तुम्हारा नाम क्या है - Google Tumhara Naam Kya Hai आइए जानते हैं

तुम्हारा नाम क्या है - Google Tumhara Naam Kya Hai आइए जानते हैं।



क्या आप सभी आज गूगल तुम्हारा नाम क्या है , Google tumhara naam kya hai का जवाब जानने आए हैं। इस वर्तमान युग में जिस किसी के पास भी एंड्रॉयड फोन है वह गूगल या उसके एप्लीकेशन का इस्तेमाल करता ही है। 


तुम्हारा नाम क्या है
तुम्हारा नाम क्या है



अगर आपके पास नया स्मार्टफोन नहीं है या एंड्रॉयड स्मार्टफोन नहीं है और आप नया लेते हैं तब भी आपको अपना एक गूगल अकाउंट बनाना पड़ेगा तब आप गूगल से जुड़ जाएंगे। ( गुगल तुम्हारा नाम क्या है ) इस युग में गूगल सब पर अपनी निगाहें बनाए रखता है इंटरनेट मतलब गूगल हर जगह गूगल के बनाए हुए ऐप्स हैं प्लेटफार्म है साइट्स है जिसका आप कभी ना कभी इस्तेमाल किए ही होंगे।


गूगल के पास आपसे संबंधित सभी जानकारियां मौजूद होती है। गूगल एक सर्विस प्लेटफॉर्म है वह लोगों को सर्विस प्रोवाइड करता है जिससे लोग अपने परेशानियां दूर कर सके। अब गूगल से अपने मन में आने वाले कुछ भी प्रश्न का उत्तर पूछ सकते हैं। 


जैसे कि कभी आपके मन में आया मेरी उम्र क्या है तब गूगल आपको आपकी सटीक उम्र बता देगा, कभी आपने गूगल को कहा दिया आई लव यू गूगल तब गूगल आपको उसका मजेदार और रोचक जवाब देगा, आप अपनी शादी से परेशान है तब आपने गूगल से कहा क्या तुम्हारी शादी हो चुकी या क्या मेरी शादी होगी तब गूगल आपको इसका भी जवाब दे देगा।


सोचिए गूगल हमारी आम जिंदगी में कितने अंदर तक के घुस चुका है और हमारी परेशानियां दूर कर रहा है हम अपने प्रश्न पूछते जाते हैं और वह बिना थके हमें हमारे प्रश्नों के उत्तर देते जाता है। आज लोगों के द्वारा Google से पूछे जाने वाला बड़ा ही मामूली प्रश्न Google Aapka naam kya hai का जवाब गूगल क्या देता है यह हम आपको आज प्रूफ के साथ बताएंगे। 

 

तुम्हारा नाम क्या है - Google Ka Full Form kya hai, गूगल कहा कि कंपनी है हमे बताओ 



आज तुम्हारा नाम क्या है गूगल और hello Google tumhara naam kya hai इस प्रश्न का उतर जानेंगे। वर्तमान युग के इंटरनेट के बादशाह गूगल के बारे में आज हम आपको विस्तार में बताएंगे और आखिर में हम आपको गूगल का नाम भी बताइए की गूगल का क्या नाम है ।


गूगल ने अपने आपको इतना डेवलप कर लिया है और खुद को इतना आधुनिक बना लिया है कि जिससे वह आपके आवाज मात्र से ही आपके प्रश्नों के उत्तर दे देता है।


Google Tumhara Naam Kya Hai– गूगल का नाम = " गूगल ( Google ) " ही है गूगल एक अमेरिकन इंटरनेशनल कंपनी है। अबे दूसरी शब्दों में जानना चाहे तो गूगल एक सर्च इंजन है इस इंजन में लोग अपने प्रश्नों के उत्तर पूछते हैं और वह उनका जवाब देता है। यह सर्च इंजन लोगों को ऑनलाइन सुविधा प्रदान करने के लिए बनाया गया है। 


गूगल का फुल फॉर्म Full Form Of Google is "Global Organization Of Orientated Group Language Of Earth” ग्लोबल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ है। 


पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा यूज होने वाला और सबसे बड़ा सर्च इंजन है गूगल। गूगल ऑनलाइन विज्ञापन तकनीक, क्लाउड कंप्यूटिंग, एक खोज इंजन ,सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर का काम करता है ।


गूगल की खोज 4 सितंबर 1998 04/09/1998 मे मेनलो पार्क कैलिफोर्निया यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका (Menlo Park California USA ) मे हुआ था। गूगल को lery page , Sergey Brin ने खोजा था । 


तुम्हारा नाम क्या है वर्तमान समय मे गूगल का हेडक्वार्टर माउंटेन व्यू कैलिफोर्निया ( Mountain View California USA) मे स्थित है। गूगल द्वारा इंटरनेट मे सेवा जिनमें सॉफ़्टवेयर, वेबसाइट, क्लाउड सेवाएं, सर्च इंजन, ईमेल सेवाएं, वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट, OS , Android , आदि शामिल है।


गूगल के अन्य प्रसिद्ध प्लेटफार्म में से एक यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो लाइब्रेरी है। अब यूट्यूब में वीडियो के माध्यम से अपने प्रश्नों की जानकारी पा सकते हैं। गूगल के बाद ही दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है यूट्यूब। गूगल यूट्यूब को 2006 में 651.65 बिलियन मे खरीद लिया था 


अगर आप जानना चाहते हैं कि एक बिलियन भारतीय रुपयों में कितना होता है तब हमारी पोस्ट पढ़िए। 👇




Full Form Of Google In Hindi | गूगल का फुल फॉर्म क्या है जानते है 



Google Full Form फुल फॉर्म है “Global Organization Of Orientated Group Language Of Earth”.
गूगल इन हिंदी – ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ।


Who named google गूगल का नाम किसने रखा और क्यों ?

 

Google गूगल शब्द एक गणित शब्द Googol (गुगोल) से लिया गया है. Googol शब्द वास्तविक जीवन में सवाल होने वाले शब्द कि गलत स्पेलिंग है (Wrong Spelling ) Google का निर्माण स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी stanford university के दो छात्र लैरी पेज ( lary Page ) और सुर्गेई ब्रिन ( sergey brain) के द्वारा 1990 मे किया गया था।


वह दोनों एक ऐसे सर्च इंजन पर काम कर रहे थे जिसका नाम Backrub हो लेकिन उन्हें बाद में यह महसूस होने लगा कि यह नाम बहुत खराब है इस वजह से उन्होंने इसका नाम बदल दिया। ( Google Tumhara Naam Kya hai जाने )




गूगल की सक्सेस के बारे अगर आप वीडियो के माध्यम से जानना चाहते है तब आप  लाइव हिंदी की मोटिवेशनल वीडियो देख सकते है । और जाने की तुम्हारा नाम क्या है 


तुम्हारा नाम क्या है ( गूगल ) – Google Tumhara Naam Kya Hai  और गूगल की खोज स्पष्ट रूप से



अपनी सर्च इंजन को नया नाम देने की होड़ में उन्होंने अपने दोस्तों से नाम पूछना चाहा लेकिन कोई बात नहीं बना उन दोनों के एक दोस्त शॉन ने Googolplex शब्द का सुझाव दिया । Googolplex शब्द का अर्थ होता है “10 टू द power of Googol”. Googol गणित शब्द है जिसका अर्थ “10 to the power 100” है, यानी की 1 के बाद 100 शुन्य (0). जब शॉन ने Googolplex का सुझाव दिया तब लैरी को सिर्फ googol ही पसंद आया क्योंकि वह नाम को छोटा रखना कहते थे। 

उन दोनो ने Googol शब्द ही रखना है यह तय कर लिए, लेकिन Domain ढूंढते वक्त उन्हें इस शब्द का डोमेन नहीं मिला बल्कि इस से मिलता जुलता शब्द Google का Domain उपलब्ध था. तब उन्होंने Google Misspelt शब्द काही डोमेन खरीद लिया और अपने सर्च इंजन को नया नाम दिया।


How does Google Works , गूगल काम कैसे करता है जानते है ।



अभी तक आपने हमारे इस आर्टिकल में गूगल तुम्हारा क्या नाम है , Google tumhara naam kya hai का जवाब जाना। चलिए अब हम यह भी जान लेते हैं की दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन जो की गूगल है वह काम कैसे करता है।


Google के सर्वर और बॉट रोबोट इंटरनेट पर उपलब्ध सारी वेबसाइट ओ को स्कैन करते हैं और उसके बाद उस वेबसाइट की सभी जानकारी गूगल को देते हैं। 


गूगल अपने बॉट द्वारा दिया हुआ सभी जानकारी अपने सरवर में स्टोर करके रखता है। जब भी कोई व्यक्ति गूगल के सर्च इंजन का उपयोग करके कुछ प्रश्न का उत्तर जानना चाहता है अब गूगल उसके प्रश्न को अपने सरवर में मैच करके उस व्यक्ति को उसके पूछे प्रश्न अनुसार उत्तर देता है।


अगर किसी प्रश्न के ढेरों उत्तर मौजूद है तब गूगल उन्हें एक सीक्वेंस में एकत्रित करके उन्हें प्रश्न करता तक पहुंचाता है। गूगल के इस सीक्वेंस को हम रैंकिंग कहते हैं जिसमें वह अपने ढेर सारे फैक्टर्स के द्वारा अलग-अलग वेबसाइट की रैंकिंग जारी करता है।




यूट्यूब के वीडियो के माध्यम से भी अगर आप समझना चाय की गूगल काम कैसे करता है और गूगल तुम्हारा नाम क्या है तब आप इस वीडियो को देख


गूगल मेरा नाम क्या है? Google से अपना नाम कैसे पूछें चलिए आइए जानते है ? 


  • सबसे पहले अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन में Google Assistant खोलें
  • अब आपको “Ok Google” बोलना पड़ेगा , यह बोलते ही Google Assistant एक्टिव हो जायेगा.
  • अब आप असिस्टेंट से पूछ सकते है की “मेरा नाम क्या है?अब आपको Google Assistant आपका नाम बताएगा


गूगल पैसे कैसे कमाता है? How Does Google earns? जानते है



गूगल का पैसे कमाने का मुख्य स्रोत है विज्ञापन या Ads। गूगल की खुद की एक विज्ञापन सेवा है जिसे हम गूगल एड्स कहते हैं जिसके द्वारा कोई विशिष्ट कंपनी या व्यक्ति अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन कराके प्रचार कर सकता है। यह जितने भी विज्ञापन होते हैं यह इंटरनेट के माध्यम से किया जाता है।


गूगल ने सन 2003 में गूगल ऐडसेंस नाम की एक शाखा खोली जिसकी सहायता से आप अपने यूट्यूब चैनल या गूगल ब्लॉग को लिंक करा कर गूगल के विज्ञापन अपने चैनल या पेज में दिखा सकते हैं। गूगल विज्ञापन दिखाता है और पैसे कमाता है।


Read More Articles 
👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇






गूगल से संबंधित प्रश्न [FAQ] तुम्हारा नाम क्या है और Google Tumhara Naam Kya Hai


गूगल से ही गूगल के बारे मे पूछे जाने कुछ ज्ञानवर्धक प्रश्न हम आज आपको बताएंगे।


When Is Google's Birthday – गूगल का जन्मदिन कब है ?



गूगल का जन्मदिन हर साल के 27 September (२७ सितंबर ) को मनाया जाता है । 27 सितंबर 1998 को लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ( Google Founder ) ने मिलकर “Backrub” सर्च इंजन का शुरुआत किया था । जिसका भविष्य मे नाम बदल कर Google किया गया । 27 सितंबर को गूगल के नामकरण के चलते इस ही दिन गूगल अपना birthday मनाता है।


गूगल का मालिक कौन है? , Google ke Malik kaun hai यह भी जानते है ? 



Google का स्वामित्व ( Parent Organisation ) Alphabet Inc है। Alphabet Inc. एक ऐसी कंपनी है जिसके अंतर्गत गूगल कंपनी आती है , क्योंकि Google के आविष्कारकों ( founders ) ने 2015 में Alphabet Inc. बनाया और गूगल को इस कंपनी के अंतर्गत कर दिया।


गूगल के सीईओ कौन है? , Google ke CEO kaun hai [ Google CEO ]



गूगल और अल्फाबेट आईएनसी. यह दोनो के सीईओ सुंदर पिचाई है और वह भारत के चेन्नई के निवासी है । 
Google & Alphabet Inc. CEO Mr. Sundar Pichai 


गूगल की शुरुआत कब हुई थी ,Google ki shuruaat kab hui thi – When Did Google Started ?



Google की शुरुआत 4 सितंबर 1998 4/09/1998 मे हुई थी। इसकी शुरुआत लैरी पेज और उनके मित्र सर्गेई ब्रिन ने की और इसकी शुरुआत एक कार गैरेज से हुई थी।


गूगल किस देश की कंपनी है , Google kis desh ki company hai – Google Belongs To Which Country ?



गूगल एक यूएस यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका (USA) आधारित कंपनी है जिसका मुख्यालय (Headquater) माउंटेन व्यू, कार्लिफ़ोर्निया, Mountain View California USA में है।


गूगल मे जॉब कैसे पाए , How To Get Job In Google ?



Google मे जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले गूगल तुम्हारा नाम क्या है यह जानना जरूरी है ।

नहीं नहीं हम मजाक कर रहे थे गूगल का नाम तो गूगल ही है अगर आप भी गूगल मे जॉब पाना चाहते है और एक अच्छी तनखा पाना चाहते है तब इस यूट्यूब वीडियो को जरूर देखे।




यूट्यूब चैनल क्विक सपोर्ट बड़े ही अच्छे तरीको से गूगल मे जॉब पाने का तरीका बताया है ।


गूगल तुम्हारा नाम क्या है – Google Tumhara Naam Kya Hai By Vokal Expert



अगर आप गूगल का नाम जानना कहते है तब और vokal Expert से भी जान सकते है। 


Google Tumhara Naam Kya Hai
Google Tumhara Naam Kya Hai


इसके लिए आपको vokal पर जाकर लिखना पड़ेगा की google tumhara naam kya है तब Vokal एक्सपर्ट नरेंद्र सिंह नरूका की वीडियो से जनपाये गूगल का नाम ।


Conclusion :– 


गूगल तुम्हारा नाम क्या है के इस पोस्ट में आज हमने गूगल का नाम और गूगल से रिलेटेड सारे तथ्यों को जाना। हम आशा करते है की आपको Google Tumhara naam kya hai का जवाब मिल गया है । हम उम्मीद करते हैं की आज आपको आपके सभी प्रश्नों के उतर मिल गए होंगे तुम्हारा नाम क्या है गूगल आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें और उन्हें भी गूगल का नाम बताए। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ