हिंदी स्टोरी - बच्चों की कहानी। आम और बांस का पेड़ । घमंडी पेड़ कहानी । Moral story

बच्चो की कहानी – आम और बांस का पेड़ , घमंडी पेड़ कहानी 



आज की आम और बास के पेड़ की कहानी – best Hindi Story And Bacchon Ki Kahani. हिंदी स्टोरी बच्चो की कहानी मे आम का पेड़ और एक लंबे बास के पेड़ की Moral Story पड़ेग। 


घमंडी पेड़ की कहानी और आम और बास की कहानी अच्छी अच्छी कहानी यह एक सच्ची घटना पर आधारित कहानी है ।


चलिए अब हम अपनी अच्छी अच्छी कहानी पढ़ना शुरू करते हैं।


आम और बांस का पेड़ – घमंडी पेड़ कहानी । घमंडी का सिर नीचा , अच्छी अच्छी कहानी 


आम और पेड़ की कहानी
आम और पेड़ की कहानी

एक बार की बात है एक घना विशाल जंगल था वहां पर एक आम का पेड़ और एक बांस का पेड़ साथ-साथ उग रहे थे। धीरे धीरे समय बीतता गया और बांस का पेड़ ऊंचा हट्टा कट्टा मोटा होता गया। एक दिन बांस का पेड़ नीचे देखा और आम के पेड़ को देख कर कहा अरे छोटू मैं तुमसे उम्र में छोटा हूं तो भी तुमसे कितना लंबा हूं और वहां हंसने लग गया हा हा हा हा।

बच्चों की कहानियां। Best Hindi story for kids – अच्छी अच्छी कहानी ( घमंडी पेड़ की कहानी)


घमंडी पेड़ की कहानी
घमंडी पेड़ की कहानी

आम का पेड़ उसे सुनता गया और फिर उसने कहा मेरे दोस्त प्रकृति ने कोई भी दो चीज एक समान नहीं बनाई है। हर कोई एक दूसरे से अलग है कोई छोटा है क्यों कोई लंबा है, कोई मोटा है तो कोई पताला है लेकिन हर किसी की अपनी एक खासियत है।

जोकि हमारे हाथ पर नहीं है। तब बांस के पेड़ में पकड़ते हुए कहा तुम मुझसे जलते हो और यह मान भी लो कि मैं तुमसे लंबा हु। धीरे धीरे वक्त गुजरता गया और सर्दियों का मौसम बर्फबारी शुरू हो गई आम के पेड़ को ठंड लगने लगी वह उस ठंड में सिकुड़ता गया उसे देख कर बांस के पेड़ ने कहा मुझे पता था तुम छोटे तो हो ही साथ में कमजोर भी हो।

इसलिए इतनी सी ठंड भी तुम नहीं सह पाए। मुझे देखो कितना भी आंधी तूफान आए ओले गिरे ठंडी का मौसम आए मैं अपनी जगह पर डटा रहा और मुझे कुछ नहीं हुआ है।

आम का पेड़ ठंड में ही कुडकुडाते हुए कहा दोस्त हम दोनों एक दूसरे से अलग है हर किसी की इस जीवन में अपनी भूमिका है जिसे हमें निभाना पड़ता है । इसका मतलब यह नहीं कि कोई एक दूसरे से बेहतर है ।

अच्छी अच्छी कहानी
अच्छी अच्छी कहानी

धीरे धीरे सर्दियों का मौसम चला गया और गर्मियों का मौसम आ गया आम के पेड़ में पीले पीले नारंगी आम फल गए। जिसकी खुशबू इतनी जोरदार कि चारों तरफ पके पके आम ओ की ही खुशबू, जिसका लुफ्त उठाने सारे वन्य जीव आने लगे।

आम का पेड़ चिड़ियों की चहचहाहट और अन्य छोटे जीव का खेल कूद का मैदान बन गया। जल्द ही आम के वजन से पेड़ की टहनियां झुकने लगी यह देख कर बांस का पेड़ बोला तुम तो अब और भी छोटे हो गए यह सुनकर आम का पेड़ इस बार कोई जवाब नहीं दिया।

Bacchon ki kahani – Hindi story  for kids, घमंडी पेड़ की कहानी ( Moral Story )

उसी दिन कुछ यात्री जंगल से गुजर रहे थे और रात गुजारने के लिए जगह तलाश रहे थे। वाह आम का फलदार पेड़ देखकर बहुत खुश हो गए और उसकी छाया देखकर वहां वही करने का निर्णय लिए।

उसी वक्त समूह के सरदार ने कहा रुको हमें रात को जंगली जानवरों से बचने के लिए अपने लिए मचान बनाना होगा । उन्होंने चारों तरफ देखा और फिर उन्हें बांस का लंबा पेड़ दिखाई दिया तब उन्होंने अपने कुछ साथियों की मदद से उस पेड़ के छोटे-छोटे टुकड़े कर रही है और अपने चारों तरफ एक घेरा बना लिया और रात को वह आम खा के चैन की नींद सो गए और जैसी सुबह हुआ वह वहां से चले गए। इसी तरह घमंडी बांस का अंत हो गया और आम का पेड़ फल फूल रहा।

–––– समाप्त ––––

Moral Story – बच्चो की कहानी by YouTube 


आप आम और बास के पेड़ की कहानी या घमंडी पेड़ की कहानी ( Moral Story In Hindi ) कहानी इन हिंदी यूट्यूब वीडियो के माध्यम से भी पड़ या देख सकते है । अच्छी अच्छी कहानी

निष्कर्ष :- 

आज की बास और आम की कहानी या आम और बास की कहानी , Moral Story मे घमंडी पेड़ की कहानी है। अच्छी अच्छी कहानी में पड़ेंगे बच्चो की कहानी पसंद आई तो इसे अवश्य शेयर करे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Sticky Ads Code Pease Here