आखिर किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है जाने ?

किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है - Kis Vitamin Ki Kami Se Pair Mein Dard Hota Hai ?



आज के आर्टिकल किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है , में हम जानेंगे की आखिर पैर दर्द क्यों देता हैKis Vitamin Ki Kami Se Pair Mein Dard Hota Hai के बारे मे संचित मे जानेंगे। 


मनुष्य के शरीर का सबसे ज्यादा जरूरी अंग कौनसा है यह प्रश्न जब भी हमसे कोई पूछता है तब हमारे दिमाग में ख्याल सिर्फ दिल, फेफड़ों, गुर्दे और लिवर का ही आता है क्योंकि ये हमारे शरीर के अंदर होते हैं।


लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक अंग ऐसा भी है, जिसे हमारे द्वारा हमेशा से जरूरी अंगों की सूची में नीचे रखा जाता है।




जी हां, वह शारीरिक अंग और कोई नहीं बल्कि हमारे पैर हैं, जो हमें याद तभी आते हैं, जब उनमें दर्द उठता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर पैरों में दर्द क्यों होता है या किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है


आप सोच रहे होंगे कि ज्यादा चलने या फिर दौड़ने की वजह से ऐसा हो जाता है लेकिन हम आपको बता रहे हैं कि आखिर हमारे पैरों में दर्द कि असल वजह क्या है.


Kis Vitamin Ki Kami Se Pair Mein Dard Hota Hai
Kis Vitamin Ki Kami Se Pair Mein Dard Hota Hai



Kis Vitamin Ki Kami Se Pair Mein Dard Hota Hai का यह आर्टिकल TOC – Table Of Content के आधार पर बताई जाएगी 


Index – पैर दर्द क्यों होता है 

  • किस विटामिन की कमी से पैर मे दर्द होता है – सटीक उतर 
  • विटामिन के बारे में
  • विटामिन के बारे में – Youtube की रॉय
  • आखिर क्यों जरुरी है यह विटामिन 
  • पुरुषों के मुकाबले महिलाओं का ज्यादा दर्द देता है पैर
  • विटामिन – food source 
  • किस विटामिन की कमी का संकेत देता है शारीर – Youtube Video से 


चलिए हम अपने विषय पर सीधे लौटते है और जानते है की आखिर किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है





आखिर किस विटामिन की कमी से हमारे पैर में दर्द होता है संपूर्ण जानकारी



आखिर हमारा पैर दर्द क्यों करता है या किस न्यूट्रीशन की कमी से हमारा पैर दर्द करता या फिर Kis Vitamin Ki Kami Se Pair Mein Dard Hota Hai 


हमारा पैर विटामिन डी की कमी से दर्द करता है या vitamin D की कमी से पैरो मे दर्द की समस्या होती है। 

दरअसल  Vitamin D की कमी से हमारे हड्डियों के विकास में बाधा उत्पन होती है, जिस वजह से हमारे पैर बहुत ज्यादा दर्द करते हैं।


विटामिन डी की कमी से पैरों मे समस्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, इसीलिए इसे नजर अंदाज करना दिक्कत भरा हो सकता है।


आजकल के इस बदलते माहौल में पैर दर्द होना एक आम बात हो चुकी है। यह ज्यादा खड़े रहने , दौड़ने , चलने, या फिर पैरो की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण भी कभी – कभी दर्द करने लगते हैं ।


लेकिन इन सभी कारणों के अलावा भी कभी पैर दर्द दे रहा है इसके पीछे कई अन्य कारण हो सकते हैं यह जानना आपके लिए अनिवार्य है नहीं तो यह आपके हंसते खेलते जीवन के लिए घातक साबित हो सकता है। अब हम अपने विषय पर लौटते है की आखिर क्यों होता है पैरों में दर्द 



Vitamin D ( विटामिन डी )  : कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच इम्युनिटी बूस्ट करना आवश्यक है। कोविड-19 के लक्षणों में से एक बदन में दर्द भी है।




हालांकि, हड्डियों या मांसपेशियों में दर्द विटामिन-डी की कमी से भी हो सकता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सभी पोषक तत्वों की पूर्ति जरूरी है।


विटामिन्स भी इन्हीं जरूरी न्यूट्रिएंट्स में से एक है जिनके सेवन से शरीर के सभी हिस्से स्वस्थ रहते हैं।ऐसा ही एक विटामिन है, विटामिन डी जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ ही हड्डियों को मजबूत रखने में भी मददगार है।


सूरज की किरने या जिसे हम धूप भी कहते है वह विटामिन-डी का एक उत्तम नैचुरल सोर्स कहा जाता है। स्वास्थ्य विशेषगयो द्वारा एक आम मनुष्य को दिन में करीब आधे घंटे धूप में बैठने की सलाह देते है।


लेकिन गर्मियों के मौसम में सूर्य की किरणे तेज होने के कारण उन दिनों आपको सूर्य उदय के समय की धूप लेनी चाहिए। आप अपने प्रत्येक दिन की विटामिन डी की जरूरत को कुछ चुनीदा फूड्स के जरिये भी पूरी कर सकते है। 


आखिर मनुष्य शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन-डी – Vitamin D Need In Human Body 



मनुष्य के शरीर को स्वस्थ रखने के लिए और ओवरॉल हेल्थ को मेंटेन करने के हमारे शरीर मे विटामिन, मिनरल, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और अन्य न्यूट्रिएंट्स की जरूरत पड़ती है।


सभी न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में रहेंगे तभी अभी शरीर हस्ट – पुष्ट और स्वस्थ रहेगा। 


लेकिन आज हम किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है, के इस आर्टिकल मे जानेंगे विटामिन के बारे में 


कुल 14 प्रकार के विटामिन होते है – Vitamin A , B1 , B2 , B3 , B5 , B6 , B7 , B8 , B9 , B12 , C , D , E , K


किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है
किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है


इन सभी विटामिनों मे से एक है Vitamin D इसके ही कमी से पैर में दर्द होता है।  कमजोरी, थकान, शरीर के प्रमुख हिस्सों में दर्द विटामिन डी की कमी से होता है को दूर करने में विटामिन-डी सहायक है। विटामिन डी को वैज्ञानिक भाषा मे ऊर्जा का स्रोत भी कहा जाता है। 

इसी विटामिन की कमी मनुष्य की इम्यूनिटी कमजोर होती है , जिसके कारण वह व्यक्ति हरदम बीमार पड़ता है ।


विटामिन डी का एक और मुख्य काम हमारे द्वारा खाए हुए विटामिन , कैल्शियम , मैग्नीशियम को अब्सोर्ब करना और उन्हें सही जगह इस्तेमाल करना है। 


कैल्शियम और मैग्नीशियम के कारण ही हमारी हड़िया और मैस्पेसिया मजबूत रहती है। 


हमारे अन्य रोचक आर्टिकल :– 




पुरुषों के मुकाबले महिलाओं का ज्यादा दर्द देता है पैर – Women Suffer More From Leg Pain 



जब बात आती है पैरों से जुड़ी समस्या की तो पुरुषों के मुकाबले एक महिला पैर से जुड़ी समस्या की ज्यादा शिकार होती है, फिर चाहे वो पैर की हड्डियों में दर्द होना हो या फिर पैर में मोच आना हो या पैरो की मैस्पेसियो का खिंचाव होना  महिलाओं के लिए यह आजकल आम बात हो गई है। 




आमतौर पर पैर दर्द होने पर लोग पेनकिलर खा लेते हैं, जिससे हाल फिलहाल के लिए दर्द ठीक भी हो जाता है। लेकिन इस तरह की रैपिड एक्शन ( rapid action ) वाली दवाइयों का ज्यादा सेवन हमारे शरीर के लिए अत्यंत हानिकारक होता है।


इसलिए यह जरूरी है कि ऐसी दवाइयों का अधिक सेवन ना किया जाए क्योंकि ऐसी इंस्टेंट दवाइयां सीधे आपके लिवर पर अटैक करती हैं और लिवर मे लॉन्ग टाइम मे ब्लॉकेज का काम भी करती है।


कैसे करे विटामिन डी की कमी को दूर – Vitamin D Food Source 



अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो रही है और आप उसे पता लगाना चाहते हैं तो इसके लिए प्ले स्टोर में अनेकों प्रकार के ऐप्स Apps उपलब्ध है।


जिसकी सहायता से आप अपना दिल्ली का फूड इनटेक मेजर कर सकते हैं और जरूरत के हिसाब से अपना भोजन का चयन कर सकते हैं। 


Food Tracking Apps :– My FitnessPal, HelthifyMe , My Fitness , Map My Fitness 


अपने शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए और एक स्वस्थ और हल्दी जीवन जीने के लिए आपको कुछ चुनिंदा खाद्य पदार्थों का सेवन करना पड़ेगा।


मछली, पनीर, अंडे, दूध इन सभी मे विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इन सभी का सेवन करके आप अपने पैरों में दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।


अगर आप अपनी विटामिन डी की कमी खानपान से दूर नहीं कर पा रहे हैं तब आप प्रातः सूर्य की किरणों का सेवन कर सकते हैं।


सूरज की किरणों में भी भरपूर मात्रा में विटामिन डी मौजूद रहता है जिसका मात्र 20 मिनट सेवन से ही आपकी दिन की विटामिन डी की जरूरत पूरी हो जाएगी। 


Youtube Video से – किस विटामिन की कमी का संकेत दे रहा है आपका शरीर 





आप हेल्थ टिप्स यूट्यूब चैनल की वीडियो देख कर भी जान सकते है की आखिर kis vitamin ki Kami se pair Mein Dard hota Hai और कैसे करे इस कामी को दूर ।


निष्कर्ष :– 


आज के इस आर्टिकल मे हमने आपको किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है यह बताया और उस विटामिन की कमी को कैसे पूरी करे कहा से उस विटामिन को ट्रैक करे यह सब हमने आपको बताया। अगर आपको kis vitamin ki Kami se pair Mein Dard hota Hai यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अवश्य शेयर करें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Sticky Ads Code Pease Here