Sabse Accha Business Konsa Hai - सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है In 2023

इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है – 2023 में जानिए 



आज के लेख में हम आपको इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है इस बारे में जानकारी देने वाले है. उसी परिप्रेक्ष्य में दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है , sabse accha business konsa hai और सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है इस पर भी संक्षिप्त चर्चा करेंगे. वैसे ही भारत में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है।


यह इस लेख का मुख्य विषय होने के साथ ही मूल रूप से सबसे अच्छा बिजनेस आइडिया के बारे में आपको बताना ही हमारा उद्देश्य है जिसके चलते आपको गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है और लड़कियों के लिए सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है इन सवालो के जवाब भी इस लेख में देंगे की सफलतम कोशिश करेंगे. 



इंडिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है - Sabse Accha Business Konsa Hai प्रस्तावन




सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है : आज के वर्तमान युग में कौन अपना व्यवसाय नहीं करना चाहता है ? कोई फर्क नहीं पड़ता की बिजनेस या व्यवसाय छोटे माध्यम से या छोटी पूंजी से शुरू किया गया हो या एक भारी भरकम या लम सम अमाउंट के साथ, लेकिन फिर भी इसे एक व्यवसाय माना जाता है। 


अगर आप भी एक बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं और उसमें एक भारी-भरकम अमाउंट यह धनराशि नहीं लगाना चाहते तब भी आप एक लाभदायक लघु व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। हम आज आपको इस आर्टिकल में आगामी वर्ष ( 2022-23 ) के लिए इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे।


इंडिया-में-सबसे-अच्छा-बिजनेस-कौन-सा-है
इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है


आप सभी मे से बहुतों के मन मे ये सवाल आता होगा की पहले के लोगों के लिए इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा था? इस प्रश्न का सही उतर खोजना कठिन हो सकता था। मात्र एक गलत फैसला आपका सारा समय और निवेश बर्बाद कर सकता है। 


इसलिए हमेशा विद्वानों द्वारा यह सुझाव दिया जाता है कि,किसी भी कार्य को करने से पहले उसमें जितना हो सके उतने विकल्पों का पता लगाएं और उसके बाद अपनी वर्तमान स्थिति, क्षेत्र की जनसंख्या और उनकी स्थानीय मांग, इसके अलावा अपनी विशेषज्ञता और अनुभव के आधार पर, वह व्यापार चुने जो आपकी सभी आवश्यकताओ पर खरा उतरे। उसके बाद अपनी में बुद्धि और लगन से अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाएं और नई ऊंचाइयों तक पहुंचे।


सरकारी प्रोत्साहन, एक मजबूत विकासशील, विकासशील अर्थव्यवस्था और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार , सहित कई अन्य कारणो से भारतीय व्यवसाय लगातार अपने सभी क्षेत्रों में विकास और प्रसार की मांग कर रहा है। आज की वर्तमान स्तिथि मे भारत देश मे युवाओं की तेजी से वृद्धि हो रही है , जिस कारण वर्ष विभिन्न क्षेत्रों में व्यापार के कई अवसर उजागर होने लगे है। नए – नए विचारों से लिप्त युवा पीढ़ी प्रौद्योगिकी और नेतृत्व की ओर बढ़ रही है, जिनका उद्देश नवाचार और विकास को बढ़ावा देना है।


आप आज आसानी से एक छोटे पैमाने पर अपना स्वय का एक व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। जिसमें रचनात्मकता को बढ़ावा देने और तकनीकी प्रगति के साथ छोटे निवेश की आवश्यकता होती है। आपके पास विशिष्ट कार्यों को करने के लिए मात्र कुछ विशेष कौशल होने चाहिए। बढ़ती हुई जनसंख्या और साक्षरता के कारण वित्त ,अर्थशास्त्र, तथा व्यापार-प्रबन्धन आदि की समझ होना आपको गैरो से समाज या किसी क्षेत्र में आपको श्रेष्ठ प्रदर्शित करता है।


आज के युग मे व्यसाय करने के लिए आपको घर से बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है आप अपने घर से भी अपना व्यवसाय संचालित कर सकते हैं, जबकि कुछ व्यसायों के लिए आपको छोटे परिसर ( स्थान ) को किराए पर देने की आवश्यकता हो पढ़ सकती है।


आगे हमारे मूल मुद्दे इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है इस पर आने से पहले हम आपके कुछ अन्य सवालो के जवाब देंगे. जिनके जवाब काफी संक्षिप्त रूप से दिया जा सकता है. 



दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है – प्रथम पहलु



जब हमारा कोई पाठक हमे कमेंट में पूछता है की, दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है तब हमारे मन में बहुत से जवाब आते है किन्तु आपको बता दे की दुनिया का कोई भी बिजनेस ऐसा नहीं जिसे हम सबसे अच्छा कह सकते है. 


क्योकि हर एक परिस्थिति में हर एक बिजनेस अपने आप में सर्वश्रेष्ठ होता है. क्योकि किसी भी बिजनेस को सफल बनाने के लिए उस बिजनेसमेन की मेहनत भी अपने आप में मायने रखती है. किन्तु फिर भी यदि हमे किसी भी एक विकल्प को चुनने के लिए कहा जाये तो हम दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस इसे ही “ब्लॉग्गिंग-Blogging” को ही कहेंगे. इसके बारे में हम आपको ब्लॉग के अंत में सम्पूर्ण जानकारी देंगे. 



भारत में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है – द्वितीय पहलु



उपरोक्त जवाब में दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है इस बारे में जो विचार व्यक्त किये गए है उसी प्रकार से भारत में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है इस बारे में भी हमारे विचार है क्योकि बिजनेस चाहे कोई भी हो बड़ा हो छोटा हो कैसा भी हो. उसके लिए उस बिजनेस की सफलता के लिए बिजनेस को करने वाले की सूझबुझ ज्यादा महत्वपूर्ण होती है. उसी के साथ-साथ किस जगह पर वो बिजनेस किया जा रहा है इस बात पर भी वो निर्भर करता है. 


क्योकि ये आप “गंजो के मुहल्ले में कंगी बेचने का बिजनेस करोगे” तो ये आपकी ही गलती होगी ना की उस बिजनेस आईडिया की जो वो फेल हो जायेगा.  
उसी प्रकार से यदि मै एक ब्लॉगर होने के नाते किसी भी शिक्षित व्यक्ति के लिए ब्लॉग्गिंग को ही सबसे अच्छा बिजनेस मानता हूँ





अब हम अपने अगले सवाल पर आते है जिसमे हमारे पाठक कमेंट में पूछते है की, गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? उसके जवाब में आपको मै यही कहूँगा की, ग्रामीण अंचलो के कुछ नौजवान भी अभी ब्लॉग्गिंग की फिल्ड में आ चुके है और अच्छी खासी कमाई कर रहे है. 


इसीलिए गांव में सबसे अच्छा बिजनेस ब्लॉग्गिंग भी हो सकता है जिसे काफी कम लागत के साथ शुरू किया जा सकता है. बशर्ते आपको पहले ब्लोग्गिंग सीखनी होगी उसके बाद आपके वारे न्यारे हो जायेंगे. 



लड़कियों के लिए सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है – चतुर्थ पहलु



उसके बाद आपको बता दे की हमरे ब्लॉग की जो महिला पाठक है उनका एक सबसे महत्वपूर्ण सवाल है की, लड़कियों के लिए सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? उसके जवाब में भी हम आपको कहेंगे की, लड़कियों के लिए सबसे अच्छा बिजनेस Blogging ही है? बल्कि मै तो कहूँगा की लड़कियों के लिए Blogging ये बिजनेस सर्वोत्तम है


हमारे कुछ पाठक कहेंगे की ब्लॉग्गिंग एक बिजनेस न होकर एक शौक है और इसे उदरनिर्वाह का साधन नहीं बनाया जा सकता है. तो ये उनकी सबसे बड़ी भूल है. Blogging के बारे में यहाँ ज्यादा कुछ न कहकर सबसे अंत में आपको Blogging के बारे में विस्तार से बतायेंगे. अभी हम अपने मुख्य विषय इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? इस बारे में कुछ बिजनेस आईडिया आपके सामने रखने जा रहे है. 


Read More Articles 
-: यह भी पढ़ें :-
Moral Story In Hindi  जरूर पढ़ें।
Pyar Ki Kahani  जरूर पढ़ें
Bhoot Wala Kahani  जरूर पढ़ें



सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है – हमारी नजर में सबसे अच्छा बिजनेस आइडिया




आपको बता दे की, वर्ष 2022 में भारत देश में सबसे अच्छे बिजनेस जो शुरू किए जा सकते हैं. उनके बारे में हमारे द्वारा नीचे बताए हुए सभी बिजनेस आइडिया जरूरत और आवश्यकता के हिसाब से है, अगर जिसे अगर आप शुरू करना चाहे तो उसे आप अपने नीच के हिसाब से देखें। आइए भारत के सभी नए बिजनेस अवसरों के संकलन की ओर बढ़ते है , जिसे आप एक बहुत ही कम या ना के बराबर धन राशि से शुरू कर सकते है ।


1) कंटेंट राइटिंग और ब्लॉगिंग :– यदि आपका अपने लेखन और पठान में अच्छी पकड़ है तो आप अपने इस कौशल का उपयोग एक अच्छी धनराशि अर्जित करने के लिए कर सकते हैं। यह बिजनेस विगत वर्षों में सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में एक अच्छे व्यवसाय का स्रोत बन चुका है। 


आप अपने क्लाइंट के लिए लिखे हुए प्रत्येक शब्द के लिए धन अर्जित कर सकते हैं । कंटेंट राइटर का व्यवसाय शुरू करने का सबसे अच्छा कारण यह है कि आप इसे शून्य निवेश में भी शुरू कर सकते हैं। जैसे कि आप अपने लेखन कार्य में कौशल प्राप्त है तो आपके लिए कंटेंट राइटिंग का व्यवसाय सर्वश्रेष्ठ है।


2) डिजिटल मार्केटिंग :– डिजिटल मार्केटिंग विगत वर्षों में जोर शोर से चलन में आने वाला और अति लाभदायक बिजनेस है। इसमें आप अपना एक छोटा सा फ्रीलांस बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। अपने द्वारा कई उत्पादों को बढ़ावा दे सकते हैं और एक अच्छी कमाई कर सकते हैं। 


इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपको अपने अंदर के डिजिटल मार्केटर का कौशल उजागर करना पड़ेगा और अपनी इस क्षेत्र में पकड़ बनानी होगी। जिसे आप बड़ी आसानी से डिजिटल मार्केटिंग कोर्स ज्वाइन करके सीख सकते हैं जिसके कई क्लासेज यूट्यूब और गूगल में भी चलाए जाते हैं।


3) मोबाइल ऐप्स :– जैसे की हम सभी जानते हैं कि मोबाइल फोन की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रही है उसी प्रकार मोबाइल फोन के अंदर इस्तेमाल किए जाने वाले मोबाइलों की भी डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। भारत में मोबाइल एप्प के प्रगति की अपार संभावना है.


एक मोबाइल ऐप निर्माता एक एप डेवलपर बनने के लिए आपको ऐप बनाने से जुड़ी सभी टूल्स की जानकारी होनी चाहिए। बाजार में ग्राहकों की जरूरत को समझना और उस हिसाब से एप डिजाइन करके उचियो को छू सकते है। एप डेवलपमेंट का कार्य पूर्ण होने से पहले उसे प्लेटफार्म जैसे कि प्ले स्टोर और आईओएस यूजर्स के लिए एप स्टोर में डालकर अपने बिजनेस को ग्रो कर सकते हैं।


4) नेटवर्क मार्केटिंग :– कम समय और निवेश में नेटवर्क मार्केटिंग मे ग्रो करने के लिए आपको ऐसी बड़े ब्रांड के साथ जुड़ना होगा जो स्वयं बड़े अमाउंट पर सामान का उत्पादन करते हैं । अगर आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आप किस ब्रांड के साथ जाए तब आपको गूगल में यह सर्च करके देख लेना चाहिए और उस ब्रांड के साथ जाना चाहिए जिस ब्रांड का बनाया हुआ सामान हमेशा मार्केट में डिमांड में रहता है।


आजकल अधिकतर लोग स्वास्थ्य, पोषण, सौंदर्य, खुराक और त्वचा देखभाल उत्पाद के साथ ज्यादा जाते है। जो इस क्षेत्र में पहले से काम कर रहे हैं आप उनके साथ अपनी नेटवर्किंग बढ़ाकर बाजार में जल्दी उतर सकते हैं और इसे अपनी एक मोटी आय का स्रोत बना सकते हैं। आप अपने उत्पादों को अपने मित्र मंडली , रिश्तेदारों, में प्रचारित करके उन्हे भी अपने क्लाइंट बना सकते है । वर्तमान मे लोग अपनी स्वय की वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन व्यवसाय करके अपने बिजनेस को ग्रो कर रहे हैं। 


5) ड्रॉपशीपिंग :– आप व्यवसाय के इस तकनीक का नाम सुन के समझ रहे होंगे कि यह काफी मेहनती होगा या इसमें ज्यादा निवेश लगेगा लेकिन ड्रॉपशिपिंग बिजनेस का सबसे अच्छा पहलू यह है कि ना के बराबर निवेश से आप इसे शुरू कर सकते हैं,। ड्रॉपशिपिंग शुरू करने के लिए आपको अपनी ई – कॉमर्स वेबसाइट बनानी पड़ेगी और छोटे से प्राचार्य प्रमोशन से अब अपनी वेबसाइट पर अपने बिजनेस को ग्रो कर सकते हैं। 


वेबसाइट बनाने के बाद आपको प्रोडक्ट का आर्डर मिलने तक की कोई भी सामान खरीदने की जरूरत नहीं है। आप यह बिजनेस शुरू कर के विक्रेता से 3 गुना अधिक लाभ उठा सकते हैं।


आज बड़ी बड़ी कंपनियां ड्रॉपशिपिंग बिजनेस मैथड का इस्तेमाल करके करोड़ों कमा रही है जैसे कि फ्लिपकार्ट, अमेजॉन ,मिंत्रा ,शॉपक्लूज यह सब इसी बिजनेस आइडिया का कमाल है।


चलिए आइए हम आपको ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय शुरू करने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स देते हैं।


  • अगर आप इस व्यवसाय में जल्दी आगे बढ़ना चाहते हैं तो किसी नामचीन इ कॉमर्स कंपनी अमेजॉन फ्लिपकार्ट के साथ गठजोड़ करे।

  • अगर आप स्वय सामान बनाते हैं तब आप अपने प्रोडक्ट को ऐसी नामचीन कंपनी को बेच सकते हैं अथवा अपनी ई- कॉमर्स साइट बनाकर लोगों तक इन कंपनियों से सामान उठाकर दे सकते हैं।

  • इस व्यापार में जल्दी ग्रो करने के लिए या अपनी वेबसाइट का प्रचार करने के लिए फेसबुक टि्वटर लिंकडइन जैसे पॉपुलर साइटों की मदद ले सकते है।

  • एक बार जैसे ही आपको किसी ग्राहक का आर्डर मिल जाता है तब आप अपने आप आपूर्तिकर्ता को निर्धारित डिलीवरी ऐड्रेस पर सामान पहुंचाने को कह सकते हैं।


6) ब्लॉगर :– आप अपना करियर शुरू कर सकते हैं और भारत में फूड ब्लॉगर्स, फैशन ब्लॉगर्स , म्यूजिक ब्लॉगर्स और ट्रैवल ब्लॉगर्स आदि ऐसे ही अनेक संबंधित क्षेत्रों के लिए व्यापक गुंजाइश है। 


यदि आप ट्रैवलर या एडवेंचरस टाइप के इंसान हैं और नई – नई जगह देखना और घूमना पसंद करते हैं तब आप एक ट्रैवल ब्लॉगर बन सकते हैं जिसमें आपको अपने अनुभव को लोगो के साथ सांझा करना है । एक बार जब आपने अपना आर्टिकल पोस्ट कर दिया उसके बाद जितना आपका पोस्ट पढ़ा जाएगा इतनी आप कमाई करेंगे।


7) सोशल मीडिया सलाहकार :– सोशल मीडिया आज एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है जहां लोग उसे अच्छे और बुरे दोनों कामों के लिए उपयोग करने लगे हैं। चाहे वह कितना भी बड़ा आदमी क्यों ना हो कितनी भी बड़ी कंपनी क्यों ना हो उसे अपनी सोशल मीडिया की छवि और प्रतिष्ठा का हमेशा ध्यान रखना पड़ता है।


कंपनी या उच्च स्तरीय संगठनों को अपने प्राधिकरण के अकड़ो की काफी चिंतित रहती है। जो एक सोशल मीडिया सलाहकर के लिए व्यापक गुंजाइश रखता है। 


कंपनियों की प्रतिष्ठा और सद्भावना सोशल मीडिया द्वारा (सकारात्मक या नकारात्मक ) प्रभावित हो सकती है जो उसके सलाहकारों द्वारा नियंत्रित की जाती हैं। इस तरह एक सलाहकार अपनी पसंदीदा कंपनी से एक आकर्षित आय अर्जित कर सकता है।


8) एक्वैरियम और मछली :– यह व्यवसाय सबसे कम निवेश वाला व्यवसाय है जिसे आप अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं । इस व्यवसाय में आपको विशिष्ट विशिष्ट प्रकार की मछलियां एवं उनके रखे जाने वाले एक्वेरियम खरीदने होंगे। आप अपनी सुविधा से मछलियों के प्रजनन के लिए एक विशेष टैंकर रख सकते हैं। 


एक बार मछलियों का प्रजनन हो जाने के पश्चात आपको दोबारा मछली खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी। एक बार आप जब इस व्यवसाय में उतर जाते हैं तब आप मछलियों का भोजन है उनका वायु पंप एवं उनके टैंक को और सजावटी सामान भी भेज सकते हैं जिससे आपकी आए बढ़ जाती है। इस व्यवसाय में केवल आपको मछलियों एवं उनके रहन-सहन आचार विचार का ज्ञान होना चाहिए।


9) पालतू जानवरों की देखभाल ( Pet Care) और पालतू भोजन :– यह व्यवसाय विगत वर्षों में भारत में सबसे ज्यादा पसंदीदा ऑयवसे बनते जा रहा जैसे की पालतू जानवर पलने वालो की संख्या बढ़ते ही जा रही है। धीरे धीरे पालतू पशु उनके घर मे अपनी जगह बना लेता है इस वजह से वह उसकी भी अपने परिवार के अन्य सदस्य की तरह देखभाल करते है। धीरे धीरे आप जानवरों को पाल भी सकते हैं और इस प्रकार से आप अपना व्यवसाय चला सकते हैं।


10 ) ब्यूटी सैलून :– इस व्यवसाय में अगर आपके हाथों में कौशल है और आप सेशन ऑफ ब्यूटी के शौकीन है तब यह  व्यवसाय आपके लिए सबसे उपयुक्त है । देश के मॉडल होने के साथ ही लोग भी मॉडर्न होते जा रहे हैं और लोग अपनी आय का कुछ प्रतिशत अपनी खूबसूरती एवं अपने त्वचा पर खर्च करना पसंद करते हैं। 


अगर आप अपने ग्राहक को पहली बार में ही संतुष्ट कर देते हैं तब वह आपका परमानेंट ग्राहक बन जाता है ।इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान देना होगा जैसे कि ब्यूटी स्किल्स एंड नॉलेज सही प्रोडक्ट का सही व्यक्ति पर प्रयोग एवं अच्छा एडवर्टाइजमेंट एंड मार्केटिंग । अगर आप ज्यादा निवेश नहीं करना चाहते तब आप किराए में जगा ले कर कम निवेश में अपना व्यापार जमा सकते हैं।


11 ) फोटोग्राफी :– यदि आप कैमरे के आदी हैं और अच्छी-अच्छी फोटो क्लिक कर लेते हैं तब आपको इस व्यापार पर विचार करना चाहिए। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको मात्र एक प्रोफेशनल कैमरा की जरूरत है , अगर आप थोड़ा और निवेश कर सकते हैं तो कैमरे के साथ लगने वाली लाइटिंग्स आपके व्यापार में चांद चांद लगा देगी।


आज के युग में हर कोई अपने घर के शादी समारोह या किसी का बर्थडे या घर में आयोजित छोटे फंक्शन मैं फोटोग्राफर और वीडियो रिकॉर्डर को जरूर रखता है इसके लिए वह आपसे संपर्क कर सकते हैं। आप ऐसे ही फंक्शनजो में वीडियो रिकॉर्डिंग एवं फोटो एल्बम बनाकर धन अर्जित कर सकते हैं। वर्तमान समय में इस व्यवसाय का बहुत जोरों से क्रेज है।


12) शेयर बाजार :– यदि आप कॉमर्स फील्ड से है और बाजारों में आपकी नजर बनी रहती है तब आपको अपनी किस्मत शेयर बाजार में अजमानी चाहिए। हालांकि यह व्यवसाय अन्य व्यवसायों की तरह नहीं है परंतु यह पैसे बनाने का सबसे तेज तरीका है लेकिन इसमें जोखिम भी उतना ही है। 

यदि आपको धन की आवश्यकता है और आप जोखिम लेने के आदी है तब आपको मात्र शेयर बाजार की जानकारी लेकर आप इसमें अपनी किस्मत आजमा सकते हैं।


13) कूरियर सेवाएं :– छोटे पैमाने पर कुरियर सेवा खोलने के लिए पहले तो आपको कंपनियों के साथ गठजोड़ बनाना होगा। विगत वर्षों में भारत में कुरियर सेवा सेवाएं की आवश्यकता एकदम तेजी से ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों के खुलने से बड़ी है। इस व्यवसाय में मात्र आपको सामानों की सही स्थान पर डिलीवरी करनी है।


14) चॉकलेट बनाना :– यह वास्तव में एक अच्छा उद्योग हो सकता है जिसमें आप एक अच्छी कमाई कर सकते हैं। कैंडी बनाना है या चॉकलेट बनाना यह भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध कामों में से एक है लोग अपने अपने फ्लेवर और आकार प्रकार की कैंडी एक चॉकलेट बनाते और उसे अपने ब्रांड के नाम से बेचकर मुनाफा कमाते है।


यदि आप भी कैंडी बनाने या चॉकलेट बनाने के एक्सपर्ट है तब आप अपने घर से ही या व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इस व्यवसाय के लिए आपको मात्र एक स्थानीय बाजार में अपनी पहचान बनानी है और अपने बने हुए चॉकलेट को बेचना है। आपका काम नमकीन बेचने वाले डीलर और आसान कर देंगे जिस से आप संपर्क बनाकर अपना बना हुआ माल अपने घर से ही उठा सकते हैं।


15 ) वेब डिजाइनर :– आजकल जितने भी बड़े पैमाने पर व्यापार चल रहे हैं सबकी अपनी अपनी वेबसाइट उपलब्ध है। हर छोटी बड़ी कंपनी अपनी खुद की वेबसाइट बनाने के लिए इच्छुक रहती है इस कारण वर्ष वह वक्त वेब डिजाइनर्स की तलाश करते रहता है। 


इस कार्य के स्टार्टअप के लिए आपको कोई बड़े निवेश की आवश्यकता नहीं है मात्र एक कंप्यूटर या लैपटॉप और वेब डिजाइनिंग का नॉलेज होना चाहिए जिसे आप ऑनलाइन कोचिंग जाए यूट्यूब से भी सीख सकते हैं।


अगर आप एक बार वेब डिजाइनिंग सीख गए तब आप कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं और उनके लिए वेब डिजाइन कर सकते हैं। इसके अलावा आप खुद के भी नए-नए इनोवेटिव और क्रिएटिव वेब पेजेस बना सकते हैं और उससे धन अर्जित कर सकते हैं।


16) बेकरी शॉप :– यह व्यवसाय हमारे देश में छोटे पैमाने पर सबसे लोकप्रिय में से एक व्यवसाय है जिन लोगों का केक पेस्ट्री कुकीज मफिंस बनाने में कौशल प्राप्त है यह उनके लिए श्रेष्ठ है।


आप बाजार में खुद की एक बेकरी खोल सकते हैं अगर लोगों को आपके हाथों के बने आइटम्स पसंद आएंगे तब वह आपके रेगुलर कस्टमर बन जाएंगे और आपका व्यवसाय चल पड़ेगा। और इस प्रकार इस व्यवसाय में एक छोटे निवेश से ही आपके व्यापार का उज्जवल भविष्य हो सकता है। जैसे कि हम आपको यह भी बता देते हैं केक पेस्ट्री यह सब बनाने के लिए ओवन की आवश्यकता पड़ती है तो यह भी निवेश में शामिल हो जाता है।


17) फिटनेस सेंटर :– लोग कोरोना के बाद अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी जागरूक हो गए हैं और लोगों की बड़ोत्री फिटनेस सेंटर या जिम में देखी गई है। यह धीरे-धीरे लोगों की जीवनशैली का हिस्सा भी बन जाती है। आप जिम या फिटनेस सेंटर खोल के खुद भी फिट हो सकते हैं और कमाई भी कर सकते हैं। 


आप अपनी फिटनेस सेंटर या जिम में फिटनेस से रिलेटेड सामान जैसे कि खाने-पीने के सामान और कपड़े आदि भी रख सकते हैं जिससे कि आपको और लाभ हो। एक बड़े निवेश के साथ आप अपना जिम खोल लेते हैं उसके पश्चात 1 वर्ष के भीतर अगर आप अपने मुनाफे का मूल्यांकन और विश्लेषण करते हैं तब आपको इस व्यवसाय की असली ताकत का ज्ञात होगा।


18) रेस्तरां और कैफे :–व्यस्त होती दुनिया के साथ शहरी लोग भी व्यस्त होते जा रहे हैं सब अपनी दिनचर्या का शेड्यूल बना लिए है। आमतौर पर शहरी लोगों के पास समय नहीं है की वाह स्वादिष्ट खाना खुद बना सके जिसे काल के उनके मन को शांति मिले। इस वजह से धीरे धीरे सभी खाद्य श्रृंखला और उनकी दुकानों में इजाफा हुआ है। ____इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?____ इसका सबसे सटीक जवाब रेस्तरां और कैफे शुरू करना हैं।


इस व्यवसाय को कम निवेश में शुरू किया जा सकता है लेकिन शुरू करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना पड़ेगा कि एक उत्कृष्ट व्यक्ति को ही शैफ रखा जाए।


19) हैंडीक्राफ्ट्स :– यदि आपके हाथों मे रचनात्मक कलाओं का जादू है , तो आप व्यासायो मैं हैंडीक्राफ्ट्स का निर्माण शुरू कर सकते हैं। हैंडीक्राफ्ट्स बनाना एक कम निवेश का व्यवसाय है, जिसका व्यापार भी कर सकते है। यदि आप इसे स्वय नही बना सकते तब आप इसे हैंडीक्राफ्ट मेकर से खरीदकर इस किसी मुख्य बाजार मैंबेच सकते है. चमकदार शोरूम वाले इन हैंडीक्राफ्ट्स के लिए अत्यधिक कीमत लेते हैं । 


यह शोरूम वाले इन हैंडीक्राफ्ट को स्थानीय निर्माताओं से कम दाम में खरीदते हैं और ग्राहकों को ऊंचे कीमत पर बेचकर मुनाफा कमाते है। आप इन स्थानीय कारीगरों से संपर्क करके एक विशिष्ट बाजार को निर्धारित करके एक उचित कीमत पर इन्हें बेच सकते है।


20) पार्किंग :– अब हम आपको ऐसा व्यवसाय बताएंगे जिसमें आप सरकार की लापरवाही और गलतियों से धन अर्जित कर सकते है । आमतौर पर बाजार या भीड़ – भाड़ की जगह पर सरकार द्वारा पार्किंग नही बनाया जाता , जिसके कारण वश ट्रैफिक जाम ऑफ अन्य घटनाएं होती है। 


आप इसे एक अवसर के रूप मैं भी ले सकते है आप लोगो को पार्किंग के लिए जगह देकर उनसे चोटी राशि ले सकते है यह ऐसा व्यवसाय है जो न्यूनतम निवास मैं भी शुरू किया जा सकता है और जिसमें नरिस्क भी नही है और आप बैठे बैठे लाभ भी उठा सकते है।


आप इस कार्य को अपने घर के नीचे बेसमेंट मैं पार्किंग लोट बनाकर भी शुरू कर सकते है और आप कही खाली जमीन देखकर उसमें भी शुरू कर सकते है।





21 ) ट्यूशन :– हर माता-पिता अपने बच्चे को स्कूल भेजते वक्त उसकी अच्छी शिक्षा की चाहत रखते है। लेकिन स्कूलों से तो उन्हे शिक्षा मिलती नहीं इस वजह से उनके माता पिता उन्हे ट्यूशन भेज देते है। इस वजह से शिक्षकों की मांग में इजाफा हुआ है। अगर आप चाहें तो आप ऑनलाइन ट्यूटरिंग ले सकते हैं, क्योंकि आजकल कई छात्र – छात्राए ऑनलाइन ट्यूटरिंग का लाभ उठाकर उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं।


यदि आप भी शिक्षित हैं और आप लोगो को भी सक्षतरा प्रदान करने के लिए अनुकूल है, तब आपको बिना किसी पूंजी निवेश के इस अति लाभदायक व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। इससे आपके ज्ञान मे और बड़ोद्त्री होगी और आपको अपने छात्रों से लाभ भी होगा।


22 ) कैटरिंग बिज़नेस :– कोई भी शादी समारोह हो या फंक्शन हो या छोटे पैमाने पर गेट टुगेदर हो या बर्थडे पार्टी हो जितनी भी छोटे-बड़े फंक्शन है सब में कैटरर्स की आवश्यकता पड़ती ही है इस वजह से इन दिनों कैटरिंग बिजनेस ने गति पकड़ी है। यदि आप अपने टीम के साथ मिलकर लोगों के फंक्शन में उत्कृष्ट काम करते हैं तब आपको एक मोटी रकम मिलती है।


हालाँकि, आपको इस कार्य में अनुभव की आवश्यकता है क्योंकि इस क्षेत्र में पहले से ही कई बड़े लोग अपना बिजनेस जमाए है । अपने कैटरर्स को प्रसिद्ध बनाने के लिए आपको ऑल राउंडर बनना होगा जो कि अपने स्टाफ प्रबंधन में अच्छा हो, नई-नई पकवानों की तौर तरीके एवं रेसिपी मालूम हो, लोगों की जरूरत के हिसाब से उनकी सर्विंग ऐसे ही अन्य विशेषताओं का ख्याल रख के आप एक प्रसिद्ध कैटरर्स बन सकते हैं।


23 ) CCTV और निगरानी :– इन दिनों हर कोई अपनी निगरानी और अपनी सुरक्षा के लिए तात्पर्य है चाहे वह उनका घर हो या उनका ऑफिस हो या उनका व्यवसायिक स्थान आदि । 



इस वजह से सुरक्षा उपकरणों और कैमरा की मांग बहुत तेजी से बढ़ी है । आज आप हर उस व्यक्ति के घर में कैमरा देख सकते हैं जो सुरक्षित रहना चाहते हैं। हर मकान हर गली चौराहे बाग उपवन मैं अब कैमरे की निगरानी देख सकते हैं। CCTV कैमेरा लगे होने के बाद आदमी सुनिश्चित हो जाता है।


इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको एक बार निवेश की आवश्यकता है। उसके बाद आप इस व्यवसाय को अपनी कार्यशैली और कुशलता से आगे बढ़ा सकते हैं।


24) डिलीवरी सर्विसेज :– कुछ स्थानों जैसे कि पिछड़े हुए ग्रामीण स्थान या दुर्गम इलाके मैं उत्पाद की डिलीवरी समस्त कंपनियों के लिए एक चैलेंजिंग काम है इस वजह से वह डिलीवरी सर्विसेज कंपनियों की तलाश में रहती है. आप यह व्यापार शुरू करके उन सारी कंपनियों की समस्या का समाधान ला सकते हैं आप उनसे संपर्क करके उनके उत्पादों को उनके निर्धारित स्थान पर पहुंचा कर अपनी कीमत ले सकते हैं। यदि आप इसे बड़े पैमाने पर करना चाहते हैं तब आपको एक गोदाम की आवश्यकता पड़ेगी जहां से आप अपने वितरण कार्य संभाल सके।


यदि आपको इस व्यवसाय में तेजी से आगे बढ़ना है तब आपको अपना ध्यान उन जगहों पर केंद्रित करने की आवश्यकता है जहां कंपनियां अपना शिपिंग उत्पाद नहीं पहुंचा पाती। आप लोगों को डोर टू डोर डिलीवरी देकर अतिरिक्त मुनाफा कमा सकते हैं ।


25) ट्रैवल सर्विसेज :– बदलते समय के साथ लोगों ने व्यवसायिक उद्देश्यों और निजी मामलों में यात्रा करना शुरू कर दिया है। यदि आप ट्रेवल सर्विस की व्यापार में उतरना चाहते हैं तब आप अपनी यात्रा सेवाओं लोगों के लिए खोल सकते हैं जैसे कि फ्लाइट की बुकिंग , ट्रेन टिकट बुकिंग , बस, आवास , टूर्स एंड ट्रैवल्स की बुकिंग , क्रूज बुकिंग आदि। इस व्यापार के लिए आपको रेलवे , लंबी दूरी वाले टूर्स एंड ट्रैवल्स, शिप क्रूजिंग , पर उड़ान संबंधित कंपनियों से गठजोड़ बनाने की आवश्यकता है।


यदि आप सुरक्षित होकर यह व्यापार करना चाहते और कोई जोखिम नहीं लेना चाहते हैं तब आपको ट्रैवल एजेंट और सर्विस प्रोवाइडर उनसे सहयोग बनाकर आप प्रत्येक आरक्षण पर अपना कमीशन ले सकते हैं।


26) आइस क्यु ब्सर :– जैसा कि आपको नाम सेल यह साधारण व्यवसाय लग रहा होगा लेकिन यह इतना भी आसान नहीं है । इसे FSSAI (भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण) द्वारा निर्धारित विनिर्देशों के साथ गठजोड़ से शुरू किया जाता है। यदि आपके पास स्वच्छ और साफ पानी उपलब्ध है और उन्हें पैकेजिंग करने के लिए उचित उपकरण भी है तब आप अपना न्यूनतम निवेश में इस व्यवसाय में प्रवेश कर सकते है। 


अपने इस व्यवसाय को पहले आपको FSSAI सर्टिफिकेशन के तहत सूचीबद्ध करवाना होगा । उसके बाद आपको हर दिन हर वक्त अपने उत्पाद करते रहना पड़ेगी। इस प्रकार से आप अपना आइस क्यूब या बर्फ फैक्ट्री का व्यापार शुरू कर सकते हैं।


27) सुगंधित और नियमित मोमबत्तियाँ और अगरबतिया :– मोमबत्तियों और अगरबत्ती का का व्यापार उत्कृष्ट व्यापारियों में से एक है । इस व्यवसाय की आवश्यकता ना भविष्य में कोई ऐसी टेक्नोलॉजी आएगी जो इसकी जगह ले सकेगी । लोग घरों की बिजली कटौती या धार्मिक केंद्रों में , रिस्ट्रा , शोरूम , मॉल, घर, शादियां, फंक्शन, ऐसी अन्य जगहों पर खूबसूरती या रोशनी के लिए इनका अतिरिक्त सजावट के लिए इस्तेमाल करते हैं।


मोमबत्ती और अगरबत्ती बनाना मुश्किल कोई नहीं है। मात्र आप कुछ प्रशिक्षण और अनुभव के साथ कुछ सुगंधित तेलों के मिश्रण और रंग रूप की पहचान करके आप इस व्यवसाय में निपर्ण बन सकते है । आप इसे बाजारों तक पहुंचा कर अपने व्यापार को एक बड़े पैमाने पर स्थापित भी कर सकते हैं ।


Sabse Accha Business Konsa Hai और इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है



ज्ञात तथ्य ये है की, आज का लेख का मुख्य विषय "इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है" यह है. किन्तु उसी के परिप्रेक्ष्य में आपको दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है या sabse accha business konsa hai इस बारे में भी इनफार्मेशन बतायी गयी है. 


जिसमे हमारी दृष्टी से वर्तमान में दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस Blogging है और इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस भी Blogging ही है


आज से कुछ वर्षो पहले तक ब्लॉग्गिंग को केवल एक द्वितीय मार्ग के रूप में देखते थे. किन्तु वर्तमान में इन्टरनेट का उपयोग दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है जिसके चलते Blogging का स्कोप काफि बढ़ता जा रहा है. 


आपको बता दे की, ब्लोग्गिंग के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने के लिए अलग से लेख लिखा जायेगा. क्योकि समय की कमी और इस लेख की शब्द सीमा को देखते हुए इस लेख में उसे कवर कर पाना मुस्किल है.


आज का लेख जो इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है - सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है जरुर जानिए इस शीर्षक के साथ लिखा गया है. उसमे आपको sabse accha business konsa hai इन सवालो पर भी प्रकाश डाला गया. उसी प्रकार लेख के मुख्य विषय से मिलते जुलते भारत में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है और इंडिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है इस बारे में भी जानकारी दी गयी. 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Sticky Ads Code Pease Here