हनुमान जी को बुलाने का मंत्र – Hanuman Ji Ko Bulane Ka Mantra – सबसे शक्तिशाली मंत्र

हनुमान जी को बुलाने का मंत्र – Hanuman Ji Ko Bulane Ka Mantra – सबसे शक्तिशाली मंत्र 


पवनपुत्र हनुमान, श्री राम भक्त हनुमान जी को बुलाने का मंत्रhanuman ji ko bulane ka mantra क्या है और उसका प्रयोग कैसे करते है इस सब के बारे में जानेंग। हनुमान जी को प्रसन्न करने का मंत्र और विधि और हनुमान जी को प्रकट करने का मंत्र भी जानेंगे।


Hanuman Ji Ko Bulane Ka Mantra जानने से पहले हम थोड़ा हनुमान जी के बारे मे जान लेते है। 


अंजनीपुत्र हनुमान का जन्म भगवान श्री राम जी की सहायता के लिए हुआ था। महाबली हनुमानजी भगवान शिवजी के रुद्र अवतार है इस कारणवश उनका नाम रुद्र अवतार पड़ गया।




हनुमाजी माता जानकी (सीता) के बेहद प्रिय हैं इसलिए हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए आप माता जानकी की भी पूजा कर सकते है। जैसे की हनुमान जी ने रामायण काल। मे समुद्र लाघकर लंका मे प्रवेश करके माता जानकी की खोज की थी। 

हनुमान जी को बुलाने का मंत्र – सबसे शक्ति शाली मंत्र 



आप रामचरित्र मानस , श्री तुलसीदास रचित संपूर्ण रामायण पढ़ सकते है 👇




कुछ अर्धशास्त्रीयो एंव ज्योतिषियों के अनुसार वायुपुत्र हनुमान जी का जन्म 58 हजार 112 वर्ष पहले तथा लोकमान्यता के माध्यम से त्रेतायुग के अंतिम चरण में चैत्र पूर्णिमा , दीन मंगलवार को हुआ था। भारत के राज्य झारखंड के गुमला जिले मे आंजन नामक एक छोटे से गांव मे हुआ था।


हनुमान जी को बजरंगबलि के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि हनुमान जी का शरीर वज्र सा कठोर था इसके अलावा पवनदेव के पलनपोषण की वजह से वे वायु पुत्र भी कहलाते है। वर्तमान मे पूरी श्रृष्टि मे हनुमाजी के लाखों करोड़ो भक्त हैं और किसी भी देवी देवता की तुलना मे हनुमान जी के ही सबसे ज्यादा मंदिर मौजूद है।


मंगलवार और शनिवार का दिन पवनपुत्र हनुमान जी का होता है. बजरंगबली एक ऐसे देवता हैं जिनकी पूजा करते समय सावधानी बहुत ज्यादा जरूरी है। 


अगर सुबह सुबह मंगलवार के दिन बड़ के पेड़ के एक पत्ते को तोड़कर, उसे शुद्ध गंगा जल से धोकर पवनपुत्र हनुमान जी को सच्चे मन से अर्पित करने से धन की आवक बढ़ती है और इसके अलावा आर्थिक संकटों से मुक्ति मिलती है।


बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए कुछ शक्तिशाली मंत्र हैं, जिनका जाप करनेमत से वह बहुत लाभकारी और कल्याणकारी साबित होते है। आज हम आपको रुद्रावतार हनुमान जी के उनही मंत्रों के बारे में आपको बताएंगे, जिनका जापमात्र से ही आपके जीवन में सुख, समृद्धि, धन आदि को वृद्धि होगी।


हनुमान जी को बुलाने का मंत्र और हनुमान जी को प्रकट करने का मंत्र


  • हनुमान बीज मंत्र: ॐ ऐं भ्रीम हनुमते, श्री राम दूताय नम:
  • मनोजवं मारुतुल्यवेगं जितेंद्रियं बुद्धिमतां वरिष्ठम्. वातात्मजं वानरयूथमुख्यं श्रीरामदूतं शरणं प्रपद्ये.
  • अतुलित बलधामं, हेमशैलाभदेहमं. दनुजवनकृशानुं, ज्ञानिनामग्रगण्यम्.
  • सकलगुण निधानं, वानराणामधीशम्. रघुपतिप्रिय भक्तं वातजातम् नमामि.
  • ओम नमो हनुमते रुद्रावतराय वज्रदेहाय वज्रनखाय वज्रसुखाय वज्ररोम्णे वज्रनेत्राय वज्रदंताय वज्रकराय वज्रभक्ताय रामदूताय स्वाहा.
  • ओम नमो हनुमते रुद्रावताराय सर्वशत्रुसहांरणाय सर्वरोगाय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा.
  • हनुमान अष्टदशाक्षर मंत्र: नमो भगवते आन्जनेयाये महाबलाये स्वाहा.’


हनुमान जी को बुलाने का मंत्र – शाबर मंत्र 


हनुमान जी को प्रकट करने का मंत्र है यह शाबर मंत्र आप इस यूट्यूब वीडियो से इस मंत्र के बारे मे जान सकते है ।




हनुमान जी का शाबर मंत्र – जाप करने के लिए शुक्रवार के दिन काला कपड़ा पहने ( इस कार्य को शुक्रवार से ही शुरू करे )। शाबर मंत्र की माला लें और शाबर माला का पांच बार जाप करें, ऐसा लगातार 5 दिन तककरे ।


साधना के अंत में पवनपुत्र श्री हनुमान जी की पूजा करे और उसके बाद माला के लिए एक गढ्ढा खोदें और उस माला को जमीन में डाल दें ।




इस कार्य के बाद लगातार हनुमान चालीसा का हर शनिवार और मंगलवार पीपल के पेड़ के नीचे वाले हनुमान मंदिर मे जाकर एक नारियल चढ़कर हनुमान चालीसा का पाठ करें ।


यह उपाय करने मात्र से ही आप का शाबर मंत्र सिद्ध होगा और आपको अपनी भक्ति के अनुकूल साबर मंत्र का फल भी प्राप्त होगा।


Hanuman Chalisaहनुमान जी को प्रसन्न करने का मंत्र है। हनुमान जी अपने भक्तो से उनकी आरती एंव चालीसा पाठ से ही प्रसन्न हो जाते है।




यह हनुमान चालीसा सुनकर आप भी हनुमान जी के आराधना मे लीन हो सकते है । और इस चालीसा के पाठ से आप हनुमान जी को प्रसन्न करने का मंत्र है।


हनुमान जी को प्रकट करने का मंत्र और हनुमान जी को प्रसन्न करने का सबसे आसान मंत्र




" ॐ हनु हनु हनु हनुमते नमः ".


इस मंत्र को आप सरलता पूर्वक याद भी कर सकते हैं और मुसीबत आने पर या जरूरत पड़ने पर इस मंत्र को पढ़कर आप श्री पवन पुत्र हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

Hanuman Ji Ko Bulane Ka Mantra पड़ते समय सावधानी बरतें



हनुमान जी को प्रसन्न करने का मंत्र पढ़ते समय और उनकी पूजा करते समय कुछ बातो का आपको विशेष रूप से ध्यान रखना अनिवार्य है। 

  • तिल के तेल में लिपा हुआ सिंदूर हनुमान जी को लिपना अच्छा और अतिविस्मयकारी होता है.
  • हनुमान जी हर शनिवार और मंगलवार के दिन कमल, सूरजमुखी, गेंदे फूल अर्पित करें.
  • कोई भी चंदन को घिसकर केसर में मिलाएं और उस लेप को हनुमान जी को लगाएं , ऐसा करने से हनुमान जी की कृपा दृष्टि अप्पर हमेशा बनी रहेगी।
  • हनुमान जी की सिंदूर वाली मूर्ति के नेत्रों में देखते हुए ही मंत्रों का जाप करें।
  • हनुमान जी की पूजा अर्चना करते समय ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए।

अब आप यह भी जान चुके है की श्री राम भक्त हनुमान जी को प्रसन्न करने वाले मंत्र और प्रसन्न करते वक्त कि विधि । इन सभी कार्यों को करके आप हनुमान जी से को प्रसन्न करके अपने इच्छा अनुसार फल प्राप्त कर सकते है ।


FAQ Questions


१. हनुमान जी को बुलाने का मंत्र ?


उतर : हनुमान जी को बुलाने का मंत्र है – ॐ हनु हनु हनु हनुमते नमः है।


२. हनुमान जी को प्रकट करने का मंत्र ? 


उतर : हनुमान जी को प्रकट करने का मंत्र है – ॐ ऐं भ्रीम हनुमते, श्री राम दूताय नम: । इस मंत्र के जाप से आप हनुमान जी को प्रकट कर पाएंगे लेकिन यह आपकी इच्छा शक्ति पर और अटूट विश्वास पर आश्रित है ।


३. हनुमान जी को प्रसन्न करने का मंत्र ?


उतर : हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए आप भगवान श्री राम जी की आराधना कर सकते है । मंत्र – ( जय श्री राम ) यह मंत्र सबसे शक्ति शाली मंत्र है। इस मंत्र के लेख को गिने तो यह 108 होते है , इस मंत्र के सहायता से ही श्री हनुमान जी ने अपने प्राण प्रभु श्री राम जी से बचाए थे ( एक ऋषिमुनि के श्राप के कारण) । राम से बाड़ा राम का नाम 


हनुमान जी को प्रकट करने का मंत्र – Youtube Video से 





हनुमान जी को चाहे आप को प्रसन्न करना हो या प्रकट करना या हनुमान जी को बुलाने का मंत्र जानना हो इस वीडियो में बताया हुआ मन सभी में लाभदायक है।




हनुमान जी को बुलाने का मंत्र निष्कर्ष :– 



आज के इस हनुमान जी को बुलाने का मंत्र , Hanuman Ji Ko Bulane Ka Mantra के इस लेख मे हमने आपको हनुमान जी को प्रसन्न करने का मंत्र और हनुमान जी को प्रकट करने का मंत्र दोनो।के बारे मे बताया। इसके अलावा हनुमान जी को बुलाने का सबसे चमत्कारी मंत्रशाबर मंत्र का प्रयोग और उसको सिद्ध करने के तरीको के बारे मे भी आपको बताया। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो शेयर करे। ॐ हनु हनु हनु हनुमते नमः

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ