हल्दी से बवासीर का इलाज कैसे करे - Haldi Se Bawaseer Ka Ilaj का तरीका क्या है ?

हल्दी से बवासीर का इलाज - Haldi Se Bawaseer Ka Ilaj In Hindi 



आज के इस आर्टिकल में जिसका शीर्षक है हल्दी से बवासीर का इलाज कैसे करें या अंग्रेजी मे Haldi Se Bawaseer Ka Ilaj In Hindi मे हम आपको बवासीर के उपचार में प्रयोग में आए जाने वाले हल्दी के नुस्खे के बारे मे आपको बताएंगे। 


लेकिन आज के विषय हल्दी से बवासीर का इलाज कैसे करे जानने से पहले आप यह जान लो कि बवासीर क्या है और कैसे होता है।





बवासीर क्या है और कैसे होता है ?, जानेंगे हल्दी से बवासीर का इलाज 



हल्दी से बवासीर का इलाज या उपचार के इस आर्टिकल में जानले बवासीर क्या है और यह एक आम मनुष्य को कैसे हो जाता है ।


पाइल्स ( Piles ) या बवासीर मनुष्य शरीर के मलद्वार के चारों ओर के नसों के सूजन या फूलने को कहते हैं।


बवासीर की बीमारी मे मलद्वार मे गुदा या मस्से जैसे उभार हो जाते हैं। मस्सा या तो गुदे के अंदरूनी हिस्से पर होते हैं या फिर गुदे के चारों ओर होता है।


हल्दी से बवासीर का इलाज
हल्दी से बवासीर का इलाज


मलद्वार के नसों में अंदरूनी सूजन कम कष्टकारी होता है, परंतु वहीं नसें सूजकर और उभरकर बाहर तक आजाति हैं, इस वजह से बवासीर या पाइल्स की समस्या बेहद कष्टकारी हो जाती है।


बवासीर की बीमारी मे कभी – कभी मलद्वार से रक्त का बहाव भी होता है, जिस वजह से मरीज बेहद कमजोर हो जाता है। यदि यह समस्या किसी मरीज को गंभीर रूप से घेर लेती है तो मरीज की कष्ट से मौत तक हो सकती है।


बवासीर से पीड़ित मरीज को उठने – बैठने में बहुत ज्यादा तकलीफ होती है, कई बार यह देखा गया है की दर्द के कारण मरीज को रात भर नींद तक नहीं आती। इसलिए समय रहते बवासीर का इलाज कराना अत्यंत जरुरी हो जाता है। 




तो चलिए अब हम अपने आज के लेख – कैसे हल्दी का प्रयोग करके बवासीर जैसी समस्या से छुटकारा पाया मे आगे बढ़ते है , लेकिन उससे पहले हम यह जान लेते हैं कि बवासीर के लक्षण क्या है, और घरेलू नुस्खे मे बवासीर का इलाज हल्दी से कैसे करे।



बवासीर के लक्षण क्या है - Symptoms of Piles Hindi Mein




बवासीर की बीमारी में कब्ज की वजह से मल शुष्क हो जाता है (मल शुष्क – पेट मे मल का जाम होना)।


मस्से अपने पहले चरण में धीरे धीरे कठोर होना शुरू होते हैं जिससे गुदा या स्किन में चुभन महसूस होने लगती है।


जल्दी ध्यान न देने पर मस्से फूल जाते हैं और उनमें सफेद पस भर जाता है जिस वजह से मल त्यागना कष्टदायक हो जाता है । 


बवासीर मे जल्दी इलाज न होने के कारण मल त्यागते वक्त साथ खून भी आने लगता है जो और ज्यादा कष्टदायक होता है।


आप यह भी पढ़ सकते है . 👇




बवसीर क्यों होता है - Causes of Piles , Bawaseer Ke Karan In Hindi



बवासीर क्यों होता है या बवासीर होने के कारण क्या है, वैसे तो बवासीर होने के कई कारण है जिनमें से कुछ कब्ज, खराब खान-पान, ज्यादा देर तक बैठे रहना, खाने में फाइबर की कमी, भारी सामान उठाना और मानसिक तनाव प्रमुख कारण हैं। 


महिलाओं मे गर्भावस्था के दौरान इस तरह की समस्या देखने को मिलती हैं।



हल्दी से बवासीर का इलाज इन हिंदी - Haldi Se Bawaseer Ka Ilaj kaise kare




हल्दी जो आमतौर पर हमारे घर के किचन में हमेशा उपलब्ध रहती है इसे प्राचीन काल से बवासीर के इलाज मैं एक कारगर वस्तु माना गया है, जिसकी सहायता से आप बवासीर का उपचार कर सकते है।


हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेट्री गुण होते हैं जिसेसे सूजन काम होता है और हल्दी का एंटी-सेप्टिक नेचर होता है, जो कीटाणुओं को नष्ट करती है। वहीं हल्दी घाव भरने में भी सहायक होती है। 


पुराने समय से हल्दी को बवासीर का अचूक इलाज माना जाता है। यहां कुछ तरीके दिए हैं जिन्हें आजमाकर हल्दी से दर्दनाक बवासीर का इलाज किया जा सकता है।



  • एलोविरा और हल्दी से बवासीर का इलाज- Aloevera & Haldi Method


बवासीर के इलाज के लिए हाफ चम्मच एलोविरा जेल में एक चम्मच बारीक पिसी हल्दी पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार करे और पेस्ट को सोने से पहले अपने मलद्वार के अंदरूनी एव बाहरी हिस्से पर लगाएं। 

यह नुस्खे को एक हफ्ते आजमाने से बवासीर की बीमारी से राहत मिलेगी।



  • पेट्रोलियम जेली और हल्दी से बवासीर का इलाज :Petroleum Jelly & Haldi Method


इस तरीके के लिए हल्दी एक चमच और एक चम्मच पेट्रोलियम जेली को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लीजिए। पेस्ट को मल त्याग करने से थोड़ी देर पहले अपने मलद्वार के गुदा के अंदरूनी और बाहरी हिस्सों पर हल्के हाथों से अच्छे से लगाए ।


पेट्रोलियम जेली अपनी विशेषताओं के कारण आपके मलद्वार को मुलायम और चिकनी बनाएगी, जिससे आपको मल त्यागने में आसानी होगी । हल्दी सूजन, घाव, और दर्द से राहत देगा ।



  • देसी घी और हल्दी से बवासीर का इलाज : Desi Ghee & Haldi Method


घी एक चम्मच देसी और आधा छोटा चम्मच हल्दी दोनो को मिलाकर मिश्रण तैयार करे और उससे रात को सोने से पहले अच्छी तरह से अपनी मलद्वार के गुदा के अंदरूनी और बाहरी हिस्सों मे लगा लें । 

यह आपको हफ्ते मे दो-तीन दिन आजमाने से आपको बहुत जल्द बवासीर से राहत मिल जायेगा।



  • काले नमक के साथ हल्दी का लेप से बावासीर का इलाज : Kale Namak & Haldi Method


एकदम बारीक पीसें हुए काले नमक में एक चमच हल्दी मिलाकर गुनगुने पानी के साथ सेवन करे । या आप बकरी के दूध में काला नमक और हल्दी मिलाकर पिएं।

दूध के साथ या गुनगुने पानी में आपको हफ्ते में तीन बार सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले सेवन करे इससे आपको जल्द ही बवासीर से छुटकारा मिलेगा 


  • मूली और हल्दी से बवासीर का इलाज : Mooli & Haldi Method


एक ताजी मूली को छीलकर धो ले और मूली पर हल्दी छिड़कर इसे दिन में दो-तीन बार खाए इससे आपको बवासीर से छुटकारा मिलेगा ।


  • दूध और हल्दी से उपचार : Doodh & Haldi Method


रोजाना गुनगुने दूध ( बकरी का अधिक लाभदायक ) में हल्दी पाउडर मिलाकर रेंज रात को सोने से पहले पिए। यह दूध प्रतिदिन पीने से आपको बवासीर के दर्द और पीड़ा से छुटकारा मिलेगा।



बवासीर से छुटकारा पाने के लिए ये भी आजमाएं



  • एक बड़े टब मे गर्म पानी डाले और उसमें अपने अनुसार हल्दी डालें और इस गर्म पानी में निर्वस्त्र होकर आधे घंटे तक बैठें इसके बाद साफ पानी से नहा ले ।

  • आक का दूध , शिरीष के बीजों और हल्दी को कूटकर अपने मलद्वार मे मौजूद मस्सों पर लगाएं। आपको जल्द ही जलन और दर्द से आराम मिलेगा

  • एक साफ रुमाल या कपड़े में बर्फ का टुकड़ा लेकर अपने मलद्वार के गुदा पर कुछ देर के लिए लगाएं और धीरे धीरे मालशीष करे । इससे आपको दर्द और सूजन में बेहद राहत मिलेगी।


बवासीर मे हल्दी से इलाज के साथ – साथ आपको अपने खान-पान का भी विशेष रूप से ध्यान रखना पड़ेगा।
 

  • आप अपनी पानी की मात्रा बढ़ाएं और हाई फाइबर युक्त पदार्थों का सेवन करें जैसे को तुअर दाल, मूंग दाल , पीनट , एग आदि।

  • दूध में ईसबगोल भूसी [ प्राकृतिक जादीबूटी है ] मिलाकर पिदएं । ज्यादा तर इधर उधर घूमते रहे और एक जगह पर न बैठें। 

  • अपनी दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करें। जैतून का तेल और घी भी से बने हुए खाने का सेवन करें। इसके आलावा हफ्ते मे चार दिन नारियल पानी और अनार का सेवन करे। तले-भुने गरिष्ठ भोजन से परहेज आवश्यक है ।


आप हमारे द्वारा दिए हुए नुस्खों या उपायका पालन करके आप बवासीर का इलाज कर सकते है और इस बीमारी से जल्द छुटकारा पा सकते है । हमारे द्वारा बताए हुए nuske सुझाव सदियों से हल्दी से बवासीर के इलाज मे इस्तेमाल मे आ रहे है। 



बवासीर का इलाज हल्दी से कैसे करे जानेंगे – Youtube Video से 






अगर आपको भी बवासीर है और आप इस बीमारी से जल्द छुटकारा पाना चाहते है तो आप हमारे द्वारा हुए दिए हुए वीडियो देख सकते है, और हल्दी के प्रयोग से बवासीर का इलाज कर सकते है।


निष्कर्ष :– 


आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया की हल्दी से बवासीर का इलाज के घरेलू नुस्खे और साथ ही उन्हें उपयोग करने का तरीका , जिसका आप उचित प्रयोग करके बीमारी से छुटकारा पा सकते है। अगर Haldi Se Bawaseer Ka Ilaj का आर्टिकल पसंद आया तो इसे अवश्य शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Sticky Ads Code Pease Here