Jungle Story – Moral Story In Hindi , जंगल में सर्वश्रेष्ठ कौन

Jungle Story Moral Story In Hindi – ( जंगल में मंगल ) कहानी बच्चो की




आज की Moral Story In Hindi , जंगल में मंगल में हम आज आपको Jungle Story , Moral Story In Hindi मे आज हम आपको जंगल में सर्वश्रेष्ठ कौन यह कहानी बताएंगे। 


आज की कहानी में हम जंगल के जानवर जैसे हंस, कौवा , मोर , तोता ,मैना की कहानी पड़ेंगे । तोता मैना की कहानी या फिर Crow and swan story आदि।


Jungle Story और moral story in hindi पढ़ना शुरू करते है । बच्चो की कहानी 



Jungle Story – जंगल में सर्वश्रेष्ठ कौन, Crow And Swan Story In Hindi



जंगल में सबसे सर्वश्रेष्ठ कौन


Crow and swan story in Hindi
Crow and swan story in Hindi



एक घने जंगल में एक काले रंग का कौवा रहता था, वो बहुत ही खुश औेर हसनुमा था, क्योंकि उसकी ईश्वर से ज्यादी इच्छाएं नहीं थीं।


वह अपनी जिंदगी में प्रसन्न और संतुष्ट था, लेकिन एक दिन जंगल में उड़ते उड़ते किसी झील मैं एक हंस🦢 को देख लिया और उसे देखते ही सोचने लगा कि ये वन्य जीव कितना खूबसूरत और सुंदर है, ऐसा जीव तो मैंने पहले कभी भी नहीं देखा! इतना साफ, चमकदार और सफेद।


यह तो इस जंगल  का सबसे सफेद, सुंदर और मनमोहक जीव है, इस वजह से यह तो हमेशा बहुत खुश रहता होगा।


कौवा सीधे झील की ओर जाकर हंस से पूछा, भाई तुम इतने सुंदर और सफेद हो, इसलिए तुम बहुत खुश रहते होगे ।


crow and swan story
 crow and swan story



कौवे के पुछने पर हंस🦢🦢 ने जवाब दिया, हां मैं पहले बहुत खुश रहा करता था, जब तक मैंने तोते को नहीं देखा था। उस तोते को देखने के बाद मुझे लगता है की सारी धरती का सबसे सुंदर और खूबसूरत प्राणी तोता ही है।


हम दोनों के शरीर में भगवान ने सिर्फ एक ही रंग दिए है, लेकिन तोते के शरीर पर दो-दो रंग है, उसके गले में लाल घेरा और वो खुद शुद्ध हरे रंग का था, सच में वो बेहद खूबसूरत था। 



Crow And Swan Story – जंगल में सर्वश्रेष्ठ कौन की Jungle Story & Moral Story In Hindi




तब फिर कौवे के मन में सोचने लगा कि हंस तो तोते को सबसे सुंदर बता रहा है, तो फिर उसे देखना पड़ेगा।
कौवा उड़ते उड़ते सीधे तोते के पास गया और उससे पूछने लगा , भाई तुम तो हरा – लाल दो रंग पाकर बड़े ही खुश होगे?

 
Parrot story in Hindi , जंगल में मंगल
Parrot story in Hindi , जंगल में मंगल


कौवे के तोते से पूछने पर , तोता कहता है , हां भाई मैं तब तक खुश था जब तक मैंने जंगल में रंग बिरंगे मोर 🦚🦚 को नहीं देखा था। मेरे पास तो हरा और लाल ही रंग हैं लेकिन मोर के शरीर पर तो कई तरह के रंग हैं। 


तोते के यह कहने पर कौवा मन ही मन सोचने लगा की सबसे ज्यादा खुश और सुंदर कौन है, यह तो मैं किसी भी हाल में पता करके ही रहूंगा। इसलिए अब तो उस मोर से मिलना ही पड़ेगा।


कौए ने मोर को सारे जंगल में ढूंढा लेकिन उसे सारे जंगल में एक भी मोर नहीं मिला और मोर को ढूंढते-ढूंढते वह पास के शहर के एक चिड़ियाघर में पहुंच गया, तो उसने देखा मोर को देखने बहुत से लोग आए हुए हैं और उसके आसपास अच्छी खासी भीड़ उमड़ी हुई  है।

 
अभी तक और जंगल में मंगल , Jungle Story , Hindi Mein Kahani में  कहानियां , Moral Story in hindi इसे पढ़कर आपको कैसा लगा पूरी कहानी के जरुरु बताये...! चलिए आगे बढ़ते है...!👇👀👇 



Jungle Story , Moral story In Hindi – Crow And Swan Story ( तोता मैना की कहानी )




सब लोगों के जाने के बाद, जब पूरा चिड़ियाघर खाली हों गाया तब कौवे ने मोर से पूछा, भाई तुम दुनिया के सबसे सुंदर और रंगबिरंगे जीव हो, तुम्हारे साथ तो इंसान लोग फोटो खिंचवा रहे थे, मैंने खुद अपनी आखों से देखा। तुम्हें तो यह सब बहुत अच्छा लगता होगा और तुम तो दुनिया के सबसे खुश जीव होगे?
 

Jungle Story In Hindi 


कौवे के यह कहने पर मोर ने दुखी मन से कहा, भाई अगर मैं सुंदर, सुहावना हूं तो भी क्या! मुझे इंसान इस जू में कैद करके रखते हैं, लेकिन तुम्हें तो कोई भी, किसी भी चिड़ियाघर/जू में कैद करके नहीं रखता।


इसलिए तुम जहां चाहो वहा अपनी मर्जी से घूम-फिर सकते हो, मौज में कर सकते हो। इसलिए संसार का सबसे संतुष्ट और खुश जीव तो तुम्हें होना चाहिए, क्योंकि तुम आज़ाद हो, अपने जीवन के मालिक तुम स्वयं हो। कौवा अचंभित रह गया, क्‍योंकि उसे उसे उसके जीवन का मोल कोई दूसरा जीव बता गया।


Moral story in Hindi निष्कर्ष :– 


मित्रों, ऐसी ही सोच हम लोग भी रखते है। हम अपनी खुशियों और गुणों की तुलना दूसरों से करते हैं, ऐसे लोगों से जिनका रहन-सहन, जीवन जीने का तौर तरीके हमसे बिलकुल अलग होता है।


हमारी जिंदगी हमारे पास ऐसी बहुत सी चीजें होती हैं, जो केवल हमारे पास हैं, लेकिन हम उसकी अहमियत समझकर खुश नहीं होते और हम उसकी कद्र नहीं करते। लेकिन दूसरों की छोटी सी ख़ुशी भी हमें बहुत बड़ी लगती है, जबकि हम अपनी बड़ी से बड़ी खुशियों को इग्नोर कर देते हैं।


हमारी जंगल स्टोरी अन्य रचनाएं📒📖 ! आपको यह भी पसंद आएंगे। तोता की कहानी



आपको ये जंगल में मंगल कहानी भी जरूर Moral story in Hindi पसंद आएगी चलिए आगे बढ़ते है 📖❤️ 


New kahaniyan ( जंगल में मंगल ) Jungle Story – Youtube Video से






आज की  New Kahaniyan जंगल में मंगल , Moral story in Hindi या तोता मैना की कहानी आप इस वीडियो से भी देख सकते हैं।


हम आशा करते हैं कि आपको हमारी आज की Moral Story In Hindi जंगल में मंगल और Jungle Story में तोता की कहानी , तोता मैना की कहानी , हंस और मोर की कहानी में जंगल में सबसे सर्वश्रेष्ठ कौन पसंद आया होगा। अगर हां तो इस Crow And Swan Story In Hindi को अपने मित्रो के अवश्य शेयर करें।
 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Sticky Ads Code Pease Here