Bhoot Wala Kahani In Hindi - डरावनी भूत की कहानी सुनाओ

Bhoot Wala Kahani - भूतिया हवेली और भूतिया गांव की भूत की कहानी 



आज की Bhoot Wala Kahani और भूत की कहानी में हम भारत india के दो भूतिया स्थानों की भूतिया कहानी पड़ेंगे और जानेंगे उसके पीछे का रहस्य। भूतो वाली कहानी में bhutiya haveli की कहानी इन हिंदी और कहानी अच्छी अच्छी पड़ेंगे।


भूत की कहानी डरावनी आपको जरूर पड़कर पसंद आयेगी । आज के इस आर्टिकल मे भारत के 10 सबसे भूतिया जगहों में से सिर्फ दो के बारे मे ही आपको बताएंगे , बाकी आठ भूत की कहानी हमारे अगले पोस्ट मे बताई जाएगी कहानी सुनाओ


आज की bhoot Wala Kahani कुछ इस प्रकार आपको बताई जाएगी – 


  • भानगढ़ की अनकही कहानी – Bhutiya Haveli
  • कुलधरा भूतिया गांव – भूत की कहानी 
  • भारत के 10 भूतिया स्थान – Youtube Video


चलिए अब हम अपनी भूत की कहानी और भूतों वाली कहानी पढ़ना शुरू करते है , बिना किसी देरी के 



भूत की कहानी या Bhooto Wali Kahani – Bhutiya Haveli ( भूतिया हवेली )




भानगढ़ की अनकही कहानी 



भानगढ़ रूंध में स्थित जगह है जो भारत के राज्य राजस्थान में है । यह जगह एक प्राचीन सभ्यता और संस्कृति का गढ़ है । भानगढ़ मे एक किला भी मौजूद है जिसे भानगढ़ का किला भी कहा जाता है।
 इस किले को 16वीं शताब्दी में राजा भगवंत दास ने अपने बेटे माधो सिंह के लिए बनवाया था । 


Bhoot Wala Kahani
Bhoot Wala Kahani


वर्तमान के समय में भानगढ़ का किला राजस्थान का एक मुख्य पर्यटन स्थल के रूप में तब्दील किया जा चुका है।
 यहां प्रतिदिन सैकड़ों सैलानिया इसकी गगनचुम्बीय इमारत और कलाकृति का लुप्त उठाने आते हैं। यह पूरा किला पत्थर और ईट की सहायता से बनाया गया है।


आपको यहां तक पढ़कर यह लग रहा होगा किया भानगढ़ की किले में बताया जा रहा है लेकिन इसमें कौन सी डरावनी बात है या कौन सी भूत की कहानी मौजूद है।


जितना हमने आपको बताया यह सब तो उसके प्राचीन कालीन तथ्य है लेकिन वास्तव में भानगढ़ का किला अपने बड़े-बड़े दीवारों एवं कलाकृतियों के कारण प्रसिद्ध नहीं है बल्कि वह एक भूतिया किला के रूप में ज्यादा प्रसिद्ध और मशहूर है। आज हम इसी भूतिया किला या भानगढ़ का भूतिया किला के बारे में कहानी जानेंगे।





Bhutiya Haveli , भूत की कहानी – भानगढ़ के भूत की कहानी 




भानगढ़ अपने निर्माण के बाद से भूतिया नहीं था यह तो एक काले जादूगर की प्रेम कहानी के चक्कर में भूतिया बन गया। पूरा राज्य खुशी खुशी चल रहा था लेकिन अचानक एक दिन एक काले जादू करने वाले काला जादूगर जिसका नाम " सिधाई " था , जिसे राजकुमारी रत्नावती से प्यार हो गया था । 


राजकुमार रत्नावती दिखने में अति सुशील और सुंदर थी , उन्हें बड़े-बड़े राजा महाराजाओं द्वारा विवाह का प्रस्ताव खाता था लेकिन वह सभी को ठुकरा देती थी। प्रेम के मोह में सिधाई ने राजकुमारी रत्नावती के तेल में अपने काले जादू के प्रयोग से विश्व खोल दिया जिसे राजकुमारी रोजाना अपने बालों के मसाज के लिए उपयोग किया करती थी। 




लेकिन जैसे ही राजकुमारी रत्नावती अपने रोज के दिनचर्य के अनुसार तेल मालिश अपनी नौकरानी उसे कराने लगी तब उन्हें तेल में एक गंध महसूस हुई तब उन्होंने तुरंत उस तेल को फेंक दिया। फेके जाने से तेल की शीशी फूट गई और सारा विषैला तेल किले में फैल गया। 


तेल के फैलते ही सीधाई ने अपना आपा खो दिया और मदहोश हुए फिरते उसकी एक विशाल चट्टान से टकराकर मौत हो गई। सिधाई ने अपनी अंतिम सांस लेते वक्त पूरे शहर को श्राप दे दिया की मेरे मृत्यु के बाद इस नगर में कोई भी जीवित नहीं बचेगा। 




काले जादू के साथ के चलते अगले ही साल भानगढ़ पर दुश्मनों ने हमला कर दिया और जीत प्राप्त करें ली। सीधाई के शार्प के अनुसार उस राज्य में सभी व्यक्ति जो सीधाई के मौत के वक्त वहा मौजूद थे उन सभी ने किसी न किसी दुरबाग वश अपना दम तोड दिया । 


सीधाई ने अपनी विषयली तेल से स्वयं को वापस जीवित करके उस राजमहल में रानी को कैद कर लिया और इस घटना के बाद से ही भानगढ़ का किला भूतिया और मायावी बन गया । 


आज पर्यटक स्थल में तब्दील होने के बावजूद शाम 6:00 बजे के बाद उस किले के आसपास भटकने की हिमाकत कोई नहीं कर पाता और आज भी हर शाम को किले की दीवारों में अंधेरा होते ही दीपक जल जाते हैं इसके अलावा अजीब अजीब आवाजें शोर और चिलाने की भी आवाज महल से आती है। 


अगर आपने भी कभी भानगढ़ का किला घुमा है या पर्यटक के रूप में उसके नजारे देखे हैं तो आंखों देखी हमारे साथ कमेंट सेक्शन में अवश्य शेयर करें हम उसे भी अपने पाठकों के साथ साझा करने का संपूर्ण प्रयास करेंगे।



Bhoot Wala Kahani – भूतिया गांव की भूतिया कहानी 



कुलधारा गांव – राजस्थान 



यह कहानी एक भूतिया गांव की कहानी है – राजस्थान निश्चित रूप से सुनसान भूतिया गांवों और कस्बों का सबसे अच्छा गड़ रहा करता है! कुलधरा गाँव राजस्थान  के एक शहर जैसलमेर के पास स्थित है । यह गांव मूल रूप से पालीवाल ब्राह्मणों का निवास हुआ करता था। 


भूत की कहानी
भूत की कहानी


सन 1825 में कुलधरा के सभी ग्रामीणों के साथ-साथ आसपास के 83 अन्य गांवों के अचानक गायब हो जाने के बाद यह वीरान पड़े हुए हैं। लोगों के घर उनके चूल्हे चौके एवं उनकी वस्तु है आज भी जमीनों में दफन धूल खाती नजर आ जाती है।


इन 84 गांव के विलुप्त हो जाने की भी एक अनोखी कहानी है यहां भी प्रेम के चलते गांव के गांव गायब हो गए। और सर आप के चलते आज भी विरान पढ़े हुए हैं।


अन्य कहानी – भूत की कहानी [ Part I ]


ऐसा कहा जाता है कि राज्य मंत्री को गांव की एक लड़की से प्यार हो गया था , लेकिन उस लड़की और उसके परिवार जनों को यह मंजूर नहीं था इस वजह से राज मंत्री ने बदला लेने की लिए पूरे गांव पर भारी कर लगाने की धमकी दी।


राज्यमंत्री अपने पद का गलत इस्तेमाल करके पूरे गांव वाले को प्रताड़ित करने लगा और बार-बार उस लड़की के घर शादी का न्योता भेजता। न्योता इनकार हो जाने पर वह पहले से और कड़ी प्रताड़ना देता । 


इस वजह से संपूर्ण गांव ने कन्या के सम्मान और रक्षा में कुलधारा की माटी को छोड़ दिया और इस आंदोलन का सहयोग करने के लिए आसपास के क्षेत्रों के गांव में भी अपना घर द्वार त्याग दिया। 


संपूर्ण गांव के मुखिया द्वारा उस भूमि को अनंत काल तक खाली रहने का श्राप दिया गया। इस श्राप के चलते राज मंत्री और उसकी सभा गण अकेले पड़ गए धीरे धीरे राज घर आने के सभी लोगों ने अपना घर त्याग दिया लेकिन राज मंत्री अपनी अक्ल के चलते वहां से नहीं गए और कुलधरा में ही अपना देह त्याग दिया। 


आज भी किसी कुंवारी लड़की के कुलधारा जाने पर अजीब अजीब घटनाए होने लगती है । 
 


भूतो वाली कहानी और भूत वाली कहानी – Youtube Video से 





भारत के 10 सबसे श्रापित और भूतिया स्थान की वीडियो है । हम आज आपको इन्ही 10 में से दो के बारे मे भूतो वाली कहानी बताए है । आगे हम और दो Bhoot Wala Kahani के बारे मे विस्तार मे बताएंगे।


भूत की कहानी अंतः :– 


आज की bhoot Wala Kahani और भूत की कहानी इन हिंदी पसंद आई होगी । भारत के दो डरावनी जगह भूतिया गांव और भूतिया हवेली की खानी भूतो वाली कहानी और Bhutiya Haveli की और कहानी जल्द आएगी ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Sticky Ads Code Pease Here