एक बंदर ने खोली दुकान कविता – Monkey Shop Poem

Ek Bandar Ne Kholi Dukan – बंदर की दुकान कहानी 




एक बंदर ने खोली दुकान की आज की कहानी या poem बच्चो के लिए है। A monkey shop's और Ek Bandar Ne Kholi Dukan या कहानी छोटे बच्चो को बहुत पसंद आएगी । इसके अलावा हमने आपके लिए बंदर और टोपी मास्टर की कहानी भी लिखी है।


एक बंदर ने खोली दुकान के इस कहानी के अंत में आपके लिए दो यूट्यूब की वीडियो है जिससे आप Ek Bandar Ne Kholi Dukan की कहानी और कविता है जो आप सुन पाए। monkey shop poem in Hindi.


नटखट बंदर और टोपी मास्टर की मजेदार कहानी 



नटखट बंदर और टोपी वाला : एक छोटे से शहर में एक आदमी रहता था जो टोपियाँ बेचा करता था। टोपी वाला आस-पास के सभी कस्बों और गाँवों में टोपियाँ बेचता था। रोज की तरह एक दिन वह अपने दिन की शुरुआत कर रहा था। 




उसने दूसरे गाँव जाकर अपनी टोपियाँ गाँव के बाजार में बेचने का निश्चय किया। "टोपी, टोपी, टोपी! पाँच रुपये की टोपी, दस रुपये की टोपी! टोपी बेचने वाले ने जोर से कहा। 


बाद में, वह हाथों में रंग-बिरंगी टोपियों की टोकरी लेकर जंगल से गुजर रहा था। वह सूरज की गर्मी से थक गया था और उसने कुछ समय के लिए एक पेड़ के नीचे लेटने का सोचा क्योंकि वह बहुत दूर चला था। 


अपनी टोकरी जमीन पर रखकर उसने अपने आप से कहा, “मैं बहुत थक गया हूँ! मुझे एक छोटी सी झपकी लेने दो। उसके चारों ओर बहुत सारे बंदर थे। एक शाखा से धीरे-धीरे एक बंदर बाहर झाँका। वे सभी बहुत शरारती थे। 




उनमें से एक नीचे आया, और टोपियों को देखकर सीटी बजाई। उसकी सीटी का जवाब बाकी सभी बंदरों ने दिया। एक-एक करके उन्होंने टोपी बेचने वाले की टोकरी से सारी टोपियाँ छीन लीं। सभी ने टोपियाँ पहन लीं और खुशी से खेलने लगे।


जब टोपी बेचने वाला जागा तो अपनी टोकरी खाली देखकर हैरान रह गया। उसने हर जगह अपनी टोपी ढूंढी। अपने आश्चर्य करने के लिए, उसने बंदरों को पेड़ पर ऊपर पहने हुए देखा। उन्होंने अपनी टोपी वापस पाने के लिए कई तरह की कोशिश की। उन्होंने हाथ जोड़कर उनसे टोपियां वापस करने का अनुरोध किया। 




बदले में बंदरों ने अपने हाथ जोड़कर उसके कार्यों का मज़ाक उड़ाया। वह फिर विश्वास में आ गया और गुस्से में हाथ उठाकर चिल्लाया कि टोपियां लौटा दो। बंदरों ने भी हाथ उठाकर चिल्लाना शुरू कर दिया। 


अंत में, टोपी बेचने वाले ने अपने सामान्य ज्ञान का उपयोग किया और महसूस किया कि बंदरों को नकल करना अच्छा लगता है। इसलिए, उन्होंने अपनी टोपियां वापस पाने के लिए अपनी चतुराई का इस्तेमाल किया। 

उसने अपनी ही टोपी उतार कर जमीन पर फेंक दी। यह देख बंदरों ने भी वही दोहराया। टोपीवाले ने जल्दी से सारी टोपियाँ इकट्ठी कीं, उन्हें वापस अपनी टोकरी में रख दिया और खुशी-खुशी घर वापस चला गया।





नटखट बंदर और टोपी मास्टर कहानी की नीति : 




 " बुद्धि कठिन परिस्थितियों में मदद करती है " 


कहानी 'बंदर और टोपी बेचने वाला' में टोपी बेचने वाले ने अपनी बुद्धि और चतुराई का इस्तेमाल करके बंदरों से सारी टोपियाँ वापस ले लीं। 


यह कहानी हमें यह भी सिखाती है कि हमें प्रतिकूल परिस्थितियों में हार नहीं माननी चाहिए और न ही घबराना चाहिए और इसके बजाय समझदारी से चुनौतियों का सामना करने के लिए अपने दिमाग का इस्तेमाल करना चाहिए। 




कहानियां बच्चों को जीवन और अन्य संबंधित पहलुओं के बारे में जानने में मदद करती हैं। कहानी सुनाना बच्चों के लिए विभिन्न संस्कृतियों और भाषाओं की समझ विकसित करने और उनका सम्मान करने का एक उत्कृष्ट तरीका है। 


वे सकारात्मक दृष्टिकोण को भी बढ़ावा देते हैं क्योंकि बच्चे अपने वास्तविक जीवन में इन नैतिक पाठों का उपयोग कर सकते हैं। इस कहानी में, मुख्य पात्र, 'टोपी बेचने वाला' ने एक सकारात्मक दृष्टिकोण प्रदर्शित किया, और हिंसा दिखाने के बजाय, उसने बुद्धि का उपयोग किया और स्थिति को संभाला।





एक बंदर ने खोली दुकान – कविता सुनाओ



एक बंदर ने खोली दुकान 
बड़ी बंदर की जिससे शान 
एक बंदर ने खोली दुकान 
बड़ी बंदर की जिससे शान


आए ग्राहक भी बड़े शौक से 
लेने बंदर से राशन समान 
एक बंदर ने खोली दुकान 
बड़ी बंदर की जिससे शान


बिल्ली भी आती बन–ठान कर
मेढक भी आया फुदक –फुदक कर
बिल्ली भी आती बन–ठान कर
मेढक भी आया फुदक –फुदक कर


हांथी भी आया सूंड हिला कर 
भालू भी आया ठुमक – ठुमक कर 
एक बंदर ने खोली दुकान 
बड़ी बंदर की जिससे शान 


आए ग्राहक भी बड़े शौक से 
लेने बंदर से राशन समान 
एक बंदर ने खोली दुकान 
बड़ी बंदर की जिससे शान




अन्य कहानी : पारियों की कहानी 



एक बंदर ने खोली दुकान , A Monkey Shop - YouTube Video 






Ek bandar ne kholi dukan या एक बंदर ने खोली दुकान Rhymes  By zingle toons पोएम या स्टोरी छोटे बच्चो के लिए । छोटे बच्चो के लिए बंदर की कहानी जरूर पढ़े ।


एक बंदर ने खोली दुकान या Ek bandar ne kholi dukan की यह कविता मे हमने आपको नटखट बंदर और टोपी मास्टर की कहानी बताई और इसके अलावा A Monkey Shop's की पोएम हिंदी मे सुनाई और आपको यूट्यूब वीडियो भी उपलब्ध कराए । अगर आपको हमारा यह कहानी पसंद आया तो इसे अवश्य शेयर करें




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Sticky Ads Code Pease Here