सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से होता है यह चमत्कार

हनुमान चालीसा सात बार पाठ करने फ़ायदे - Hanuman Chalisa Path




अगर आप भी हनुमान चालीसा का सात बार पाठ करने के फायदे जन आए हैं तब बिल्कुल सही आर्टिकल बनाएं आज हम आपको सात बार हनुमान चालीसा पाठ करने के फायदे के बारे में बताएंगे जिससे आप जान पाए कि अगर आप हनुमान चालीसा का सात बार पाठ कर लो आपके साथ क्या-क्या चमत्कार होगा। Hanuman Chalisa के अलावा हम आपको हनुमान चालीसा के लिरिक्स , हनुमान अष्टकम, बजरंग बान और हनुमान जी की आरती यह सब के बारे में भी बताइए। हनुमान चालीसा पाठ हिंदी मै photo यह भी देंगे।


चलिए अब जानते हैं हनुमान चालीसा के साथ में पाठ करने के फायदे क्या क्या है और हनुमान चालीसा पाठ करने से क्या चमत्कार होता है। इसके साथ हनुमान चालीसा पाठ हिंदी मै photo और यह भी जानते हैं कि आखिर हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए क्या करें। 


सात बार हनुमान चालीसा का पाठ
सात बार हनुमान चालीसा का पाठ





हनुमान चालीसा क्या है ? Hanuman Chalisa 



हनुमान चालीसा एक हिंदू भक्ति भजन है जो भगवान हनुमान को समर्पित है। इसकी रचना 16वीं सदी के कवि तुलसीदास ने की थी और इसे भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों में हनुमान भक्तों द्वारा व्यापक रूप से पढ़ा जाता है। हनुमान चालीसा में 40 छंद हैं, जिनमें से प्रत्येक में हनुमान के गुणों और गुणों का वर्णन है। 


ऐसा माना जाता है कि भक्ति और ईमानदारी से चालीसा का पाठ करने से भगवान हनुमान का आशीर्वाद और सुरक्षा मिल सकती है। और साथ ही अब पराक्रमी होते हैं और सही राह पर चलने लगते हैं। इसलिए हर हिंदू को हनुमान चालीसा का आवश्यकता पर पाठ करते रहना चाहिए, सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से भी होते हैं कहीं चमत्कार यह हम आपको आगे इस आर्टिकल में बताएंगे।



हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे – हनुमान चालीसा पढ़ने से क्या लाभ होता है 




हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे या सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करने के फायदे। आप भी अगर हनुमान चालीसा का नियमित पाठ करते हैं तो आपको भी होंगे यह 12 चमत्कारी फायदे । चली आई जानते हैं सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से क्या होता है : 



  1. बुरी आत्मा और भूत प्रेत को भगाएं
  2. शनि देव की ढैया और साढ़े साती का प्रभाव कम करें
  3. राहु के दुष्प्रभाव से मिलेगा छुटकारा
  4. रोग और दुखों से छुटकारा
  5. व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है
  6. बाल और बुद्धि जागृत होती है
  7. दिमाग तेज होता है
  8. स्ट्रेस को कम करे
  9. सभी प्रकार के कामों में सफलता 
  10. आर्थिक परेशानियां से मिलता है छुटकारा
  11. शारीरिक बल और क्षमता में बढ़ोतरी होती है
  12. आत्मा को मोक्ष की ओर लेजता है 



यहां 12 फायदे या 12 चमत्कारी फायदे जो श्री हनुमान चालीसा का पाठ करने से एक व्यक्ति को मिलते हैं। और जो लोग पूछते हैं कि सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से क्या होता है उनके साथ यह अवश्य शेयर करें ताकि वह भी जा पाए अनुज चालीसा के अत्यंत लाभकारी फायदे।


सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करने के फायदे
सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करने के फायदे


1. बुरी आत्मा और भूत प्रेत को भगाएं : 


भूत पिसाच निकट नहिं आवै।
महाबीर जब नाम सुनावै॥


यह श्लोक हनुमान चालीसा का है अर्थात बुरी आत्मा भूत प्रेत पिशाच असुर दाना वी से यह मंत्र आपकी रक्षा करेगा जब आपको ऐसा अनुभव है कि आपका इर्द-गिर्द काली शक्ति या कुछ निगेटिव एनर्जी होगी तो वह हनुमान चालीसा का जाप करने से दूर हो जाएगी जैसे आप सब जानते हैं के पास अष्ट सिद्धियां और वह कलयुग में धरती पर मौजूद से शक्तिशाली इसलिए उनसे सारे भूत पिशाच रक्षा सब डरते हैं। और एक सच्चे हनुमान भक्त के आसपास भी नहीं भटकते।


2 . शनि देव की ढैया और साढ़े साती का प्रभाव कम करें : 


सीता माता की खोज में जब हनुमान जी लंका गए समुद्र लंगकर तब रावण के महल में प्रवेश किया तब उनको शनिदेव उल्टे लटके हुए मिले बेड़ियों में झगड़े हुए, जिन्हें रावण ने दंड दिया था और अपने महल में लटका दिया था। शनि देव को बंधनों से छुड़वाकर हनुमान जी शनि देव की रक्षा की इस स्वरूप शनि देव में हर हनुमान भक्त से अपनी दृष्टि और साडेसाती का प्रभाव ना पढ़ने का वचन दिया । इसलिए कहा जाता है कि सच्चे हनुमान भक्त जो हनुमान चालीसा का जाप करता है उसे शनि देव की भैया और साढे साती का प्रभाव उसके जीवन से कम और धीरे-धीरे समाप्त हो जाता है।


3. राहु के दुष्प्रभाव से मिलेगा छुटकारा


शनि राहु केतु यह तीनों ऐसे ग्रह है जो की एक व्यक्ति के जीवन में बुरे प्रभाव डालते हैं अगर वह किसी व्यक्ति की कुंडली में बैठ जाए उसके जीवन में आ जाए तो उसे व्यक्ति का बना बनाया कम बिगड़ने लगता है उसके साथ पूरी घटनाएं घटने लगती है उसको भी किसी भी कार्य में सफलता मिलने बंद हो जाती है और उसका जीवन दुख दरिद्र कष्ट पीड़ा से व्यतीत होने लगता है। 


इन सभी से बचने के लिए लोग अलग-अलग उपाय का अलग-अलग तरीकों का प्रयोग करते हैं ताकि वह इन सभी ग्रहों की मायाजाल से छुटकारा पा सके लेकिन ऐसा नहीं हो पता सबसे आसान तरीका हनुमान जी के हनुमान चालीसा का निरंतर पाठ करने से होता है । शनि राहु केतु यह तीनों ऐसे ग्रह है जो हनुमान जी से भयभीत रहते हैं या तो वचन बंधु है कि यह हनुमान भक्त के जीवन से दूर रहेंगे इसलिए अगर आपको भी राहु के दुष्प्रभाव से बचाना है तो हनुमान जी की हनुमान चालीसा का सात बार पाठ अवश्य करें।


4. रोग और दुखों से छुटकारा : 


नासै रोग हरै सब पीरा।
जपत निरंतर हनुमत बीरा॥


मनुष्य जीवन में रोग दुख दर्द पीड़ा कष्ट तकलीफ यह सब बने रहते हर किसी के जीवन में यह सब होते हैं लेकिन एक सच्चे पक्के हनुमान भक्त के जीवन से इन सभी का सफाई हो चुका होता है दुख दर्द पीड़ा कष्ट तकलीफ आपके जीवन से हनुमान जी हर लेते हैं। " नासै रोग हरै सब पीरा। जपत निरंतर हनुमत बीरा॥ " हनुमान चालीसा की चौपाई का नियंत्रण जाप करने से रोग और दुख से आपको छुटकारा मिलता है आप संपूर्ण हनुमान चालीसा का भी साथ बार पाठ करेंगे तो आपको रोग दुख तकलीफ से छुटकारा मिल जाएगा और आपकी जीवन आसान हो जाएगी ।


5. व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है : 


हनुमान चालीसा का सात बार पाठ करने से व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ जाता है। हनुमान चालीसा का पाठ करते रहो तो तो हनुमान जी की कृपा दृष्टि आप पर बनी रहती है आपके सारे काम सही से होने लगते हैं आपका मन शुद्ध रहता है आपके साथ पॉजिटिव और अच्छी ऊर्जा रहती है। इससे आपका मन शांत रहता है और आपको अपने जीवन में या रोज मर रहा है कि जिंदगी में महसूस होता है। इसलिए जिस व्यक्ति जिस इंसान का कॉन्फिडेंस लेवल एकदम कम है चार लोगों के बीच में वह अपनी बात नहीं रख पाता क्या किसी भी प्रकार में तो वह हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य रूप से करें।


6. बाल और बुद्धि जागृत होती है : 


महाबली पराक्रमी हनुमान जी के हनुमान चालीसा का पाठ करने से होता है यह चमत्कार कि आपका बाल और बुद्धि जागृत होने लगेगा आपको अपने शरीर में आत्मविश्वास महसूस होगा और आप पहले के मुकाबले ज्यादा शक्तिशाली और पराक्रम महसूस करेंगे। जैसे कि हनुमान जी बाल के देवता में शक्ति है जो वह अपने भक्तों को भी देते हैं जो उनके चालीसा का पाठ करता है। बुद्धि जागृत होने का अर्थ यह है कि आपका मन भटकेगी नहीं और आप सच सच्चाई और सही राह पर चलेंगे गलत कार्यों से दूर रहेगा आपका मन और एक सुखी जीवन की ओर अग्रसर होने लगेंगे।


7 . दिमाग तेज होता है : 


सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से या प्रतिदिन निरंतर तौर पर हनुमान चालीसा का पाठ करने से आपका दिमाग अत्यंत तेज होने लगेगा क्योंकि आपकी0 बुद्धि जागृत होने लगेगी जिससे आपके मन में धैर्य, निष्ठा, लोगो के प्रति प्रेम आने लगेगा और आप हर चीज को एक दूसरे पहलू से देखने लगेंगे जिस वजह से आपका दिमाग तेज होने लगेगा। आप पहले जिस कार्य को सोच भी नहीं सकते थे वह कार्य आप सोचने लगेंगे और हनुमान चालीसा का पाठ विद्यार्थियों के लिए अत्यंत लाभ दायक क्योंकि उन्हें अपने पढ़ाई में इसका लाभ मिलता है हर चीज जल्दी कंठस्त और पर याद होने लगती है


8 . स्ट्रेस को कम करे : 


कलयुग में क्या वर्तमान दौर में देखा जाए तो हर किसी को किसी न किसी बात का स्ट्रेस आवश्यक तौर पर रहता है लेकिन एक हनुमान भक्त दुनिया में तौर पर हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसे अपने जीवन में स्ट्रेस महसूस नहीं होता क्योंकि सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से आपको मिलता है स्ट्रेस से छुटकारा । इसलिए विद्यार्थियों को हनुमान चालीसा का पाठ आवश्यक रूप से करना चाहिए।


9. सभी प्रकार के कामों में सफलता 


हनुमान चालीसा का पाठ करने से आपके सभी प्रकार के कामों में आपको सफलता प्राप्त होगी। श्री राम जी के प्रिय हनुमान जी की ऐसी महिमा है केवल और केवल आप उनके हनुमान चालीसा का नियमित पाठ करके इस फल प्राप्त कर सकते हैं जिससे हनुमान जी की कृपा दृष्टि आप पर बने रहेंगे जिससे आपके सारे काम सफलतापूर्वक होने लगेंगे जो भी कार्य करेंगे आपको उसमें सफलता प्राप्त होगी। 


10 . आर्थिक परेशानियां से मिलता है छुटकारा : 

हनुमान जी की दृष्टि आप पर पढ़ने से हनुमान की कृपा आप पर दर्शन मनुष्य के जीवन से हार्दिक समस्या का निवारण होता है सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से आपको आर्थिक परेशानियों से मिलेगा छुटकारा । जैसे कि हमने आपके ऊपर बताया कि आपके सारे काम बनने लगेंगे, सारे परेशानियों से छुटकारा मिलेगा  इस प्रकार आर्थिक समस्या हर किसी मनुष्य को होती है सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से आपको उसे आर्थिक समस्या से छुटकारा प्राप्त हुआ। इसलिए हनुमान जी का नियमित इसलिए हनुमान जी


11. शारीरिक बल और क्षमता में बढ़ोतरी होती है


हनुमान जी बाल शक्ति और पराक्रम के देवता है, सृष्टि में हनुमान जी सबसे शक्तिशाली है इस प्रकार से हनुमान जी के भक्ति में लीन रहने वाले व्यक्ति को या हनुमान चालीसा का सफल पराक्रम और दृढ़ निष्ठा प्रदान करते हैं जिससे मनुष्य की शारीरिक बल में बढ़ोतरी होती है और उसकी शारीरिक क्षमता भी बढ़ जाती है। इसलिए हनुमान चालीसा का पाठ नियमित रूप से करें एतबार हनुमान चालीसा करने से यह आपके लिए अत्यंत लाभकरी हो सकता है।


12. आत्मा को मोक्ष की ओर लेजता है 


सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से जहां आपका मन को शांत करता है, मानसिक तनाव को काम करता है जिससे आपको एकदम शांत महसूस होने लगता है निरंतर पाठ करने से जीवन भर में आप पुण्य एकत्रित करते हैं जिस पुन्य के माध्यम से आपको आपकी मृत्यु लोक में शरीर त्यागने के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है और आपको दोबारा मृत्यु लोक के इस मायाजाल से छुटकारा मिलता है।


अन्य लिखित आर्टिकल :–





हनुमान चालीसा lyrics - Hanuman Chalisa Lyrics In Hindi 




आपने यह तो जान लिया कि सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से क्या फायदे होते हैं और यह भी जान लिया कि हनुमान चालीसा का निरंतर पाठ करने से क्या लाभ होता है अब आपके लिए यह भी जानना आवश्यक है या फिर हनुमान चालीसा क्या है हनुमान चालीसा का संपूर्ण लिरिक्स हम आपके लिए लेकर आए हैं Hanuman Chalisa Lyrics In Hindi. चलिए लिए साथ में बढ़ते हैं हनुमान चालीसा और प्राप्त करते हैं हनुमान जी की शक्तियां।


|| दोहा ||


श्रीगुरु चरन सरोज रज, निज मनु मुकुरु सुधारि।
बरनउँ रघुबर बिमल जसु, जो दायकु फल चारि॥

बुद्धिहीन तनु जानिके, सुमिरौं पवन-कुमार।
बल बुद्धि बिद्या देहु मोहि, हरहु कलेस बिकार॥


|| चौपाई ||


जय हनुमान ज्ञान गुन सागर।
जय कपीस तिहुँ लोक उजागर॥

राम दूत अतुलित बल धामा।
अंजनि-पुत्र पवनसुत नामा॥

महावीर विक्रम बजरंगी।
कुमति निवार सुमति के संगी॥

कंचन वरन विराज सुवेसा।
कानन कुंडल कुंचित केसा॥

हाथ बज्र औ ध्वजा बिराजे।
काँधे मूँज जनेऊ साजे॥

शंकर सुवन केसरी नंदन।
तेज प्रताप महा जग वंदन॥

विद्यावान गुनी अति चातुर।
राम काज करिबे को आतुर॥

प्रभु चरित्र सुनिबे को रसिया।
राम लखन सीता मन बसिया॥

सूक्ष्म रूप धरि सियहिं दिखावा।
बिकट रूप धरि लंक जरावा॥

भीम रूप धरि असुर संहारे।
रामचंद्र के काज संवारे॥

लाय सजीवन लखन जियाये।
श्रीरघुवीर हरषि उर लाये॥

रघुपति कीन्हीं बहुत बड़ाई।
तुम मम प्रिय भरतहि सम भाई॥

सहस बदन तुम्हरो जस गावैं।
अस कहि श्रीपति कंठ लगावैं॥

सनकादिक ब्रह्मादि मुनीसा।
नारद सारद सहित अहीसा॥

जम कुबेर दिगपाल जहाँ ते।
कवि कोविद कहि सके कहाँ ते॥

तुम उपकार सुग्रीवहिं कीन्हा।
राम मिलाय राजपद दीन्हा॥

तुम्हरो मंत्र विभीषण माना।
लंकेश्वर भए सब जग जाना॥

जुग सहस्र जोजन पर भानू।
लील्यो ताहि मधुर फल जानू॥

प्रभु मुद्रिका मेलि मुख माहीं।
जलधि लाँघि गये अचरज नाहीं॥

दुर्गम काज जगत के जेते।
सुगम अनुग्रह तुम्हरे तेते॥

राम दुआरे तुम रखवारे।
होत न आज्ञा बिनु पैसारे॥

सब सुख लहै तुम्हारी सरना।
तुम रक्षक काहू को डर ना॥

आपन तेज सम्हारों आपै।
तीनों लोक हांक तें कांपै॥

भूत पिसाच निकट नहिं आवै।
महाबीर जब नाम सुनावै॥

नासै रोग हरै सब पीरा।
जपत निरंतर हनुमत बीरा॥

संकट तें हनुमान छुड़ावै।
मन क्रम बचन ध्यान जो लावै॥

सब पर राम तपस्वी राजा।
तिनके काज सकल तुम साजा॥

और मनोरथ जो कोई लावै।
सोई अमित जीवन फल पावै॥

चारों जुग परताप तुम्हारा।
है परसिद्ध जगत उजियारा॥

साधु संत के तुम रखवारे।
असुर निकंदन राम दुलारे॥

अष्ट सिद्धि नौ निधि के दाता।
अस वर दीन जानकी माता॥

राम रसायन तुम्हरे पासा।
सदा रहो रघुपति के दासा॥

तुम्हरे भजन राम को पावै।
जनम-जनम के दुख बिसरावै॥

अंत काल रघुबर पुर जाई।
जहां जन्म हरि-भक्त कहाई॥

और देवता चित्त न धरई।
हनुमत सेइ सर्ब सुख करई॥

संकट कटै मिटै सब पीरा।
जो सुमिरै हनुमत बलबीरा॥

जय जय जय हनुमान गोसाईं।
कृपा करहु गुरुदेव की नाईं॥

जो सत बार पाठ कर कोई।
छूटहि बंदि महा सुख होई॥

जो यह पढ़ै हनुमान चालीसा।
होय सिद्धि साखी गौरीसा॥

तुलसीदास सदा हरि चेरा।
कीजै नाथ हृदय महं डेरा॥


|| दोहा ||


पवनतनय संकट हरन, मंगल मूरति रूप ।
राम लखन सीता सहित, हृदय बसहु सुर भूप ॥



संकट मोचन वीर बाली हनुमान जी का हनुमान चालीसा यहां समाप्त होता है। इस हनुमान चालीसा का निरंतर पाठ करने से होते हैं कई फायदे हम आपको आगे उन सभी फायदेओं के बारे में बताएंगे।


हमने आपको हनुमान चालीसा का लिरिक्स तो दिखा दिया अब आप चाहे हनुमान चालीसा को MP3 या MP4 फॉर्मेट में सुना तो हम आपको यूट्यूब वीडियो प्रदान कर रहे हैं जिससे आप हनुमान चालीसा सुन पाए और हनुमान जी की कृपा प्राप्त करें।







हनुमान चालीसा पाठ हिंदी मै photo




सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से क्या होता है यह तो आपने जान लिया लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें हनुमान चालीसा पाठ हिंदी में photo चाहिए होता है ,  इसलिए हम उन लोगों के लिए हनुमान चालीसा पाठ हिंदी में photo लेकर आए है। जिस किसी को भी फोटो चाहिए आप हमारे दिए हुए फोटो देख सकते हैं और उन्हें डाउनलोड करके अपने फोन में रख सकते हैं।


ताकि जब आपको हनुमान चालीसा का पाठ करना हो या सात बार हनुमान चालीसा का पाठ कर रहा हूं तब आप उन फोटो को देखकर पाठ कर पाए और हनुमान चालीसा पाठ हिंदी में फोटो से पाठ कर सके।


1. हनुमान चालीसा पाठ हिंदी मै photo :-


हनुमान चालीसा
हनुमान चालीसा


2 . हनुमान चालीसा पाठ हिंदी मै photo :-


हनुमान चालीसा पाठ हिंदी मै photo
हनुमान चालीसा पाठ हिंदी मै photo


3. हनुमान चालीसा पाठ हिंदी मै photo :-


हनुमान चालीसा पाठ हिंदी मै photo
हनुमान चालीसा पाठ हिंदी मै photo


हमारे द्वारा हिंदी हुए हनुमान चालीसा हिंदी में फोटो को डाउनलोड कर सकते हैं और आप कभी भी जब आपको जरूरत पड़े हनुमान चालीसा पढ़ने के आप इतने डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं। 



संकटमोचन हनुमाष्टक - Sankatamochan Hanumaashtak



मारुति नंदन श्री हनुमान जी का Sankatamochan Hanumaashtak एक ऐसा महामंत्र है एक ऐसा हनुमाष्टक है जो व्यक्ति अगर निरंतर जाप करें तो हनुमान जी उसकी रक्षा करते हैं चाहे वह भूत-प्रेत पिशाच डाकिनी रक्षा हर किसी से हनुमान जी उसे व्यक्ति की रक्षा करते हैं संकट मोचन हनुमान अष्टक का जाप करने से मनुष्य के चारों ओर एक पॉजिटिव एनर्जी का घेरा बन जाता है.


जिसकी सहायता से आपकी और या आप पर काला जादू या शैतानी ताकत का प्रभाव आप पर नहीं होता अगर कोई आप पर यह सब करता भी है तो वह विफल हो जाता है , इसलिए संकट मोचन हनुमान अष्टक का जब भी आपको हनुमान चालीसा के साथ करते रहना चाहिए। हमने आपके लिए संकट मोचन हनुमान हनुमाष्टक लिरिक्स लिखा है चलिए पढ़ते हैं।


बाल समय रवि भक्षी लियो तब
तीनहुं लोक भयो अंधियारों ।

ताहि सों त्रास भयो जग को
यह संकट काहु सों जात न टारो।

देवन आनि करी बिनती तब
छाड़ी दियो रवि कष्ट निवारो ।

को नहीं जानत है जग में कपि
संकटमोचन नाम तिहारो ।

संकटमोचन नाम तिहारो
बालि की त्रास कपीस बसैं गिरि ।

जात महाप्रभु पंथ निहारो
चौंकि महामुनि साप दियो तब ।

चाहिए कौन बिचार बिचारो
कैद्विज रूप लिवाय महाप्रभु ।

सो तुम दास के सोक निवारो
को नहीं जानत है जग में कपि।
 
संकटमोचन नाम तिहारो
संकटमोचन नाम तिहारो ।

अंगद के संग लेन गए सिय
खोज कपीस यह बैन उचारो ।

जीवत ना बचिहौ हम सो जु
बिना सुधि लाये इहाँ पगु धारो ।

हेरी थके तट सिन्धु सबे तब
लाए सिया-सुधि प्राण उबारो।

को नहीं जानत है जग में कपि
संकटमोचन नाम तिहारो ।

संकटमोचन नाम तिहारो
रावण त्रास दई सिय को सब ।

राक्षसी सों कही सोक निवारो
ताहि समय हनुमान महाप्रभु ।

जाए महा रजनीचर मरो
चाहत सीय असोक सों आगि सु ।

दै प्रभुमुद्रिका सोक निवारो
को नहीं जानत है जग में कपि ।

संकटमोचन नाम तिहारो
संकटमोचन नाम तिहारो। 

बान लाग्यो उर लछिमन के तब
प्राण तजे सूत रावन मारो ।

लै गृह बैद्य सुषेन समेत
तबै गिरि द्रोण सु बीर उपारो।

आनि सजीवन हाथ दिए तब
लछिमन के तुम प्रान उबारो ।

को नहीं जानत है जग में कपि
संकटमोचन नाम तिहारो ।

संकटमोचन नाम तिहारो
रावन जुध अजान कियो तब ।

नाग कि फाँस सबै सिर डारो
श्रीरघुनाथ समेत सबै दल ।

मोह भयो यह संकट भारो
आनि खगेस तबै हनुमान जु ।

बंधन काटि सुत्रास निवारो
को नहीं जानत है जग में कपि ।

संकटमोचन नाम तिहारो
संकटमोचन नाम तिहारो ।

बंधू समेत जबै अहिरावन
लै रघुनाथ पताल सिधारो ।

देबिन्हीं पूजि भलि विधि सों बलि
देउ सबै मिलि मन्त्र विचारो ।

जाये सहाए भयो तब ही
अहिरावन सैन्य समेत संहारो ।

को नहीं जानत है जग में कपि
संकटमोचन नाम तिहारो ।

संकटमोचन नाम तिहारो
काज किये बड़ देवन के तुम ।

बीर महाप्रभु देखि बिचारो
कौन सो संकट मोर गरीब को ।

जो तुमसे नहिं जात है टारो
बेगि हरो हनुमान महाप्रभु ।

जो कछु संकट होए हमारो
को नहीं जानत है जग में कपि ।

संकटमोचन नाम तिहारो
संकटमोचन नाम तिहारो
संकटमोचन नाम तिहारो
संकटमोचन नाम तिहारो



सात बार हनुमान चालीसा का जाप करने के फायदे, किस आर्टिकल में आप हनुमान जी की कृपा प्राप्त करने के लिए हनुमान जी का संकटमोचन हनुमाष्टक को नियमित रूप से पढ़ सकते हैं । यदि आपके पास समय ना हो तो आप केवल यूट्यूब में संकट मोचन महाबली हनुमान जी का संकटमोचन हनुमाष्टक को प्ले करके सिर्फ सुन सकते हैं उससे भी आपके ऊपर हनुमान जी की कृपा मिलते रहेंगे। 





संपूर्ण बजरंग बाण - Bajrang Baan Lyrics 



बजरंग बाण यह भी अत्यंत चमत्कारी है लेकिन कहा जाता है की बजरंग बाण का पाठ आम मनुष्य को इसका पाठ नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें हम हनुमान जी को उनके सबसे प्रिय प्रभु श्री राम जी की सौगंध देते हैं और हमें चाहिए हनुमान जी का आशीर्वाद प्रेम ना कि उन्हें सौगंध में बांधकर बंदिशें के तौर पर हमारा कार्य करने को बोलना। 


इसलिए बजरंग बाण का जब आप तभी करें जब आप दम कठिन परिस्थिति में फस गए हैं और जहां से सिर्फ आपको हनुमान जी ही निकाल सकते हैं। लेकिन उसे स्थिति में भी आपको सबसे पहले हनुमान चालीसा का पाठ करना सच्चे मन से उसके बाद हनुमान अष्टकम का पाठ करना है अगर फिर भी आपका काम ना बने तब आपको बजरंग बान की ओर जाना चाहिए। अपने सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करने के फायदे तो जान लिए है अब बजरंग बाण के बारे में जान लीजिए।


॥ दोहा ॥


निश्चय प्रेम प्रतीत ते, विनय करें सनमान ।
तेहि के कारज सकल शुभ, सिद्ध करैं हनुमान ॥


॥ चौपाई ॥


जय हनुमंत संत हितकारी ।
सुन लीजै प्रभु अरज हमारी ॥

जन के काज विलम्ब न कीजै ।
आतुर दौरि महा सुख दीजै ॥

जैसे कूदि सिन्धु वहि पारा ।
सुरसा बद पैठि विस्तारा ॥

आगे जाई लंकिनी रोका ।
मारेहु लात गई सुर लोका ॥

जाय विभीषण को सुख दीन्हा ।
सीता निरखि परम पद लीन्हा ॥

बाग उजारी सिंधु महं बोरा ।
अति आतुर यम कातर तोरा ॥

अक्षय कुमार मारि संहारा ।
लूम लपेट लंक को जारा ॥

लाह समान लंक जरि गई ।
जय जय धुनि सुर पुर महं भई ॥

अब विलम्ब केहि कारण स्वामी ।
कृपा करहु उर अन्तर्यामी ॥

जय जय लक्ष्मण प्राण के दाता ।
आतुर होय दुख हरहु निपाता ॥

जै गिरिधर जै जै सुखसागर ।
सुर समूह समरथ भटनागर ॥

ॐ हनु हनु हनु हनु हनुमन्त हठीले।
बैरिहिं मारू बज्र की कीले ॥

गदा बज्र लै बैरिहिं मारो ।
महाराज प्रभु दास उबारो ॥

ॐ कार हुंकार महाप्रभु धावो ।
बज्र गदा हनु विलम्ब न लावो ॥

ॐ ह्नीं ह्नीं ह्नीं हनुमंत कपीसा ।
ॐ हुं हुं हुं हनु अरि उर शीशा ॥

सत्य होहु हरि शपथ पाय के ।
रामदूत धरु मारु धाय के ॥

जय जय जय हनुमंत अगाधा ।
दु:ख पावत जन केहि अपराधा ॥

पूजा जप तप नेम अचारा।
नहिं जानत कछु दास तुम्हारा ॥

वन उपवन, मग गिरि गृह माहीं ।
तुम्हरे बल हम डरपत नाहीं ॥

पांय परों कर जोरि मनावौं ।
यहि अवसर अब केहि गोहरावौं ॥

जय अंजनि कुमार बलवन्ता ।
शंकर सुवन वीर हनुमंता ॥

बदन कराल काल कुल घालक ।
राम सहाय सदा प्रति पालक ॥

भूत प्रेत पिशाच निशाचर ।
अग्नि बेताल काल मारी मर ॥

इन्हें मारु तोहिं शपथ राम की ।
राखु नाथ मरजाद नाम की ॥

जनकसुता हरि दास कहावौ ।
ताकी शपथ विलम्ब न लावो ॥

जय जय जय धुनि होत अकाशा ।
सुमिरत होत दुसह दुःख नाशा ॥

चरण शरण कर जोरि मनावौ ।
यहि अवसर अब केहि गौहरावौं ॥

उठु उठु चलु तोहिं राम दुहाई ।
पांय परौं कर जोरि मनाई ॥

ॐ चं चं चं चं चपल चलंता ।
ॐ हनु हनु हनु हनु हनुमंता ॥

ॐ हं हं हांक देत कपि चंचल ।
ॐ सं सं सहमि पराने खल दल ॥

अपने जन को तुरत उबारो ।
सुमिरत होय आनन्द हमारो ॥

यह बजरंग बाण जेहि मारै ।
ताहि कहो फिर कौन उबारै ॥

पाठ करै बजरंग बाण की ।
हनुमत रक्षा करैं प्राण की II

यह बजरंग बाण जो जापै ।
तेहि ते भूत प्रेत सब कांपे ॥

धूप देय अरु जपै हमेशा ।
ताके तन नहिं रहै कलेशा ॥


॥ दोहा ॥


प्रेम प्रतीतहि कपि भजै, सदा धरैं उर ध्यान ।
तेहि के कारज सकल शुभ, सिद्घ करैं हनुमान ॥



: सूचना : 


  • बजरंग बाण का जाप करने से भय, रोग, दुर्भाग्य और कष्टों से मुक्ति मिलती है।
  • मंगलवार और शनिवार को सूर्योदय तक बजरंग बाण का जाप करें। सुबह जल्दी उठें, स्नान करें और साफ कपड़े पहनें। हनुमानजी की तस्वीर या मूर्ति के सामने हाथ जोड़कर, सच्चे मन और पूरी श्रद्धा के साथ खड़े हों और बजरंग बाण का जाप करें। हनुमानजी को सूखे नारियल और भूरे गुड़ का प्रसाद चढ़ाएं और उनके चरणों में सरसों का तेल, उड़द की दाल और सिन्दूर रखें।
  • बजरंग बाण 16वीं शताब्दी में संत तुलसीदास द्वारा अवधी बोली में लिखा गया था। उन्होंने लोकप्रिय भजन हनुमान चालीसा भी लिखा।
  • बजरंग बाण और हनुमान चालीसा को एक साथ पढ़ना बहुत लाभकारी माना जाता है।





हम आपके लिए ऊपर बजरंग बाण का यूट्यूब वीडियो लेकर आया है आप अगर बजरंग बाण का जाप नहीं कर सकते या आपके पास जब करने का समय नहीं है केवल और केवल इस यूट्यूब वीडियो से बजरंग बाण सुनके आप बजरंगबली , महाबली हनुमान जी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं और उनसे अपना कार्य करवा सकते हैं । चलिए अब हम अपने आर्टिकल सात बार हनुमान चालीसा पाठ करने के फायदे मैं आगे बढ़ते हैं





हनुमान जी की आरती – Hanuman Ji Ki Aarti 



हमने आपके ऊपर हनुमान चालीसा का लिरिक्स बजरंग बाण का लिरिक्स, हनुमान अष्टकम का लिरिक्स बताया साथी हमने आपको उनके जाप करने के फायदे के बारे में बताया और सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करने के फायदे के बारे में भी बताया। 

हनुमान जी की पूजा आराधना करने समय आप उनकी पूजा कर लिए लेकिन उनकी पूजा का अंत हनुमान जी की आरती गाकर ही होता है इसलिए हम आपको अब हनुमान जी की आरती का लिरिक्स देंगे हिंदी में और हनुमान जी की आरती का लिरिक्स इंग्लिश में बताएंगे। चलिए पढ़ते हैं हनुमान जी की आरती और प्रसन्न करते हैं प्रभु श्री हनुमान जी को


आरती कीजै हनुमान लला की ।
दुष्ट दलन रघुनाथ कला की ।।

आरती कीजै हनुमान लला की ।
दुष्ट दलन रघुनाथ कला की ।।

जाके बल से गिरिवर कांपे ।
रोग दोष जाके निकट न झांके ।।

अंजनि पुत्र महा बलदाई ।
 सन्तन के प्रभु सदा सहाई ।।
 
आरती कीजै हनुमान लला की ।
दुष्ट दलन रघुनाथ कला की।।

दे बीरा रघुनाथ पठाए ।
लंका जायी सिया सुधि लाए ।।

लंका सो कोट समुद्र सीखाई ।
जात पवनसुत बार न लाई ।।

आरती कीजै हनुमान लला की ।
दुष्ट दलन रघुनाथ कला की ।।

लंका जारि असुर संहारे ।
सियारामजी के काज सवारे ।।

लक्ष्मण मूर्छित पड़े सकारे ।
आनि संजीवन प्राण उबारे ।।

आरती कीजै हनुमान लला की ।
दुष्ट दलन रघुनाथ कला की ।।

पैठि पाताल तोरि जम कारे ।
अहिरावण की भुजा उखारे ।।

बाएं भुजा असुरदल मारे ।
दाहिने भुजा संत जन तारे ।।

आरती कीजै हनुमान लला की ।
दुष्ट दलन रघुनाथ कला की ।।

सुर नर मुनि आरती उतारें ।
जय जय जय हनुमान उचारें ।।

कंचन थार कपूर लौ छाई ।
आरती करत अंजनी माई ।।

आरती कीजै हनुमान लला की ।
दुष्ट दलन रघुनाथ कला की ।।

जो हनुमानजी की आरती गावे ।
बसि बैकुण्ठ परम पद पावे ।।

लंक बिध्वंश किन्ही रघुराई ।
तुलसी दस स्वामी आरती गाई ।।

आरती कीजै हनुमान लला की ।
दुष्ट दलन रघुनाथ कला की।।

आरती कीजै हनुमान लला की ।
दुष्ट दलन रघुनाथ कला की ।।


जय जय श्री राम यहां पर हनुमान जी की आरती का लिरिक्स हिंदी में समाप्त होता है आरती समाप्त अब हनुमान जी का जयकारा लगाईए प्रभु श्री राम जी के नाम के साथ क्योंकि सब हनुमान जी को सबसे प्रिय प्रभु श्री राम जी का नाम है और प्रभु श्री राम जी है इसलिए प्रभु श्री राम के नाम का जयकारा लगाईए और हनुमान जी को प्रसन्न करिए। चलिए अब हम Hanuman Aarti English Lyrics पढ़ते है।



Hanuman Aarti English Lyrics - हनुमान आरती 



Aarti kije hanuman lala ki 
dusht dalan ragunath kala ki 

aarti kije hanuman lala ki 
dusht dalan ragunath kala ki 

jake bal se girivar kaanpe 
rog dosh ja ke nikat na jhaanke 

anjani putra maha baldaaee 
santan ke prabhu sada sahai 

aarti kije hanuman lala ki 
dusht dalan ragunath kala ki 

de beera raghunath pathaaye 
lanka jaari siya sudhi laaye 

lanka so kot samundra-si khai 
jaat pavan sut baar na lai 


aarti kije hanuman lala ki 
dusht dalan ragunath kala ki 

lanka jaari asur sanhare 
siyaramji ke kaaj sanvare 

lakshman moorchhit pade sakaare 
aani sajeevan pran ubaare 

aarti kije hanuman lala ki 
dusht dalan ragunath kala ki 

paithi pataal tori jam-kaare 
ahiravan ke bhuja ukhaare 

baayen bhuja asur dal mare 
daahine bhuja santjan tare 

aarti kije hanuman lala ki 
dusht dalan ragunath kala ki 

Sur nar muni aarti utare 
jai jai jai hanuman uchaare 

kanchan thaar kapoor lau chhaai 
aarti karat anjana maai 

aarti kije hanuman lala ki 
dusht dalan ragunath kala ki 

jo hanumanji ki aarti gaave 
basi baikunth param pad pave 

lank bidhwansh kinhi raghurai 
tulsi das swami aarti gaayi 

aarti kije hanuman lala ki 
dusht dalan ragunath kala ki 

aarti kije hanuman lala ki 
dusht dalan ragunath kala ki 


हनुमान जी की आरती अंग्रेजी में यहां समाप्त होती है और Hanuman Aarti English Lyrics यहां खत्म हो गया इसी के साथ अब हम आपके लिए हनुमान जी की आरती यूट्यूब वीडियो के माध्यम से लेकर आए हैं इससे वीडियो हनुमान जी की आरती का उच्चारण सही उच्चारण और हनुमान जी की आरती गाना सीख सकते हैं। 







सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करने के अलावा हनुमान जी को कैसे प्रसन करे 



अगर आप भी हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं चाहे वह हनुमान जी के हनुमान चालीसा का सात बार पाठ करके हो या उनके और किसी मंत्र का जाप करके आप हनुमान जी को प्रसन्न बड़ी आसानी से कर सकते हैं। क्योंकि हनुमान जी एक इकलौते ऐसे भगवान है जो कि आज भी धरती लोग पर मौजूद है और वह अपने भक्तों की छोटी सी श्रद्धा और भक्ति से प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों को मनवांछित फल दे देते हैं। 


आप हनुमान जी को सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करने के फायदे जानकर भी हनुमान जी को प्रसन्न कर सकते हैं और आप हनुमान जी के विशिष्ट लिखे हुए मित्रों का जाप करके भी हनुमान जी को प्रसन्न कर सकते हैं । हनुमान जी को सबसे प्रिय जो मंत्र है वह श्री राम जी का नाम है, " राम राम राम राम राम राम राम राम राम राम राम राम राम ... " राम नाम का निरंतर जाप करके भी आप हनुमान जी को पसंद कर सकते हैं। हमने आपके लिए हनुमान जी को प्रसन्न करने का अचूक तरीका और एक आर्टिकल लिखा है आप उसे भी अवश्य पढ़े : –





FAQ - हनुमान चालीसा का पाठ – Hanuman Chalisa 



प्रश्न १. सात बार हनुमान चालीसा पढ़ने से क्या लाभ होता है ?

उत्तर : सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से आपको अत्यंत लाभ होगा प्रभु श्री राम जी की और प्रभु हनुमान जी की कृपा आप पर बरसती रहेगी।  बुरी आत्मा और भूत प्रेत को भगाएंशनि देव की ढैया और साढ़े साती का प्रभाव कम करेंराहु के दुष्प्रभाव से मिलेगा छुटकारा , रोग और दुखों से छुटकारा मिलता है साथ ही व्यक्ति का आत्मविश्वास , बाल , बुद्धि बढ़ता है और आत्मा को मोक्ष की ओर लेजता है ।


प्रश्न २. हनुमान जी की पूजा से कौन से ग्रह शांत होते हैं?

उत्तर : शनि राहु केतु यह तीन ऐसे ग्रह है जो हनुमान जी की पूजा करने मात्र से ही शांत हो जाते हैं। और आप इन ग्रहों की दृष्टि से बच जाते है।


प्रश्न ३. हनुमान चालीसा कितने दिन में सिद्ध होती है?

उत्तर : हनुमान चालीसा पाठ करने पर ऐसा कहा जाता है कि आप अगर निरंतर बिना रुके हनुमान चालीसा का 108 बार पाठ कर लेंगे तो आपका हनुमान चालीसा सिद्ध हो जाता है और अगर आप हनुमान चालीसा का 1008 बार जाप कर लेंगे बार जाप कर लेंगे तो हनुमान चालीसा से धोने के साथ आप में ऐसी शक्ति आ जाएगी कि जो आप सोचेंगे वह होने लगेगा ।


प्रश्न ४. 1 दिन में 100 बार हनुमान चालीसा पढ़ने से क्या होता है?

उत्तर : अगर आप एक दिन में 100 बार हनुमान चालीसा का पाठ कर लेते हैं तो आप अपने अंदर को महसूस करेंगे जो आपके नॉर्मल एनर्जी से कई गुना तेज और अलग होगी आप अपने अंदर अलग ऊर्जा को महसूस करेंगे और एक अलग लेवल का कॉन्फिडेंस आपके अंदर आ जाए आपकी पाल बुद्धि तेज सब बढ़ जाए और आपके हनुमान जी की कृपा बरसने लगेगी।


प्रश्न ५. हनुमान चालीसा कब नहीं पढ़ना चाहिए?

उत्तर : हनुमान चालीसा का पाठ उसे समय नहीं करना चाहिए जब आप सहवास या यौन संबंध बना रहे हो । या आप जिस वक्त नित्य कर्म या सौच क्रिया कर रहे हो, या जब आपके घर में किसी का देहांत हो गया हूं और तेरा दिन ना हुए हो तब आपको हनुमान चालीसा का पाठ नहीं करना चाहिए।


प्रश्न ६. 21 दिन हनुमान चालीसा पढ़ने से क्या होता है?

उत्तर : 21 दिन तक के लगातार निरंतर हनुमान चालीसा का पाठ करने से आपके अंदर अपार्ट एकत्रित हो जाता है आप कॉन्फिडेंस महसूस करने लगते हैं आपकी एकाग्रता और बुद्धि उसके साथ ही शारीरिक बल में वृद्धि होती है। 21 दिन के हनुमान चालीसा के पाठ से आपको हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है जिससे आपके सारे कार्य सफलतापूर्वक बनने लगते हैं।



रोज हनुमान चालीसा पाठ करने से होने वाले लाभ क्या-क्या है – Youtube Video






रोज हनुमान चालीसा का पाठ करने से होने वाले लाभ क्या-क्या है यह हमने आपको उप्पर बता दिया, हमारे सात बार हनुमान चालीसा पाठ करने के फायदे के इस आर्टिकल में , लेकिन आप फिर भी जानना चाहते हैं कि हनुमान चालीसा पढ़ने से क्या लाभ होता है तो आप यह यूट्यूब वीडियो देख सकते हैं। जिससे आपको स्पष्ट हो जाएगा की रोज अगर आप हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे तो आपको क्या लाभ होगा और अब वही हनुमान चालीसा का सात बार पाठ करेंगे तब आपको क्या लाभ होगा



चलिए यहां हम अपनी आर्टिकल सात बार हनुमान चालीसा पाठ करने के फायदे को अंत करते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि अब जा चुके होंगे कि hanuman chalisa पाठ करने के फायदे और सात बार हनुमान चालीसा पाठ करने से क्या लाभ होता है और इसके साथ रोज हनुमान चालीसा पाठ करने से आपकी जीवन में क्या लाभ होता है। हमने साथ ही आपको हनुमान चालीसा हिंदी में photo प्रदान की जिसे आप डाउनलोड करके हनुमान चालीसा पढ़ सकते हैं। फोटो के साथ ही हमने आपको हनुमान चालीसा लिरिक्स इन हिंदी में प्रदान की है । ऐसे ही मजेदार आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें फॉलो करें.  || जय श्री राम  ||

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Sticky Ads Code Pease Here