खांसी का इलाज घरेलू – Home Remedies For Cough

खांसी का इलाज घरेलू – सर्दी, खांसी और जुकाम से पाए जल्द छुटकारा घरेलू उपचार 




खांसी का इलाज घरेलू या Home Remedies For Cough यह आज का हमारा विषय है, जिसमें हम जानेंगे कि आखिर खांसी का इलाज घरेलू तौर तरीकों से कैसे करें। पुरानी से पुरानी खांसी की घरेलू दवा जानेंगे आर्टिकल में इसके साथ ही हम जानेंगे रात में खांसी आने का कारण क्या है।


सर्दी खांसी और जुकाम यह तीन ऐसी बीमारी है जो हर व्यक्ति को सहल में एक से दो बार जरूर होती है। इसलिए इस बीमारी के उपचार के लिए डॉक्टर के पास ना जाकर आप इनका इलाज घर में ही कुछ घरेलू नुस्खे से कर सकते है। तो आइए जानते हैं खांसी का इलाज घरेलू तौर पर कैसे करें या पुराने से पुराने खांसी की घरेलू दवा क्या है।


खांसी का इलाज घरेलू
खांसी का इलाज घरेलू 



Cold And Flu Home Remedies : सर्दी- खांसी और जुकाम से छुटकारा पाने के 15 घरेलू नुस्खे 




सर्दी खांसी और जुकाम के यह 15 घरेलू नुस्खे अपनाकर आप खांसी का इलाज घरेलू या सर्दी खांसी और जुकाम यह तीनों से आप जल्द राहत पा सकते हैं। चलिए जानते हैं क्या है वह 15 नुस्खे जिससे खांसी का इलाज घरेलू तौर पर होता है।


  • शहद, इलायची और नींबू का मिश्रण


आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची पाउडर और उसमे तीन – चार बूंद नींबू के रस की डालिए। इस सिरप का सेवन दिन में 2 बार करें। आपको इस मिश्रण के सेवन से खांसी-जुकाम से काफी राहत मिलेगी।




  • गर्म पानी


जितना हो सके उतना गर्म पानी पिएं। आपके गले में जमा हुआ कफ खुलेगा और आपके सेहत मे आप सुधार महसूस करेंगे।


  • हल्दी वाला दूध


बचपन में सर्दियों के मौसम में नानी - दादी घर के बच्चों को रोज हल्दी का दूध पीने को देती थी। हल्दी वाला दूध सर्दी – जुकाम में शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि हल्दी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण, जो कीटाणुओं, बैक्टीरिया,वायरस से हमारी रक्षा करते हैं। 

रात को सोने से पहले हल्दी दूध पीने से हमारे शरीर को आराम मिलता है जिससे हमे जल्दी नींद आती है। हल्दी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी वायरल प्रॉपर्टीज होने के कारण यह इन्फेक्शन से लड़ने में हमारे शरीर की मदद करती है। हल्दी की एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्या को शुरती दौर मे ही खतम करने की शक्ति हमारे शरीर को देती है।


  • गर्म पानी और नमक से करे गरारे


गर्म पानी या गुनगुने पानी में चुटकी भर नमक मिला कर गरारे करने से खांसी और जुकाम मे काफी राहत मिलती है। ऐसा करने से गले को राहत मिलती है इसके अलावा खांसी से भी आराम मिलता है और गले में मौजूद कफ को भी साफ करता है। यह नुस्खा सदियों से चला आ रहा है।


शहद और ब्रैंडी


ब्रैंडी तो पहले से ही शरीर को गर्म करने के लिए जानी जाती है। अगर इसके साथ शहद मिला दिया जाए और इसका सेवन किया जाए, तब यह जुकाम से आपको राहत दिलाएगी।




  • मसाले वाली चाय


चाय में अदरक, तुलसी पता, काली मिर्च, लौंग, इलायची और हल्दी मिला कर चाय का सेवन कीजिए। इन सभी मसालों मे मौजूद तत्वों के नियमित रूप से सेवन करने से खांसी-जुकाम में काफी राहत मिलती है।


  • आंवला


आंवला में प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी मौजूद रहता है, जो शरीर मे खून के संचार को बेहतर करता है, चेहरे से दाग,ढाबे, झुरिया, एक्ने हटाता है और इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स की वजह से इमसे रोग-प्रतिरोधक क्षमता रहती है जो खासी, जुकाम से लड़ने मे मददगार साबित होता है।


  • अदरक-तुलसी का अर्क 


अदरक के रस में तुलसी पत्ते के रस को मिलाएं और इसका दिन मे 4 बार सेवन करें। इसमें अगर यह मिश्रण का अर्क आपको कड़वा लग रहा है तो आप इसमें शहद भी मिला सकते है।


  • अलसी के बीज


अलसी के बीज भी खासी , जुकाम के इलाज मे कारगर है, आलसी के बीजों को फूलने तक उबालें और फिर उसमें नीबू का रस निचोड़कर उसमे और शहद भी मिलाएं इस मिश्रण का सेवन दिन मे 2 बार नियमित रूप से करे, आपको जुकाम और खांसी से आराम मिलेगा।




  • अदरक और नमक


अदरक को छील कर उसे छोटे छोटे टुकड़ों में काटें और उसमें नमक मिलाए और इसे खा लें। लेकिन इसे चाब के एकदम से ना खाए आराम से धीरे धीरे चाबा के उसके अर्क को पीते हुआ खाए। इसके रस के नियमित रूप से सेवन मे आपका गला खुल जाएगा और नमक गले मे मौजूद कीटाणु को मर जाएंगे।


  • लहसुन


लहसुन को छील कर घी में भून लें और गर्म-गर्म ही खा लें। अगर आपको भी लहसुन पसंद नही है तब इसका स्वाद आपको खराब लग सकता है लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए एकदम शानदार है। 


  • गेहूं की भूसी


जुकाम, सर्दी और खांसी के उपचार के लिए आप गेहूं की भूसी का भी उपयोग कर सकते हैं। 10 ग्राम गेहूं की भूसी, चार पांच फुल वाले लौंग और नमक लेकर पानी में डालकर इसे अच्छी तरह उबाल लें और इसका काढ़ा बना ले। इसका एक कप काढ़ा पीने से आपको खासी और जुकाम से तुरंत राहत मिलेगा।


  • अनार का रस


अनार को छील कर उसका जूस बना ले और उसमे किस हुआ अदरक और पिपली का पाउडर डालकर पीने से खांसी से आराम मिलता है।


  • काली मिर्च


अगर आपको खांसी के साथ साथ बलगम भी है, तब आपको आधा चम्मच पिसी हुई काली मिर्च को देसी घी के साथ मिलाकर उसका सेवन करे, खासी से आराम मिलेगा।


  • गर्म पदार्थों का सेवन


गर्म पानी, सूप, चाय, काढ़ा का सेवन करें। ठंडा पानी, कोल्डड्रिंक और ठंडे पदार्थ, मसालेदार खाना आदि का परहेज करें।




  • गाजर का जूस


सुनने में आपको या अजीब लग रहा होगा कि आखिर गाजर के जूस से सर्दी जुकाम खासी कैसे ठीक हो सकता है। लेकिन हां गाजर में मौजूद विटामिन सी, विटामिन बी 1, पोटैशियम के कारण यह जुकाम और खासी को कम करता है।



रात में खांसी आने का कारण – Reason For Coughing At Night




दिन में खांसी पैदा करने वाली या खांसी लाने वाली कई चीजें रात को खांसी का कारण बनती हैं। जैसे की हम आपको थोड़े सरल भाषा मे समझते है, सोते समय हमारे द्वारा जो सोने की चेंज स्थिति अपनाई जाती है, बेडरूम की हवा की गुणवत्ता और स्थिरता, बिस्तर से मौजूद धूल, लिंट, पराग और घुन का हमारे शरीर से संपर्क में आना, इसके अलावा रात का ठंडा मौसम यह सभी रात को खांसी आने के मुख्य कारण है, जिसके कारण रात को आपको खांसी आती है।


कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें सिर्फ और सिर्फ रात को ही हंसी आती है तो ऐसी रात में खांसी आने का क्या कारण है


जब हम रात को बिस्तर पर लेटते हैं, तब हमारे ऊपर गुरुत्वाकर्षण ( gravity ) का वह स्तर नहीं होता है, जो दिन भर रहता है, जब हम खड़े रहते है। लेटने से शरीर मे मौजूद एसिड रिफ्लक्स ( acid reflux ) का नाक से टपकने का खतरा बढ़ जाता है, इस वजह से लगातार हमे रात को खांसी आती है और यही रात की खांसी का कारण बन सकते हैं।





पुरानी से पुरानी खासी सर्दी जुकाम खतम करने का घरेलू उपाय – Home Remedies For Cough 




पुरानी से पुरानी खांसी की घरेलू दवा जब हम खांसी का इलाज घरेलू तौर पर करते हैं तो सबसे मददगार या सबसे जल्द असर दिखाने वाली वस्तु है काढ़ा। 


हमने आपको ऊपर 15 Home Remedies For Cough मे काढ़ा बनाने की विधि और सामग्री बताई है, लेकिन इसके अलावा सर्दी, खांसी, जुकाम, गले में दर्द, सर में दर्द, बदन दर्द, सभी समस्याओं के लिए आपके लिए काढ़ा की विधि लेकर आया है। जिसकी सहायता से आप इन सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।







खांसी का इलाज घरेलू – FAQ 



प्रश्न १. 5 मिनट में खांसी से छुटकारा कैसे पाएं ?


उतार. अदरक सूखी खांसी से आराम दिलाने मे मददगार साबित होता है। 5 मिनट मे खांसी से छुटकारा पाने के लिए आपको अदरक की एक गांठ को छील के उसे कूटकर उसमें एक चुटकी नमक मिला लें और उसके बाद उसे दाढ़ के नीचे दबा लें। अदरक नमक का रस धीरे-धीरे मुंह के अंदर ले { याद रहे इसे आपको चाब के नहीं खाना है } । 5 मिनट के अंतराल के लिए उसे मुंह में रखें और गुनगुने पानी से गरारे करके फिर कुल्ला कर लें।


प्रश्न २. लेटने पर खांसी क्यों आती है ? 

उतार. जब हम रात को बिस्तर पर लेटते हैं, तब हमारे ऊपर गुरुत्वाकर्षण ( gravity ) का वह स्तर नहीं होता है, जो दिन भर रहता है, जब हम खड़े रहते है। लेटने से शरीर मे मौजूद एसिड रिफ्लक्स ( acid reflux ) का नाक से टपकने का खतरा बढ़ जाता है और हमे खांसी आती है।


प्रश्न ३. खांसी आने पर क्या क्या नहीं खाना चाहिए?

उतार. जब हमे सर्दी, खांसी, या गले मे इन्फेक्शन हो जाता है तब हमे चावल, मसालेदार भोजन, दही, केला, आदि का परहेज करना चाहिए। खांसी की दिक्कत होने पर चीनी / शकर (शुगर) के भी सेवन हमे नही करना चाहिए, यह सीने में मौजूद इन्फ्लेमेशन को ट्रिगर करने का काम करता है।


आशा करते है की आपको  Home Remedies For Cough का हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। हमने आपको 15 नुस्खे बताए जिसकी सहायता से खांसी का इलाज घरेलू तौर पर आप कर सकते है। इसके अलावा हमने आपको पुरानी से पुरानी खांसी की घरेलू दवा के बारे में भी बताया और रात में खांसी आने का कारण भी हमने आपको बताया। हम उम्मीद करते कि आप इन नुस्खों को अपनाकर अपनी समस्या से जल्द छुटकारा पा लेंगे।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Sticky Ads Code Pease Here