सूर्य का सबसे प्रभावशाली मंत्र - Mantra Of Sun

सूर्य का सबसे प्रभावशाली मंत्र – Most Effective Mantra Of Sun ☀️




आज के आर्टिकल में जानेंगे सूर्य का सबसे प्रभावशाली मंत्र या Mantra Of Sun , इसके अलावा हम सूर्यदेव  के सबसे प्रभावशाली 12 नाम के बारे में भी जानेंगे। Most Effective Mantra Of Sun के इस आर्टिकल में हम आपको सूर्य देव के साथ अति लाभदायक हवन पूजन के कार्य में बोले जाने वाले मंत्र के बारे में भी बताएंगे।


सूर्य का सबसे प्रभावशाली मंत्र
सूर्य का सबसे प्रभावशाली मंत्र
 

सूर्य का सबसे प्रभावशाली मंत्र का यह आर्टिकल आपको आखिर में यूट्यूब वीडियो की सहायता से भी mantra of sun के बारे मे जानकारी देंगे । चलिए आइए जानते हैं कि आखिर क्या है सूर्य का सबसे प्रभावशाली मंत्र। 



सूर्य का सबसे प्रभावशाली 12 नाम क्या है - सूर्य देव के 12 नाम 




दिन रविवार संपूर्ण रूप से को सूर्य देव को समर्पित किया गया है। माना जाता है रविवार के दिन सूर्य देव के मंत्रों ( Surya Mantra ) का जाप करना अत्यंत लाभदायक होता है इसके साथ ही अगर आप सूर्य देव को और अर्घ्य देते समय उनके 12 नामों का उच्चारण करेंगे तो यह भी आपके लिए लाभदायक साबित होगा। 

सूर्यदेव के मंत्रों एवम उनके नाम में इतनी ताकत है कि आप इनका जाप कर अपनी हर मनोकामना पूरी कर सकते हैं। वैसे तो सूर्य देव के बहुत से नाम है लेकिन उनमें से कुछ प्रमुख 12 नाम जिनकी स्मरण या पूजन मात्र से ही भक्तों की मनोकामना पूर्ण हो जाती है। तो आइए जानते हैं कि आखिर सूर्य देव की 12 नाम क्या क्या है। 

सूर्य, रवि, भास्कर, भानु, दिनेश, सविता, मार्तण्ड, अंशुमाली, प्रभाकर, सूरज, दिनकर, दिवाकर आदि हैं। यह सूर्य देव के 12 अत्यंत प्रभावशाली नाम है।





सूर्य देव के 12 सबसे प्रभावशाली मंत्र 




Surya Mantra : सूर्य देव को ज्योतिष शास्त्र में भी अत्यंत महत्वपूर्ण बताया गया है। सूर्य देव ऐसे देवता हैं, जो अपने भक्तों को नियमित रूप से दर्शन देते हैं। हिंदू सप्ताह के अनुसार रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित है। हिंदू समाज मे सूर्य देव की पूजा-आराधना का विशेष महत्व है।


सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए और उनकी कृपा पाने के लिए एक लोटा जल ही पर्याप्त है। केवल आपको नियमित रूप से विधि–विधान पूर्वक सूर्य देव को अर्घ्य देकर अपनी सांसारिक समस्याओं से छुटकारा पा सकते है। 




साथ ही सूर्य देव को अर्घ्य देने से मान-सम्मान में वृद्धि, नौकरी में तरक्की और जीवन मे अनेक सफलता के द्वार खुल जाते हैं। हमने नीचे आपको सूर्य देखकर 12 मंत्रों के बारे में बताया है और कोई मंत्र के जाप से आपको क्या लाभ होगा यह भी जानकारी दी है। चलिए जानते हैं सूर्य देव के 12 प्रभावशाली मंत्र के बारे मे...


ॐ हूं सूर्याय नम:

अगर आप मानसिक शांति चाहते है तब आपको सूर्य देव के मंत्र " ॐ हूं सूर्याय नम: " का नियमित रूप से जाप करना चाहिए । इस मंत्र के जाप से बुद्धि में वृद्धि होती है और यह सूर्य का सबसे प्रभावशाली मंत्र मे से एक है ।


ॐ हृां मित्राय नम:

अच्छी सेहत पाना चाहते हैं और चाहते यह भी चाहते हैं कि, आपका कार्य करने की क्षमता बढ़ जाए, तब आपको सूर्य देव के मंत्र " ॐ हृां मित्राय नम: " का जाप उन्हें अर्घ देते वक्त नियमित रूप से करना चाहिए।


ॐ भास्कराय नमः

सूर्य देव के " ॐ भास्कराय नमः " मंत्र के जाप से मनुष्य का आंतरिक और बाहरी शरीर स्वच्छ रहता है और साथ ही मन भी हरदम प्रसन्न रहता है।


ॐ हृीं रवये नम:

क्षय व्याधि से परेशान हैं अगर आप और अपने शरीर मे रक्त संचार ठीक करना चाहते हैं, तब आपको सूर्य देव के समक्ष खड़े होकर " ॐ हृीं रवये नम: " मंत्र का जाप करें। इस मंत्र के जाप करने से शारीरिक रोग दूर हो जाते है।


ॐ ह्रां भानवे नम:

मूत्राशय से जुड़ी समस्या या अंदरूनी समस्या के निवारण के लिए सूर्य देव के मंत्र " ॐ ह्रां भानवे नम: " का जाप।करे ।


ॐ हृों खगाय नम:

मलाशय से संबंधित दिकातो के लिए " ॐ हृों खगाय नम: "  मंत्र का जाप करना चाहिए।  इस मंत्र के नियमित जाप से बुद्धि का विकास भी होता हैं, और शरीर मे बल भी बढ़ता है।


ॐ ह्रां हिरण्यगर्भाय नमः

" ॐ ह्रां हिरण्यगर्भाय नमः " मंत्र का लाभ छात्र–छात्राओं को विशेष रूप से मिलता है। सूर्य देव के इस मंत्र के जाप से मनुष्य मे शारीरिक, बौद्धिक और मानसिक शक्तियां विकसित होती हैं।


ॐ मरीचये नमः

सूर्य देव के " ॐ मरीचये नमः " मंत्र के जाप से मनुष्य स्वस्थ काया प्राप्त करता है। इस मंत्र के नियमित जाप से मनुष्य को कोई रोग नहीं होते।


ॐ आदित्याय नमः

अपनी बुद्धि तीव्र करने और आर्थिक समस्या दूर करने के लिए सूर्य देव के मंत्र " ॐ आदित्याय नमः " का नियमित रूप से जाप करे। यह मंत्र सूर्य का सबसे प्रभावशाली मंत्र मे से एक है।


ॐ हृ: पूषणे नम:

आप अगर अपना धैर्य और शारीरिक बल बढ़ाना चाहते हैं, तो सूर्य देव के " ॐ हृ: पूषणे नम: " मंत्र का जाप करें। इस मंत्र के जाप से मनुष्य का मन धार्मिक कर्मों में लगने लगता है।


ॐ सवित्रे नमः

" ॐ सवित्रे नमः " सूर्य देव के मंत्र के जाप करने से मनुष्य का मान-सम्मान बढ़ता है। इसके साथ ही सूर्य देव की विशेष कृपा इस व्यक्ति पर बनी रहती है। इसके अलावा मंत्र के जाप से मनुष्य की कल्पनाशक्ति भी बढ़ती है। 


ॐ अर्काय नमः

वेदों के रहस्य को जानना चाहते हैं , तब " ॐ अर्काय नमः " मंत्र का जाप आपके लिए साबित लाभदायक हो सकता है। इसके अलावा सूर्य देव के इस मंत्र के जाप से मन दृढ़ होता है और जीवन की सभी समस्याएं दूर होती हैं। यह सूर्य का सबसे प्रभावशाली मंत्र मे से एक है


सूर्य देव की असीम कृपा पाने के लिए प्रतिदिन उन्हें नियमित रूप से स्नान करके अर्घ्य दें। अगर प्रतिदिन अर्घ्य देना संभव ना हो तो, हर रविवार सूर्य देव को अर्घ्य दें। अर्घ्य देते वक्त अपनी समस्या या मनोकामना अनुसार ऊपर हमारे द्वारा बताए हुए मंत्र का जाप करे।




सूर्य देव के इन मंत्रों का नियमित रूप से जाप करने और सूर्यदेव को अर्घ्य देने से आपके जीवन में सूर्य देव द्वारा सुख, समृद्धि और अच्छी सेहत का वरदान मिलेगा। और पढ़ते रहिए हमारे साथ की आखिर सूर्य का सबसे प्रभावशाली मंत्र क्या है।



सूर्य देव पूजन मंत्र – हवन पूजन के लिए सूर्य देव के मंत्र




सूर्य का सबसे प्रभावशाली मंत्र किस आर्टिकल में हम आपको नीचे सूर्य देव की 7 अति महत्वपूर्ण और लाभदाई मंत्रों के बारे में बताएंगे जिसका जाप करके आप सूर्य देव की असीम कृपा प्राप्त कर सकते हैं। 


नीचे बताए हुए 7 मंत्र जब आप हवन पूजन जिया सूर्य देव से संबंधित कोई धार्मिक कार्य कर रहे हैं तब इन मंत्रों का जाप अवश्य करें। 


  • ॐ घृ‍णिं सूर्य्य: आदित्य:
  • ॐ सूर्याय नम:
  • ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय सहस्रकिरणराय मनोवांछित फलम् देहि देहि स्वाहा
  • ॐ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्यः क्लीं ॐ
  • ॐ ऐहि सूर्य सहस्त्रांशों तेजो राशे जगत्पते, अनुकंपयेमां भक्त्या, गृहाणार्घय दिवाकर:
  • ॐ घृणि सूर्याय नम:
  • ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय नमः



शास्त्रों में सूर्य को एक बेहद प्रभावशाली ग्रह माना गया है. इसलिए सूर्य को ग्रहों का राजा भी कहा जाता है। ऊर्जा और आत्मा का कारक होता है सूर्य. कहते हैं कि अगर कुंडली में सूर्य मजबूत स्थिति में है और शुभ ग्रहों से दृष्ट है तो ऐसे जातक राजा के समान होते हैं। 





सूर्य देव के शक्तिशाली एव प्रभावशाली मंत्र – Youtube Video से





सूर्य देव को जल का अर्थ देते समय हमने आपको पर कुछ मंत्रों के बारे में बताएं आप उनकी भी चारण कर सकते हैं और एक यूट्यूब वीडियो में खत्म किया है इससे भी आप देखकर मंत्र के बारे में जान सकते हैं की आखिर क्या है सूर्य का सबसे प्रभावशाली मंत्र 






" ॐ सू़ं सूर्याय नमः " मंत्र सूर्य का सबसे प्रभावशाली मंत्र मे से एक है । हमने आपके लिए इस मंत्र का 108 बार उच्चारण लेकर आए है । इस मंत्र को नियमित रूप से सुनने से आपको सूर्य देव की असीम कृपा प्राप्त होगी। 


हम आशा करते है की आपको Mantra Of Sun  या सूर्य का सबसे प्रभावशाली मंत्र का यह आर्टिकल पसंद आया होगा। हमने अपने इस लेख मे आपको सूर्यदेव  के सबसे प्रभावशाली 12 नाम , Most Effective Mantra Of Sun के बारे जानकारी दी। सूर्य देव के बारे मे और उनकी कृपा पाने के लिए इस आर्टिकल को अवश्य शेयर करें।











एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ