भारत के सबसे अच्छे कॉलेज – Best Universities And College's Of India

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज – Best College's Of India



आज के इस आर्टिकल भारत के सबसे अच्छे कॉलेज कहां है, मे हम आपको आज आपको बताएंगे की पूरे भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेज कहां है या best college of India और इसके अलावा साइंस स्टूडेंट्स के लिए 5 भारत के सर्वश्रेष्ठ कॉलेज और कॉमर्स एंड आर्ट्स स्टूडेंट के लिए 5 भारत के सबसे अच्छे कॉलेज। 


यह सभी 15 कॉलेजों मे स्टूडेंट्स अपना एडमिशन लेकर अपनी हायर स्टडी कर सकते हैं । भारत के सबसे अच्छे कॉलेज ।





भारत के सबसे अच्छे कॉलेज
भारत के सबसे अच्छे कॉलेज


हमारे द्वारा आज आपको Best College Of India की सूची या रैंकिंग कॉलेज के कैंपस , इन्फ्रास्ट्रक्चर , टीचिंग – टेक , और प्लेसमेंट के आधार पर बनाया गया है। जो कॉलेज सबसे ऊपर उसका कैंपस , इन्फ्रास्ट्रक्चर , टीचिंग – टेक , और प्लेसमें सबसे बेस्ट 




आज के इस आर्टिकल भारत के सबसे अच्छे कॉलेज की जानकारी हम आपको TOC ( Table Of Content ) ke आधार पर बताएंगे।


TOC – Index 


  1. भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेज – All Student
  2. भारत के 5 सबसे अच्छे कॉलेज – Science Student
  3. भारत के 5 सबसे अच्छे कॉलेज – Commerce & Arts Student
  4. भारत के सबसे अच्छे कॉलेज कहां है – Youtube Video


तो चलिए अब हम जानते है की आखिरकार भारत के सबसे अच्छे कॉलेज कहां है और उनके नाम क्या है ।


यह भी पढ़े :– 




भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेज – Top 10 Best College Of India 




दिल्ली विश्वविद्यालय, 1922 में स्थापित, देश का एक प्रमुख विश्वविद्यालय है।


Bharat ke sabse ache college
Bharat ke sabse ache college


जिसकी सर्वोच्च शैक्षणिक मानकों, विविध शैक्षिक कार्यक्रमों, विशिष्ट संकाय, शानदार पूर्व छात्रों, विभिन्न सह-पाठ्यचर्या संबंधी गतिविधियों और आधुनिक बुनियादी ढांचे के लिए एक आदरणीय विरासत और अंतर्राष्ट्रीय प्रशंसा है।


तीन कॉलेजों और 750 छात्रों के साथ, यह 16 संकायों, 80 से अधिक शैक्षणिक विभागों, समान संख्या में कॉलेजों और 7.50 लाख से अधिक छात्रों के साथ इंडिया के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक में विकसित हुआ। 


यह 16 संकायों, 80 से अधिक शैक्षणिक विभागों, समान संख्या में कॉलेजों और सात लाख से अधिक छात्रों के साथ भारत के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में विकसित हुआ है।


विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित 500 से अधिक कार्यक्रमों को अकादमिक और कार्यकारी परिषदों द्वारा अनुमोदित किया जाता है, जिनमें से 209 कार्यक्रमों पर नैक मान्यता के उद्देश्य से विचार किया जा रहा है।


Official Website – Link 🔗




 
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू), वाराणसी, भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त देश के शीर्ष संस्थानों में से एक, संसद के एक अधिनियम - बीएचयू अधिनियम 1915 द्वारा बनाया गया था और पंडित मदन मोहन मालवीय द्वारा स्थापित किया गया था।

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज
भारत के सबसे अच्छे कॉलेज


1916 में अन्य प्रकाशकों के एक समूह के साथ। विश्वविद्यालय में 5 संस्थान, 16 संकाय (धाराएं) 140 विभाग, 4 अंतर-अनुशासनात्मक केंद्र, महिलाओं के लिए एक घटक कॉलेज और 3 घटक स्कूल शामिल हैं।


इसमें मानविकी, सामाजिक विज्ञान, प्रौद्योगिकी, चिकित्सा, विज्ञान, ललित कला और प्रदर्शन कला की सभी शाखाओं से संबंधित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है।


विविध पृष्ठभूमि के 40,000 छात्र यहां नामांकित हैं।लगभग 2000 शिक्षक और लगभग 7000 गैर-शिक्षण कर्मचारी विश्वविद्यालय का हिस्सा हैं। 48 देशों के छात्र भी यहां पढ़ने आते हैं। 


विश्वविद्यालय ने नए विचारों को बढ़ावा देने, दुनिया के एकीकरण की भावना और बुद्धि और संस्कृति को विकसित करने में नेतृत्व की भूमिका निभाई है।


Official Website – Link🔗



  • आईआईटी दिल्ली ( IIT Delhi ) :–


भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ( स्थान : दिल्ली ), भारत में विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी में विकास, अनुसंधान और प्रशिक्षण के लिए कुल 23 उत्कृष्टता केंद्रों मेसे एक है।


1961 में इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में स्थापित, संस्थान को बाद में "प्रौद्योगिकी संस्थान (संशोधन) अधिनियम, 1963" के तहत राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में घोषित किया गया और इसका नाम बदलकर "भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली" कर दिया गया।


भारत के सबसे अच्छे कॉलेज
भारत के सबसे अच्छे कॉलेज


इसके बाद इसे अपनी शैक्षणिक नीति तय करने, अपनी परीक्षाएं आयोजित करने और अपनी डिग्री देने की शक्तियों के साथ एक डीम्ड विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया।


अपनी स्थापना के बाद से, 48000 से अधिक ने इंजीनियरिंग, भौतिक विज्ञान, प्रबंधन और मानविकी और सामाजिक विज्ञान सहित विभिन्न विषयों में IIT दिल्ली से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है। इनमें से लगभग 5070 ने पीएच.डी. डिग्री।


बी.टेक के साथ स्नातक करने वाले छात्रों की संख्या।डिग्री 15738 से अधिक है। बाकी ने इंजीनियरिंग, विज्ञान और व्यवसाय प्रशासन में मास्टर डिग्री प्राप्त की। ये पूर्व छात्र आज वैज्ञानिकों, प्रौद्योगिकीविदों, व्यवसाय प्रबंधकों और उद्यमियों के रूप में काम करते हैं।


ऐसे कई पूर्व छात्र हैं जो अपने मूल विषयों से दूर चले गए हैं और प्रशासनिक सेवाओं, सक्रिय राजनीति में चले गए हैं या गैर सरकारी संगठनों के साथ हैं। ऐसा करने में, उन्होंने इस राष्ट्र के निर्माण और दुनिया भर में औद्योगीकरण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।


एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है, जिसे 1920 में अलीगढ़ में स्थापित किया गया था, जो बाद में 1925 में दिल्ली में स्थानांतरित हो गया। विश्वविद्यालय अपनी एनआईआरएफ 2020 रैंकिंग के साथ समग्र श्रेणी में 16 वें और भारत में शीर्ष विश्वविद्यालयों में 10 वें स्थान पर है।


जामिया कला, विज्ञान, वाणिज्य, आतिथ्य, प्रौद्योगिकी, प्रबंधन, वास्तुकला, शिक्षा और पॉलिटेक्निक के क्षेत्र में यूजी, पीजी और डॉक्टरेट कार्यक्रम प्रदान करता है। बी.टेक कार्यक्रम को छोड़कर सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश विश्वविद्यालय द्वारा ही आयोजित प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होता है।


बी.टेक कार्यक्रम में प्रवेश जेईई मेन परीक्षा के अंकों पर आधारित है। प्रवेश के लिए आवेदन आवश्यक आवेदन शुल्क और दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन मोड में स्वीकार किए जाते हैं।

Official Website – Link 🔗



  • जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) :–


जामिया मिल्लिया इस्लामिया को टाइम्स हायर एजुकेशन इमर्जिंग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में 195वां स्थान मिला है। इससे पहले 2020 में इसी एजेंसी द्वारा यूनिवर्सिटी को 533वां स्थान दिया गया था। 


भारत के सबसे अच्छे कॉलेज
भारत के सबसे अच्छे कॉलेज


क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग 2022 द्वारा विश्वविद्यालय को 751-800 के बैंड में भी स्थान दिया गया है। प्लेसमेंट में विश्वविद्यालय से स्नातकों को INR 41 LPA का उच्चतम वेतन पैकेज और INR 5 LPA का औसत वेतन पैकेज प्राप्त हुआ। 


प्लेसमेंट चक्र में भाग लेने वाली कंपनियां वोल्वो आयशर, होंडा कार्स इंडिया, टीसीएस, ब्लू स्टार लिमिटेड, रिविगो, अपोलो म्यूनिख, आईटीसी इंडिया आदि थीं। जामिया मिलिया इस्लामिया के उल्लेखनीय पूर्व छात्रों में शाहरुख खान, वीरेंद्र सहवाग, नेहा बिष्ट, किरण शामिल हैं। राव, मौनी रॉय और बरखा दत्त।


Official Website – Link🔗



  • आईआईटी खड़गपुर ( IIT Kharagpur ) :-


1951 में स्थापित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में सबसे पुराना, IIT खड़गपुर भी सबसे बड़ा और सबसे प्रतिष्ठित में से एक है। यह 200,000 से अधिक निवासियों वाले शहर खड़गपुर में स्थित है, जो कोलकाता से लगभग 72 मील (116 किलोमीटर) पश्चिम में स्थित है। 


विश्वविद्यालय में 19 विभाग हैं, जो स्नातक और स्नातकोत्तर शिक्षण प्रदान करते हैं, साथ ही उत्कृष्टता के कई विशेषज्ञ केंद्र भी हैं। विभाग मुख्य रूप से विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित विषयों को कवर करते हैं, लेकिन आईआईटी खड़गपुर मानविकी और सामाजिक विज्ञान में भी पाठ्यक्रम प्रदान करता है। 


भारत के सबसे अच्छे कॉलेज
भारत के सबसे अच्छे कॉलेज


इसका कोलकाता में एक विस्तार केंद्र है, जो सतत शिक्षा कार्यक्रम और दूरस्थ शिक्षा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। संस्थान पूरी तरह से आवासीय है, छात्रों को परिसर में निवास के हॉल में समायोजित किया गया है, और इसकी अलमारियों पर लगभग 300,000 संस्करणों के साथ एक केंद्रीय पुस्तकालय भी है।


संस्थान पूरी तरह से आवासीय है, छात्रों को परिसर में निवास के हॉल में समायोजित किया गया है, और इसकी अलमारियों पर लगभग 300,000 संस्करणों के साथ एक केंद्रीय पुस्तकालय भी है।


IIT खड़गपुर दुनिया के उन कुछ शैक्षणिक संस्थानों में से एक है जो एक पूर्व जेल में स्थित है, जो हिलजी डिटेंशन कैंप की साइट पर कब्जा कर रहा है, जिसे ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन स्वतंत्रता प्रचारकों को बंदी बनाने के लिए इस्तेमाल करता था।


संस्थान ने 224 छात्रों और 42 शिक्षाविदों के साथ जेल शिविर की इमारतों में अपने जीवन की शुरुआत की, वर्तमान परिसर से पहले, जो 2,100 एकड़ में फैला है, स्विस वास्तुकार वर्नर मोजर के मार्गदर्शन में रखा गया था।


IIT खड़गपुर का आदर्श वाक्य "योग कर्मशु कौशलम" है, जिसका शाब्दिक अर्थ है "कार्य में उत्कृष्टता योग है"; यानी अपने काम को अच्छे से करना ही सच्चा योग है।

खड़गपुर शहर दुनिया का तीसरा सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म होने के लिए उल्लेखनीय है, जिसकी लंबाई 1,073 मीटर है।


Website Official – Link 🔗



  • जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च ( JIPMER ) :–


जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (जिपमर { JIPMER } पांडिचेरी के नाम से भी जाना जाता है) की स्थापना 1823 में हुई थी।


भारत के सबसे अच्छे कॉलेज
भारत के सबसे अच्छे कॉलेज


यह राष्ट्रीय महत्व का संस्थान (आईएनआई) बन गया और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के तहत संसद के एक अधिनियम द्वारा स्वायत्त बन गया। 2008 में। JIPMER पुडुचेरी स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में शिक्षण, अनुसंधान और रोगी देखभाल के लिए स्थापित किया गया है।


जिपमर पुडुचेरी स्नातक स्तर पर एमबीबीएस, पीजी स्तर पर 23 विषयों में एमडी/एमएस और सुपर-स्पेशियलिटी स्तर पर डीएम/एमसीएच क्रमशः 10 और 7 विषयों के साथ प्रदान करता है। डॉक्टरेट स्तर पर, संस्थान 8 विषयों में पीएचडी और 4 विषयों में फैलोशिप प्रदान करता है।


जिपमर पुडुचेरी बीएससी (नर्सिंग), एमएससी (नर्सिंग), बीएससी (संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान) और एमएससी (संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान) और एमपीएच जैसे अन्य कार्यक्रम भी प्रदान करता है।


जिपमर JIPMER 192 एकड़ में एक प्रशासनिक ब्लॉक, शैक्षणिक केंद्र, नर्सिंग कॉलेज, सात अस्पताल ब्लॉक और सहायक सेवा भवनों और चार आवासीय परिसरों के साथ फैला हुआ है।


संस्थान में 12 व्यापक प्रकार के चिकित्सा, नर्सिंग और संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान कार्यक्रम भी हैं जो स्वास्थ्य सेवा में बुनियादी से लेकर सुपर-स्पेशियलिटी प्रशिक्षण तक सभी विषयों को कवर करते हैं। जिपमर पुडुचेरी एनआईआरएफ 2020 में 8 वें स्थान पर है। संस्थान का एक और परिसर कराईक्कल में है।


Official Website – Link 🔗



  • आईआईटी बॉम्बे ( IIT Bombay ) :– 

 
सर नलिनी रंजन सरकार, एक व्यापारी, शिक्षाविद, उद्योगपति और सार्वजनिक शख्सियत की अध्यक्षता में भारत सरकार की एक उच्चस्तरीय समिति ने 1946 में यूरोप और यूनाइटेड में अपने समकक्षों की तर्ज पर प्रौद्योगिकी के चार उच्च संस्थानों की स्थापना की सिफारिश की।


राज्य देश में तकनीकी शिक्षा के विकास की दिशा तय करें। समिति ने भारत के विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों की स्थापना की सिफारिश की थी।


भारत के सबसे अच्छे कॉलेज कहां है
भारत के सबसे अच्छे कॉलेज कहां है 


पहला IIT खड़गपुर में स्थापित किया गया था (जिसकी प्रसिद्धि का दूसरा दावा यह है कि यह दुनिया में सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म है) 1950 में पश्चिम बंगाल राज्य में हिजली गाँव में एक साइट पर जो एक डिटेंशन कैंप हुआ करता था।


तेजी से उत्तराधिकार में चार और आईआईटी का अनुसरण किया गया। आईआईटी बॉम्बे की स्थापना 1958 में हुई थी, इसके बाद मद्रास (1959), कानपुर (1959) और दिल्ली (1961) में स्थापित किया गया था।


हालाँकि बाद में बॉम्बे और मद्रास शहरों के नाम क्रमशः बदलकर मुंबई और चेन्नई कर दिए गए, लेकिन इन दोनों स्थानों के संस्थानों ने अपने मूल नाम बरकरार रखे हैं। तो हमारा संस्थान IIT बॉम्बे है, जिसे अक्सर IITB में छोटा कर दिया जाता है।


IIT बॉम्बे को यह बताते हुए खुशी हो रही है कि उसने CFTI की श्रेणी 'राष्ट्रीय महत्व के संस्थान (तकनीकी)' के तहत नवाचार संस्थानों (ARIIA) 2021 की अटल रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल किया है। लगातार तीसरे वर्ष, IIT बॉम्बे ने ARIIA रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल किया।


एआरआईआईए के परिणाम की घोषणा माननीय शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष सरकार ने बुधवार, 29 दिसंबर, 2021 को डॉ. अभय जेरे, मुख्य नवाचार अधिकारी, एमओई, भारत सरकार की उपस्थिति में की।


भारत के, डॉ अनिल सहस्रबुद्धे, अध्यक्ष, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) और अन्य। इससे पहले, 2020 और 2019 ARIIA रैंकिंग में, IIT बॉम्बे 'सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित संस्थानों' की श्रेणी में दूसरे स्थान पर था।


पिछले वर्ष एआरआईआईए भाग लेने वाले संस्थानों को दो व्यापक श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया था। 'सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित संस्थान' और 'निजी या स्व-वित्तपोषित संस्थान' जबकि एआरआईआईए 2021 ने भाग लेने वाले संस्थानों को तकनीकी और गैर-तकनीकी श्रेणियों में वर्गीकृत किया।


Official Website – Link🔗



  • क्राइस्ट (डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी) :–


क्राइस्ट (डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी) का जन्म दक्षिण भारत में उन्नीसवीं शताब्दी के एक शिक्षाविद् और समाज सुधारक सेंट कुरियाकोस एलियास चावरा की शैक्षिक दृष्टि से हुआ था।


best college of India
best college of India


उन्होंने 1831 में पहली कैथोलिक स्वदेशी मण्डली, कार्मेलाइट्स ऑफ मैरी इमैक्युलेट (CMI) की स्थापना की, जो CHRIST (डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी) का संचालन करती है।


1969 में क्राइस्ट कॉलेज के रूप में स्थापित, इसने भारतीय उच्च शिक्षा में अभिनव और आधुनिक पाठ्यक्रम, अकादमिक अनुशासन पर जोर, समग्र शिक्षा प्रदान करने और रचनात्मक और समर्पित कर्मचारियों के समर्थन से वैश्विक उच्च शिक्षा प्रथाओं को अपनाने के साथ पथ-प्रदर्शक पहल की।


भारत के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 2004 में क्राइस्ट कॉलेज को स्वायत्तता प्रदान की और 2006 में इसे उत्कृष्टता के लिए संभावित संस्थान के रूप में पहचाना।


2008 में यूजीसी अधिनियम, 1956 की धारा 3 के तहत, सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भारत सरकार ने क्राइस्ट यूनिवर्सिटी के नाम और शैली में संस्थान को डीम्ड यूनिवर्सिटी घोषित किया।


1998 में NAAC द्वारा मान्यता प्राप्त होने वाले भारत के पहले संस्थानों में से एक, और बाद में 2004 और 2016 में, CHRIST (डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी) के पास 4-पॉइंट स्केल में शीर्ष ग्रेड 'A' है।


Official Website – Link🔗



  • आईआईटी मद्रास ( IIT Madras ) :–


भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास तकनीकी शिक्षा, बुनियादी और अनुप्रयुक्त अनुसंधान, नवाचार, उद्यमिता और औद्योगिक परामर्श में उत्कृष्टता के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जाना जाता है।


दिल्ली भारत के सबसे अच्छे कॉलेज
दिल्ली भारत के सबसे अच्छे कॉलेज


अंतरराष्ट्रीय ख्याति के एक संकाय, एक अत्यधिक प्रेरित और प्रतिभाशाली छात्र समुदाय, उत्कृष्ट तकनीकी और सहायक कर्मचारी और एक प्रभावी प्रशासन सभी ने आईआईटी मद्रास की पूर्व-प्रतिष्ठित स्थिति में योगदान दिया है।


संस्थान को भारत में नंबर 1 इंजीनियरिंग विश्वविद्यालय होने का पुरस्कार प्राप्त करने पर गर्व है। अभी हाल ही में, IIT मद्रास को इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस का खिताब दिया गया है।


1956 में, जर्मन सरकार ने भारत में इंजीनियरिंग में उच्च शिक्षा का एक संस्थान स्थापित करने के लिए तकनीकी सहायता की पेशकश की। मद्रास में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना के लिए बॉन, पश्चिम जर्मनी में पहला भारत-जर्मन समझौता 1959 में हस्ताक्षरित किया गया था।


संस्थान का औपचारिक उद्घाटन 1959 में वैज्ञानिक अनुसंधान और सांस्कृतिक मामलों के केंद्रीय मंत्री प्रो हुमायूं कबीर द्वारा किया गया था। 


आईआईटी प्रणाली में सोलह प्रौद्योगिकी संस्थान हैं - इनमें से सबसे पहले खड़गपुर (स्था। 1951), मुंबई (स्था। 1958), चेन्नई (स्था। 1959), कानपुर (स्था। 1959), दिल्ली (स्था। 1961), गुवाहाटी (स्था. 1994) और रुड़की (स्था. 1847, 2001 में आईआईटी में शामिल हुए)।


Official Website – Link 🔗



  • आईआईटी कानपुर ( IIT Kanpur ) :–

 
1959 में स्थापित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर, भारत सरकार द्वारा स्थापित प्रमुख संस्थानों में से एक है। संस्थान का उद्देश्य सार्थक शिक्षा प्रदान करना, उच्चतम स्तर का मूल शोध करना और तकनीकी नवाचार में नेतृत्व प्रदान करना है।


top 10 best college of India
top 10 best college of India


भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (IITK) 430 हेक्टेयर क्षेत्र में फैले देश के प्रमुख संस्थानों में से एक है। संस्थान की स्थापना 1959 में कानपुर-इंडोअमेरिकन कार्यक्रम - केआईएपी की तकनीकी सहायता के तहत हुई थी और तब से यह शिक्षा, अनुसंधान और नवाचार में उत्कृष्टता के लिए प्रतिबद्ध है। 


IIT कानपुर अकादमिक रूप से 18 शैक्षणिक विभागों और 5 अंतःविषय कार्यक्रमों में आयोजित किया जाता है। संस्थान स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएच.डी. प्रदान करता है। 10 इंजीनियरिंग, 2 मानविकी, 5 विज्ञान, और 1 प्रबंधन विभाग (विभागों) के माध्यम से डिग्री पाठ्यक्रम।


IITK अपने छात्रों को एक रचनात्मक और गतिशील सीखने का माहौल प्रदान करता है और शिक्षा, उद्योग और समाज के बीच की खाई को पाटने का प्रयास करता है। संस्थान अपने प्रत्येक छात्र को अंतिम छोर तक पहुंचाने के लिए अथक प्रयास करता है। 


IITK में पाठ्यक्रम संरचना बहुत उदार है और छात्रों को अपनी पसंद के पाठ्यक्रम चुनने और अपने क्षितिज का विस्तार करने की अनुमति देती है। नतीजतन, IITK अक्सर अपनी हायरिंग आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए शीर्ष क्रम के उद्योगों और अनुसंधान संगठनों की पहली पसंद होता है। 


संस्थान हमारे छात्रों में उद्यमशीलता की भावना और नेतृत्व गुणों को बढ़ावा देता है। स्टार्टअप इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन सेंटर (SIIC), IIT कानपुर में कुल 61 कंपनियां वर्तमान में इनक्यूबेट हैं और 62 ने अब तक स्नातक किया है।


अब हम आपको भारत में सबसे अच्छा कॉलेज कौनसा है यह सब्जेक्ट के आधार पर या विषय के आधार पर बताएंगे जैसे कि आप दसवीं के बाद 11वीं के लिए जो विषय चयन करते हैं उस आधार पर भारत के सबसे अच्छे कॉलेज जानेंगे।


Official Website – Link 🔗 





भारत के 5 सबसे अच्छे कॉलेज – For Science Student's

 
 
  • मिरांडा हाउस दिल्ली विश्वविद्यालय ( Miranda House ) :–


मिरांडा हाउस भारत में दिल्ली विश्वविद्यालय में महिलाओं के लिए एक घटक कॉलेज है। 1948 में स्थापित हुआ था ।


Bharat ke sabse ache college
Bharat ke sabse ache college 


मिरांडा हाउस की स्थापना 1948 में विश्वविद्यालय के कुलपति सर मौरिस ग्वायर ने की थी। 1952 में उनके द्वारा प्रकाशित एक पत्रिका में, उन्होंने तीन कारण लिखे कि कॉलेज को मिरांडा क्यों कहा जाता है।


उनकी पसंदीदा अभिनेत्री कारमेन मिरांडा थी, उनकी बेटी का नाम मिरांडा था, और विलियम शेक्सपियर के नाटक द टेम्पेस्ट में मिरांडा नाम का एक चरित्र, उनके अनुसार, एक महिला को कैसा होना चाहिए, इसका एक आदर्श उदाहरण था। 


इसकी आधारशिला लेडी एडविना माउंटबेटन ने उसी वर्ष 7 मार्च को रखी थी।


Official Website – Link 🔗



  • लेडी श्री राम कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी ( LSR – DU ), ( Only For Female ) :–

 
लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन (एलएसआर), दिल्ली विश्वविद्यालय का एक प्रमुख शैक्षणिक संस्थान। एलएसआर की स्थापना 1956 में स्वर्गीय सर श्री राम ने अपनी पत्नी की याद में की थी।


best science college of India
best science college of India


शिक्षा के लिए उनकी प्रतिबद्धता न केवल परोपकारी थी बल्कि राष्ट्र निर्माण के उनके विचार का अभिन्न अंग थी। आज, एलएसआर उत्कृष्टता के प्रवेश द्वार के रूप में विकसित हुआ है। 


हम न केवल शिक्षाविदों में बल्कि सह-पाठ्यचर्या और पाठ्येतर गतिविधियों में भी खुद को साबित करते हैं।


विभिन्न विभागों में विश्वविद्यालय रैंक धारकों के साथ-साथ राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेल और सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में जीते गए पुरस्कारों की संख्या पर एक नज़र, कई विशिष्ट आगंतुकों के साथ-साथ उन समाजों की भीड़ जो कॉलेज में समृद्ध टेपेस्ट्री की गवाही देते हैं। एलएसआर की विशेषता है।


Website Official – Link 🔗




 
एक कैथोलिक अल्पसंख्यक संस्थान, की स्थापना 1925 में सोसाइटी ऑफ जीसस (जेसुइट्स) द्वारा की गई थी, जिसका प्राथमिक उद्देश्य जाति और पंथ के बावजूद योग्य छात्रों के लिए ईसाई माहौल में विश्वविद्यालय शिक्षा प्रदान करना था।


भारत के सबसे अच्छे कॉलेज
भारत के सबसे अच्छे कॉलेज


इसने जुलाई 1925 में गणित, इतिहास और अर्थशास्त्र के तीन स्नातक पाठ्यक्रमों में केवल 75 छात्रों के साथ काम करना शुरू किया। लोयोला कॉलेज, हालांकि मद्रास विश्वविद्यालय से संबद्ध है, जुलाई 1978 में स्वायत्त हो गया।


यह स्वायत्त है, इस अर्थ में कि इसे अध्ययन के अपने पाठ्यक्रम को तैयार करने और शिक्षण और मूल्यांकन के नवीन तरीकों को अपनाने का अधिकार है। 


महाविद्यालय द्वारा आयोजित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को विश्वविद्यालय की डिग्री प्रदान की जाएगी।यूजीसी ने 2004 में लोयोला कॉलेज को "उत्कृष्टता के लिए संभावित कॉलेज" का दर्जा दिया और 2010 में इसकी पुष्टि की।


Official Website – Link🔗



  • सेंट जेवियर्स कॉलेज, कोलकाता ( St. Xavier ) :–
 
 
पश्चिम बंगाल, भारत का पहला स्वायत्त कॉलेज, सेंट जेवियर्स कॉलेज, कोलकाता की स्थापना वर्ष 1860 में फादर द्वारा की गई थी। हेनरी डेपेलचिन। 


best college in India
best college in India


फ्रांसिस जेवियर के नाम पर, कॉलेज की स्थापना सोसाइटी ऑफ जीसस, एक कैथोलिक अल्पसंख्यक धार्मिक संस्था के योगदान से की गई थी। 1862 में, यह कलकत्ता विश्वविद्यालय से संबद्ध था।


इसे कॉलेजों के लिए भारतीय रैंकिंग 2019 में 10वां स्थान दिया गया था। इन वर्षों में, कॉलेज ने शैक्षिक क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इसका जश्न मनाने के लिए, भारतीय डाक ने 1985 में अपने सम्मान में एक स्मारक डाक टिकट लगाया।


College WebsiteLink🔗


  • किरोरी माल कॉलेज ( Kirori Mal College ):–

 
किरोड़ीमल कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध है। यह 20 विभागों में 15 ऑनर्स पाठ्यक्रमों सहित 21 यूजी पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज कई विषयों के तहत स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है।


सबसे अच्छे कॉलेज
सबसे अच्छे कॉलेज


किसी भी पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश योग्यता या DUET स्कोर के आधार पर होता है। किरोड़ीमल कॉलेज 1954 में स्थापित किया गया था और एनएएसी ग्रेड ए द्वारा मान्यता प्राप्त है।


कॉलेज को विज्ञान में 10 वीं और कला वर्ग में द वीक, 2021 तक 12 वें स्थान पर है। शैक्षणिक ज्ञान के अलावा, कॉलेज अपने छात्रों को पाठ्येतर गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भी प्रोत्साहित करता है। 

कॉलेज के संकाय उच्च शिक्षित और अपने संबंधित अध्ययन के क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं जो उन्हें उपयुक्त शिक्षण तकनीकों का उपयोग करके छात्रों को पर्याप्त ज्ञान प्रदान करने में सक्षम बनाता है।


College WebsiteLink🔗


भारत के सबसे अच्छे कॉलेज – For Commerce & Art's Student's



  • श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स SRCC :–

 
एसआरसीसी SRCC स्पेशल ड्राइव कट-ऑफ 2021 को क्रमशः पहली, दूसरी, तीसरी, चौथी, 5वीं और 1 अक्टूबर से 8 नवंबर के बीच विशेष कटऑफ के बाद 13 नवंबर को जारी किया गया था।


Best science college of India
Best science college of India

श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, जिसे एसआरसीसी के नाम से जाना जाता है, दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध है। वर्ष 1920 में स्थापित, कॉलेज को इंडिया टुडे और द वीक द्वारा 2020 में वाणिज्य के लिए पहला स्थान दिया गया है। 


एनआईआरएफ 2020 ने भी एसआरसीसी को 12 वें स्थान पर रखा है। विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर में स्थित, श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स को NAAC द्वारा A+ ग्रेड से मान्यता प्राप्त है।


यूजी पाठ्यक्रमों के लिए एसआरसीसी प्रवेश 2021 इस वर्ष कक्षा 12 की योग्यता पर आधारित है, जैसा कि डीयू के वीसी और डीयू पंजीकरण 2021 (यूजी) द्वारा घोषित किया गया है, पीजी और यूजी पाठ्यक्रमों के लिए जुलाई के अंतिम सप्ताह और अगस्त के पहले सप्ताह से शुरू हुआ है।


हालांकि, पीजी पाठ्यक्रमों के लिए, प्रवेश योग्यता-आधारित और प्रवेश-आधारित (DUET) दोनों है। यूजी और पीजी दोनों पाठ्यक्रमों के लिए अंतिम प्रवेश कटऑफ जारी किया जाता है, जिसके आधार पर पात्र छात्र प्रवेश ले सकते हैं।


College WebsiteLink🔗



  • हिंदू कॉलेज ( Hindu College ) :– 


हिंदू कॉलेज देश के सबसे सम्मानित कॉलेजों में से एक है और दिल्ली विश्वविद्यालय के तहत संबद्ध है। कॉलेज अपने विज्ञान, कला और वाणिज्य संकायों के लिए अत्यधिक प्रशंसित है।


हिंदू कॉलेज पिछले 122 वर्षों में एक अचूक अकादमिक उत्कृष्टता दिखा रहा है और एनआईआरएफ अखिल भारतीय रैंकिंग 2021 में 9 वें स्थान पर है।



Best college
Best college


इंडिया टुडे ने कॉलेज को साइंस स्ट्रीम में पहला और आर्ट्स स्ट्रीम में तीसरा स्थान दिया है। 1899 में स्थापित, हिंदू कॉलेज को दिल्ली के सबसे पुराने कॉलेजों में से एक माना जाता है। 


हिंदू कॉलेज कई विषयों में विभिन्न यूजी, पीजी और सर्टिफिकेट प्रोग्राम प्रदान करता है। यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा तय किए गए कट ऑफ प्रतिशत के अनुसार योग्यता के आधार पर होता है।


पीजी प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित डीयूईटी प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होना है। आवेदन पत्र सीधे दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट से भरे जा सकते हैं।


College Website Link🔗



  • हंसराज कॉलेज ( Hansraj College ) :– 


हंसराज प्लेसमेंट सेल तीसरी स्लाइड प्लेसमेंट सेल हंस राज कॉलेज के प्लेसमेंट सेल में आपका स्वागत है पिछला अगला शिक्षकों की मुख्य समन्वयक संयोजक का संदेश सुश्री अलका काकेरो डॉ. अलका काकेरो (संयोजक) श्री आशुतोष यादव श्री आशुतोष यादव (वाणिज्य विभाग)


Bharat ke sabse ache college
Bharat ke sabse ache college


डॉ. राम डॉ. राम प्रधान अध्यापक डॉ. शैलू सिंह डॉ. शैलू सिंह संयोजक (अर्थशास्त्र विभाग) सुश्री अलका काकेरो डॉ. अलका काकेरो (संयोजक) श्री आशुतोष यादव श्री आशुतोष यादव (वाणिज्य विभाग), डॉ. राम डॉ. राम प्रधान अध्यापक डॉ. शैलू सिंह डॉ. शैलू सिंह संयोजक (अर्थशास्त्र विभाग) 


पिछला अगला हंस राज कॉलेज के बारे में देश के भीतर एक प्रमुख और अग्रणी संस्थान - हंसराज कॉलेज 5,000 से अधिक छात्रों के साथ दिल्ली विश्वविद्यालय के सबसे बड़े घटक कॉलेजों में से एक है।


परंपरा में डूबा यह कॉलेज नाम के साथ-साथ प्रख्यात शिक्षाविद् महात्मा हंसराज के आदर्शों को भी कायम रखता है।


इसने कई गणमान्य व्यक्तियों, विद्वानों और बुद्धिजीवियों के उत्पादन के मामले में समाज में महत्वपूर्ण और अद्वितीय योगदान दिया है। 


दूरदर्शी प्रमुखों का एक उत्पाद, कॉलेज कला, विज्ञान और वाणिज्य में 19 पाठ्यक्रम प्रदान करता है, जिससे अधिकतम पाठ्यक्रम वाले दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में से एक है।


पाठ्यक्रमों और छात्रों की समृद्ध विविधता के साथ-साथ सह-पाठ्यचर्या संबंधी गतिविधियों और खेलों की अधिकता आधुनिक भारत के भविष्य के नेताओं और नवप्रवर्तकों का पोषण सुनिश्चित करती है।


College Official WebsiteLink🔗



  • मद्रास क्रिस्टन कॉलेज ( Madras Cristian College ) :– 


मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज [एमसीसी] एक प्रमुख और प्रतिष्ठित उच्च शिक्षा संस्थान है जो कला और विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्टता प्रदान करता है। 


भारत के सबसे अच्छे कॉलेज कहां है
भारत के सबसे अच्छे कॉलेज कहां है


यह एनआईआरएफ में 17वां रैंक रखता है। एमसीसी कला, विज्ञान और वाणिज्य में 30 पूर्णकालिक यूजी और पीजी कार्यक्रम प्रदान करता है। 


इसके अतिरिक्त, यह पुरातत्व और संगीत विज्ञान में स्नातक की डिग्री, और सामाजिक कार्य (MSW) और कंप्यूटर अनुप्रयोग (MCA) में मास्टर डिग्री प्रदान करता है। यूजी और पीजी कार्यक्रम के लिए एमसीसी में प्रवेश मेरिट-आधारित है और एमसीए कार्यक्रम के लिए प्रवेश-आधारित है। यह एक उत्कृष्ट प्लेसमेंट रिकॉर्ड रखता है।


College WebsiteLink 🔗


  • रामजस कॉलेज (Ramjas College) :– 


राय केदारनाथ ने वर्ष 1917 में रामजस कॉलेज की स्थापना की। यह दिल्ली का तीसरा सबसे पुराना कॉलेज है।



Best college of India
Best college of India


यह संगीत, अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत, इतिहास, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, गणित, रसायन विज्ञान, सांख्यिकी, भौतिकी, वनस्पति विज्ञान, प्राणीशास्त्र, बीकॉम (ऑनर्स) की डिग्री में बीए (ऑनर्स) की डिग्री प्रदान करता है।


जीवन विज्ञान और भौतिक विज्ञान में बी.कॉम कार्यक्रम, बीए कार्यक्रम और बी.एससी कार्यक्रम। यह फ्रेंच, कोरियाई, जर्मन, जापानी, स्पेनिश, चीनी और इतालवी में प्रमाणपत्र और डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है।


College Websitelink🔗





भारत के सबसे अच्छे कॉलेज यूट्यूब से जानते हैं। 






भारत के सबसे अच्छे कॉलेज टॉप यूनिवर्सिटीज इन इंडिया जानने के लिए आप आएगी तू वीडियो देख सकते हैं जिसमें भारत देश में मौजूद सभी बेस्ट आउट ऑफ बेस्ट यूनिवर्सिटीज को चुना गया है।


भारत के सबसे अच्छे कॉलेज के इस आर्टिकल में हमने आपको Top 10 Best College of India बताया और इसके अलावा top 5 best college of India Science , Commerce & Art's Student's के लिए बताया। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल Best College of India पसंद आया तो इसे अवश्य शेयर करें।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Sticky Ads Code Pease Here