मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं, करे यह 8 उपाय

Mera Padhai Main Maan Nahi Lagta Kya Karu - पढ़ाई में मन लगाने के उपाय 




मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं, क्या यह सवाल आपके भी मन में आता है ? आपका भी मन पढ़ाई में नहीं लगता, या आप भी पढ़ाई करना चाहते तो हैं लेकिन मन ना लगने के कारण नहीं कर पाते हैं तब आप बिल्कुल सही आर्टिकल में आए हैं आज हम आपको Mera Padhai Main Maan Nahi Lagta Kya Karu के इस आर्टिकल में ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आपका पढ़ाई में मन लगेगा


मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं
मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं


पढ़ाई में मन नहीं लगता है, इसलिए आज हम आपको कुछ तरीकों के साथ ऐसे प्रैक्टिकल बताएंगे जिसकी सहायता से आपका दिमाग तेज होगा, आपका पढ़ाई में मन लगेगा, आपका ध्यान इधर-उधर नहीं भटके गा, और आप जो भी पड़ेंगे वह आपको जल्द ही और ज्यादा समय तक याद रहेगा। यह सब जानने के यह आर्टिकल मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं को पूरा पढ़ें।



Mera Padhai Main Maan Nahi Lagta Kya Karu ? पढ़ाई में मन लगाने के आसन तरीके




पढाई हमारे करियर के लिए कितनी ज्यादा महत्त्वपूर्ण है, यह तो आप सब जानते ही है पर फिर भी कभी कभी हम अच्छे से मन लगाकर नहीं पढ़ पाते। अच्छे से मन लगाकर पढ़ पाना के कई सारे कारण है.




जैसे कई बार हमारा मन किसी वजह से विचलित (Distract) रहता है, कई बार हमारा पढ़ने का मूड नहीं रहता , कई बार हमारा कुछ और करने का मन रहता है लेकिन भेजा बहन हम पढ़ने बैठ जाते हैं,या हम पढ़ने तो बैठते हैं पढ़ते भी हैं लेकिन कुछ याद नहीं होता तो मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं। ऐसे ही कई कारण है जिसके वजह से पढ़ाई में मन नहीं लगता।


ऐसे कई कारणों की वजह से हम पढाई में मन नहीं लगा पाते; लेकिन आज हम इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे तरीको के बारे मे बताने जा रहे है जिन्हे अपने जीवन मे अपनाने से आप पढ़ाई मन लगाकर और ज्यादा focus के साथ कर पाएंगे। 





पढ़ाई में मन लगाने के लिए अपनाए यह सरल उपाय 




1) पढ़ने का सही टाइम टेबल बनाओ:


आप 1 दिन में अपने पढ़ाई के लिए जितना भी समय निकाल पाते हो उसके हिसाब से आप एक पढ़ने का टाइम टेबल बनाएं। टाइम टेबल बनाते वक्त कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें जैसे कि आप के कुल कितने विषय हैं और उनमें से किन-किन विषय को कितना टाइम देना है, यह भी सुनिश्चित करें। 


हर विषय के लिए एक समय सीमा निर्धारित कीजिए ऐसा करने से आपका मन पढ़ाई के लिए मानसिक तौर पर तैयार होगा और कुछ दिनों बाद आपका पढ़ाई में मन लगने लगेगा।


2) मूड ठीक रखो:


यह पॉइंट सबसे महत्वपूर्ण है, अगर आपका मन ही नहीं होगा पढ़ने का या आपका मूड ऑफ होगा तो आप कितने भी प्रयास कर लो कोई भी तरीका बना लो आपका पढ़ने में मन नहीं लगेगा। इसलिए आप पढ़ाई करने से पहले अपने मूड को सही करिए, अपने दिमाग को पूरा रिलैक्स कीजिए, इधर-उधर की बातें दिमाग में नहीं चलनी चाहिए। 


आप अपने मूड को सही करने के लिए रिलैक्सिंग म्यूजिक सुन सकते हैं एक्सरसाइज कर सकते हैं या बाहर घूम के आ सकते हैं या किसी से बात कर सकते हैं ऐसे बहुत से तरीके हैं.




जिससे आप अपना मूड सही कर सकते हैं उसके बाद ही आपका मन पढ़ाई में लगेगा। अगर आप एक विद्यार्थी है तब आपको और बातचीत से दूर रहना चाहिए जिससे आपका मूड ऑफ हो सकता है क्योंकि आपके लिए सबसे जरूरी पढ़ाई है।


3) अपने पढाई का उद्देश्य जानो:


आम तौर पर देखा जाए तो हम पढ़ाई करते क्यों है? हर किसी का अपना एक उद्देश्य रहता है पढ़ाई करने का जैसे कि एग्जाम में अच्छे मार्क्स लाना है, अच्छी जॉब पाना है, एग्जाम में टॉप करना है , कॉन्पिटिटिव एग्जाम क्लियर करना है, अपना अच्छा करियर बनाना है या ज्ञान पाना है। 


क्योंकि पढ़ाई करने से पहले आपका एक उद्देश्य या लक्ष्य जरूर होना चाहिए तभी आपका मन पढ़ाई में लगा रहेगा और आप एकाग्रता से पढ़ पाएंगे।


आप पढ़ाई करते हैं और अभी तक आपने अपना लक्ष्य या उद्देश्य नहीं किया है कि आखिर आप पढ़ाई करते क्यों है तो उसे आज ही सोच लीजिए क्योंकि जब आपके मन में एक लक्ष्य रहेगा तब आप पढ़ाई में ज्यादा रुचि से पढ़ पाएंगे, और आपका मन इधर-उधर नहीं होगा हमेशा पढ़ाई में मन लगा रहेगा।




4) छोटा ब्रेक लो :


लगातार पढ़ाई करने के बाद चाहे वह एक घंटा हो गया दिल घंटा हो एक छोटा 10:15 मिनट का ब्रेक लेना जरूरी है जिससे आपका माइंड फ्रेश हो जाए और आगे जो आप पढ़े वह आपको आसानी से समझ आए।


क्योंकि जब हम लंबे समय के लिए पढ़ते है, हमारा दिमाग नई जानकारी को समझना सुलझाना और याद रखना बंद कर देता है इसमें आवश्यक है की पढ़ने के बाद छोटा ब्रेक लेना चाहिए। 


साइंटिफिक आधार से देखा जाए तो हमें मात्र 35 से 40 मिनट कंटिन्यू पढ़ना चाहिए उसके बाद 10 से 15 मिनट का शार्ट ब्रेक फिर से 35 से 40 मिनट पढ़ाई। क्योंकि जब साइंटिस्ट मनुष्य के दिमाग या ब्रेन को स्टडी कर रहे थे.




तब उन्होंने पाया की एक साधारण मनुष्य का दिमाग 30 से 40 मिनट तक नई जानकारी को याद रख सकता है उसके बाद की जानकारी हमारे दिमाग में घुसती तो है लेकिन याद नहीं होती और जो हम पहले के 30 40 मिनट में जो पड़े रहते हैं उनसे मिलके कंफ्यूज हो जाता है जिससे आप पहले का पड़ा हुआ भी भूल सकते हैं। कोई भी विषय आप पढ़ रहे हैं उसे मात्र 35 से 40 मिनट तक ही पड़े।


10 से 15 मिनट का शर्ट ब्रेक लेते वक्त आप इधर-उधर टहल ले या हल्का-फुल्का एक्सरसाइज करें कुछ खा ले.


5) सही जगह का चैन करे : 


आमतौर पर हम सब पढ़ाई करने के लिए किसी भी जगह का चयन कर लेते हैं लेकिन हमें पढ़ाई करने के लिए ऐसे जगह को चुनना चाहिए जहां शांति हो वातावरण अच्छा हो और मन को अच्छा लगे। तब आपका पढ़ाई में मन लगेगा। 


कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारा पढ़ने का स्थान होता है जहां टेबल बेंच हमारे लगे हुए रहते हैं, रूम का वातावरण अच्छा रहता है शांति भी रहती है लेकिन उसके बाद भी हमारा पढ़ने में मन ही नहीं लगता ऐसा इसलिए है क्योंकि जिस टेबल पर आप पढ़ने बैठते है.


उस किताब के अलावा भी दुनिया भर की चीजें रखी हुई होती है इसलिए टेबल में बैठने से पहले यह सुनिश्चित कीजिए कि जरूरत से ज्यादा सामान ना रखा है सिर्फ पढ़ाई से संबंधित सामान्य उस सब्जेक्ट से संबंधित सामान है उस टेबल पर रखा हो।




6) सही विषय चुनो:


पहली से लेकर दसवीं कक्षा तक आमतौर पर सबका सिलेबस सेम रहता है। लेकिन 11वि से सभी विद्यार्थियों को सब्जेक्ट का चुनाव करना पड़ता है , कई विद्यार्थी ऐसे होते है वो किसी को देख कर या किसी के कहने पर या ये सब्जेक्ट अच्छा है इस आधार पर विषय चुन लेते है । 


उनका स्वयं इस विषय मे कोई दिलचस्पी नहीं होता। इस वजह से भी उनका पढ़ाई मे मन नहीं लगता और ज्यादातर ऐसे बच्चे एग्जाम में फेल भी हो जाते है।




कहने का अर्थ यह है की अगर आपकी दिलचस्पी साइंस मे है तो साइंस ले , अगर कॉमर्स मे रुचि है तो कॉमर्स ले , और अगर मैथ्स ,आर्ट्स, इकोनॉमिक्स या जिस विषय मे आपको रुचि है वह ले जिससे आपका पढ़ने मे मन लगा रहेगा और आप अच्छे से पढ़ेंगे। 


7) ( Distraction ) डिस्ट्रैक्शन से दूर रहे:


अधिकांश विद्यार्थियों का यही दिक्कत है कि पढ़ाई करने वह बैठ तो जाते हैं लेकिन उनका ध्यान जल्दी इधर उधर भटकने लगता है। जैसे कि पढ़ते समय मोबाइल में किसी का मैसेज आ जाना या किसी का बुलाने आ जाना ऐसे कई वजह से एक विद्यार्थी का पढ़ाई से मन भटक जाता है जिसे हम डिस्ट्रक्शन कहते हैं। 


पढ़ाई करते वक्त आपका जिस भी चीज से ध्यान भटकता है और आपका टाइम वेस्ट होता है उन सभी चीजों से दूर रहे। मोबाइल टीवी दोस्त आपके या चोर वाला माहौल इन सब चीजों से जल्दी ध्यान भटकता है तो इसे दूर रहे तभी आप मन लगाकर पढ़ाई कर सकेंगे।


8) मैडिटेशन करे : 


अगर आप विद्यार्थी है या नहीं ली है, हर एक मनुष्य को मेडिटेशन करना चाहिए चाहे वह 10 मिनट या आधा घंटा हो या जितनी आप की क्षमता हो लेकिन हर किसी को हर रोज मेडिटेशन करना चाहिए। मेडिटेशन करने से मन शांत रहता है एकाग्रता बढ़ती है और इधर-उधर के ख्याल नहीं आते है । 


विद्यार्थियों के लिए अति लाभदायक है क्योंकि मेडिटेशन करने से हमारा ब्रेन शांत हो जाता है और हमारे दिमाग में चल रहे गतिविधियां रुक जाती है जिसके कारण जब हम पढ़ने बैठते हैं तब नए जानकारी हमारा दिमाग जल्दी समझता है और ज्यादातर माता की याद रखता है।



 

पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करू – विशेष तरीका 



अगर आपका भी पढ़ाई में मन ही नहीं लगता है तो आप हमारे द्वारा उत्तर बताए हुए आठ पॉइंट को अपने जीवन में अपनाकर पढ़ाई में मन लगा सकते हैं लेकिन जैसा कि हमने आपको पर कहा था कि एक विशेष उपाय आपको बताएंगे जिसकी सहायता से आप का मन पढ़ाई में अच्छी तरह लगेगा और आप जो भी पड़ेंगे वह आपको जल्दी याद रहेगा।




आज का विशेष उपाय है योग निंद्रा करें । अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर योग निंद्रा है क्या और इसका पढ़ाई से क्या संबंध है?


योग निद्रा एक आध्यात्मिक नींद है जिसमें हमारा शरीर फिजिकल वर्ल्ड में रहता है लेकिन हमारी अंतर्मन अध्यात्मिक की दुनिया में चले जाता है। योग निद्रा करने से हमारे दिमाग में मौजूद कचरा साफ होता है, एकाग्रता, स्मरण शक्ति, विचरण शक्ति, आदि बढ़ती है। जो एक विद्यार्थी के लिए उपयोगी है। 


योग निद्रा हम रात को सोने से पहले करते हैं जितना भी हम दिल में पढ़ाई करे हैं वह हमारे दिमाग में बस जाए और हमें लंबे समय तक याद रहे। दिनभर का पड़ा हुआ याद रखना और उसे सही समय पर भी कॉल करना बहुत से विद्यार्थियों के लिए मुश्किल रहता है यह काम योग निद्रा आसान हो जाता है। 


मैसेज होता है जी रात में सोते समय उल्टे सीधे विचार नहीं आती और हम कह री ले पाते हैं जिससे पगली सुबह हम फ्रेश फील करते हैं और ज्यादा मन लगाकर पढ़ाई कर सकते हैं।


योग निद्रा करने के लिए हमारे द्वारा विशेष किए हुए सोने से पहले अवश्य करें आपका पढ़ाई में मन लगा रहेगा और जो आपका प्रश्न था मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं अब ऐसा नहीं होगा आपका पढ़ाई में मन लगेगा।





Mera Padhai Main Maan Nahi Lagta Kya Karu - पढ़ाई मे मन लगाने का सीक्रेट तरीका 



पढ़ाई में मन लगाने के लिए हमारे द्वारा बताए हुए वीडियो देख सकते हैं और पढ़ाई में अपना मन लगा सकते हैं।





मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं – FAQ



प्रश्न १. पढ़ाई में दिमाग नहीं लगे तो क्या करें?


उत्तर. अपने पढ़ाई का लक्ष्य बनाएं 
खुद को मोटिवेट करें 
सही जगह का चुनाव 
सिलेबस को पहले समझें 
टाइम टेबल बनाए
सही जगह पर बैठे
पढने का सही तरीका 
Notes बनाकर पढें


प्रश्न२. पढ़ाई में ध्यान कैसे लगाएं आसान तरीका?

उत्तर. पढ़ते समय यदि आपको डर लग रहा हो तो, लंबी गहरी सांस लीजिये, उसके बाद नोट्स को पढ़िये और सूचना को प्रोसैस करके और विजुअलाइज करके समझिए। ध्यान केन्द्रित करने के लिए, मस्तिष्क स्वास्थ्यवर्धक भोजन करिए। बाहरी दुनिया के बारे मे ना सोचे इसके स्थान पर सोचिए कि पढ़ाई एक मात्र कल्पना है और अपनी कल्पना और उत्सुकता के साथ पढ़ाई करिए।


प्रश्न३. एक बार पढ़ते ही याद कैसे करें?

उत्तर. पढ़ते समय, हाथ में रखें पेंसिल 
नोट्स खुद बनाएं ना की दूसरे से नोट्स ले
पढ़ाई के दौरान लेते रहें छोटे ब्रेक 
पढ़ा हुआ रिविजन जरूर करें


प्रश्न४. हमें रोज कितने घंटे पढ़ना चाहिए?

उत्तर. अच्छी पढ़ाई के लिए अगर आप दिन में पढ़ाई करते हैं तो कम से कम 6 से 7 घंटे पढ़ना चाहिए। यह आपकी शारीरीरिक और मानसिक स्थिति पर भी निर्भर करता है की आपके पास पढ़ें के लिए कितना समय पर्याप्त है, उसी अनुसार पढ़ने के लिए समय को बढ़ाया या घटाया जा सकता है। आप चाहे तो दिन में 10 घंटे भी पढ़ सकतें हैं।


प्रश्न५. पढ़ाई के लिए कौन सा मंत्र?

उत्तर. बच्‍चे जब भी पढ़ने के ल‍िए बैठे तो अपना मुख पूर्व दिशा की ओर करके बैठे और पढ़ाई शुरू करने से पहले " ऊं नमो भगवती सरस्वती वाग्वादिनी ब्रह्मीणी ब्रह्मस्वरूपिणी बुद्धिवादिनी मम विद्या देहि-देहि स्वाहा " मंत्र का 7 या 11 जप करे। इसके बाद अपनी पढ़ाई शुरू कर दे।


मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं, के विषय में आज हमने आपको पढ़ाई में मन लगाने के लिए 8 तरीके और एक विशेष तरीका बताएं की सहायता से आप पढ़ाई में ध्यान दो लगा सकते इसके अलावा वीडियो के आधार पर भी आपको समझाया Mera Padhai Main Maan Nahi Lagta Kya Karu. अगर हमको हमारे यहां कल बस्ती से अवश्य शेयर करें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Sticky Ads Code Pease Here