नेत्र देखभाल पेशेवर ( आई स्पेशलिस्ट , आई सर्जन ) को कब दिखाएं : 


यदि आपको दैनिक कार्य करते वक्त, या किसी भी समय आंखों के पीछे असामान्य सिर मे दर्द महसूस हो, तो जोख़िम न लें , तुरंत जाके किसी नेत्र देखभाल पेशेवर को दिखाएं।


• अब आपके मन मे प्रश्न आ रहा होगा की नेत्र देखभाल पेशेवर को क्यों दिखाए ? 


यदि आपकी आंख का सफ़ेद भाग बेरंग हो गया है या दृष्टि संबंधी समस्याओं का अनुभव होता है, या आपको सिरदर्द के साथ-साथ उबकाई अति है, तो ये एक्यूट ग्लूकोमा रोग के दौरे के संकेत हैं जिससे आपको स्थायी दृष्टि हानि हो सकती है।


आज के हमारे आर्टिकल सिर दर्द और आंखों में दर्द के कारण मे हमने जाना की Cause Of Eye And Head Pain क्या क्या है , और इसके अलावा किन किन कारणों से सिर दर्द आंखों के पीछे होता है। अगर आपको हमारा यहां टिकल पसंद आए तो इसे अवश्य शेयर करें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Sticky Ads Code Pease Here