मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं In 2023

मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं? – Mobile Ko Hindi Mein Kya Kahte Hain जानें



आज के इस लेख में हम मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं इस पर चर्चा करेंगे और आपको Mobile Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain इस प्रश्न का सटीक उतर देगे सभी तथ्यों के साथ। 


Mobile ko hindi mein kya bolte hai इस प्रज्ञा और इससे संबंधित अन्य प्रश्नों के जावाब आज आपको हम अपने इस आर्टिकल मे देंगे , जिसे पढ़ने के बाद आपको कही और जाने की आवश्यकता नहीं होगी।


मोबाइल को हिंदी में क्या कहते है
मोबाइल को हिंदी में क्या कहते है


आज के इस विकसित होते देश मे, टेक्नोलॉजी का एक बड़ा योगदान है। आज छोटे से छोटा काम या बड़े से बड़ा काम हर कार्य में इंसान टेक्नोलॉजी का उपयोग करने लगा है।


बिना टेक्नोलॉजी के इंसान का भविष्य अंधेरों में है इस वाक्य को ही स्पष्ट करते हुए हम आज आपको इन्हीं टेक्नोलॉजी में से एक जिसका मनुष्य आमतौर पर अपने जीवन में सबसे ज्यादा प्रयोग और उपयोग करता है वह है मोबाइल । 


अगर आप यह आर्टिकल पढ़ रहे होंगे तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अपने मोबाइल फोन में ही इसे पढ़ रहे होंगे बहुत कम ही लोग कंप्यूटर या टेबलेट में इसे पढ़ते हैं। क्या कभी आपके मन में भी यह प्रश्न आया है कि मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं।





मोबाइल को हिंदी में क्या कहते है जानेंगे विस्तृत उतर 



Mobile शब्द तो अंग्रेजी का शब्द है लेकिन मोबाइल को हिंदी मे क्या कहते है या मोबाइल का हिंदी नाम क्या है आज आपको इसका स्पष्ट उत्तर देंगे।


इस प्रश्न के अलावा यह भी एक प्रश्न है कि मोबाइल शब्द हिंदी का है या अंग्रेजी का शब्द है। इस पर भी हम आपको तथ्यों के अनुसार उत्तर देंगे।


मोबाइल फोन वर्तमान युग में इंसानों द्वारा उपयोग किया जाता है और यह उनके जीवन का एक मुख्य हिस्सा बन चुका है जिसके बिना रहना अब कुछ लोगों को नामुमकिन सा महसूस होता है। 


मोबाइल एक यंत्र है और मोबाइल का साइज छोटा होने की वजह से हम इसे कही पर भी लेजा सकते है, अपने पॉकेट में रख सकते है, इसलिए मोबाइल का हिंदी नाम होता है : चलंत दूरभाष यंत्र कहते है


तो चलिए अब हम आपको मोबाइल के बारे में स्पष्ट रूप और विस्तृत तौर पर पूरी जानकारी देते हैं।




Mobile Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain – मोबाइल को हिंदी में क्या कहते है सटीक उत्तर



मोबाइल, सेल फोन, मोबाइल फोन स्मार्टफोन, फोन यह सभी नाम मोबाइल के ही हैं। लेकिन Mobile एक अंग्रेजी शब्द (English Name) हैं, जिसका आमतौर पर नाम हिंदी में कम ही लोगों को पता है। 


Mobile ko hindi mein kya kahte hai इसका सटीक उत्तर है की मोबाइल फोन को हिंदी मे चलंत दूरभाष यंत्र कहते है।


मोबाइल को चलंत दूरभाष यंत्र इसलिए कहा जाता है क्योंकि कभी भी कैसी भी स्थिति में यात्रा करते हैं चाहे वह कोई भी माध्यम है ट्रेन बस हवाई जहाज गाड़ी मोटर या पैदल हम अपने साथ मोबाइल को ले जा सकते हैं,


क्योंकि इसका आकार बहुत छोटा होता है जिसे हम अपने कपड़े की पॉकेटो में डाल सकते हैं और टेक्नोलॉजी में उच्च माध्यम से बना हुआ जिसके कारण यह हर वह कार्य कर सकता है जिसे आम मनुष्य को करने में समय लगता है।


इस वजह से ही मोबाइल का शुद्ध हिंदी नाम चलंत दूरभाष यंत्र है। 


Other Intresting Article : 



मोबाइल क्या हैं? – What Is A Mobile let's Know



मोबाइल क्या है यह प्रश्न कक्षा चौथी पांचवी में पढ़ने वाले बच्चों के किताब का प्रश्न है लेकिन फिर भी हमें इसका उत्तर नहीं पता होता।


जितना सरल यह प्रश्न दिखता है उससे ज्यादा महत्वपूर्ण है यह क्योंकि आज के वर्तमान में मोबाइल का हम सब उपयोग करते हैं इस वजह से यह क्या है यह क्या क्या कर सकता है और इसका आविष्कार किसने किया आदि यह सब जानना हमारे लिए आवश्यक है। 


मोबाइल एक चलता फिरता यंत्र है जो मनुष्य द्वारा बनाया हुआ विज्ञान एवं टेक्नोलॉजी का एक करिश्मा है। जिस के उपयोग से हम अपना सारा काम आसानी से कर सकते हैं चाहे वह किसी से वार्तालाप करना हो या इंटरनेट के माध्यम से किसी चीज का पता लगाना आदि कार्य करने में यह सामर्थ्य है।



मोबाइल काम कैसे करता हैं ? Who Does A Mobile Works 


मोबाइल काम कैसे करता है इसे हम एक छोटे से उदाहरण से समझते हैं जैसे कि एक कच्चा लोहा है जिसे लोहार द्वारा गलाई घिसाई और ठुकाई करके उसे उसका रूप आकार दिया जाता है जिसके बाद वह अपने कार्य में उपयोग में आता है।


इसी प्रकार मोबाइल एक कच्चे लोहे का धातु है जो लोहे से तो नहीं बल्कि एल्यूमीनियम जैसे कई धातुओं के मिश्रण से बनता है और लोहार के स्वरूप एक सॉफ्टवेयर कंपनी उसमें अपना सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करके उसे चलने योग्य बनाती है।


यह भी पढ़े : mere Mobile Main Kya Kharabi Hai 



इस प्रोसेस के बाद ही एक मोबाइल फोन या चलंत यंत्र निर्मित होता है और हम मनुष्य उसका अलग – अलग कार्यों मे उपयोग कर पाते हैं। 


कॉलिंग करने के लिए या किसी व्यक्ति से वार्तालाप करने के लिए मोबाइल फोन में 1 सिम SIM डाला जाता है, जिससे नेटवर्क कनेक्टिविटी मिलती है इसी सिम के माध्यम से आप अपने फोन में इंटरनेट और कॉललिंग की सुविधा का इस्तेमाल कर पाते हैं।



मोबाइल फोन का आविष्कार किसने और कब किया ?


मोबाइल फोन का आविष्कार अमेरिकन इंजीनियर मार्टिन कूपर ने 3 अप्रैल सन 1973 को किया। यह वह दिन है जब मोबाइल फोन का सबसे पहली बार प्रयोग किया गया था।

3 अप्रैल 1973 को मोबाइल फोन का बर्थडे birthday भी कह सकते है।



मोबाइल फोन के फायदे और नुकसान जानेंगे




मोबाइल फोन के फायदे :– 


  • हम मोबाइल फोन से दुनिया में किसी भी व्यक्ति से उसके पास गए बिना उससे बात कर सकते हैं।

  • मोबाइल फोन का आकार छोटा होने के कारण वह हमारी जेबों में आसानी से आ जाता है जो बहुत सुविधाजनक है।

  • मोबाइल में दिए हुए ऐप केलकुलेटर का प्रयोग हम अपनी दिनचर्या में गणित के हल करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

  • मोबाइल फोन की सहायता से हम फोटो वीडियो और एक दूसरे को मैसेज भी कर सकते हैं।

  • मोबाइल फोन की सहायता से इंटरनेट चला सकते हैं और इंटरनेट पर मौजूद सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।


मोबाइल के नुकसान :– 


  • मोबाइल फोन के ज्यादा उपयोग से आंखें खराब होती है जिससे भविष्य में कम दिखाई देने की समस्या हो सकती है।

  • मोबाइल में गेम खेलने के कारण विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में नहीं लग पाता है।

  • हम अपनी छोटी से छोटी चीज मोबाइल में सेव करके रख लेते हैं और उन्हें याद करने की कोशिश नहीं करते जिससे हमारी याददाश्त शक्ति कम होती है।

  • वाहन चलाते समय भी मोबाइल फोन के उपयोग से दुर्घटना हो जाती है।

  • मोबाइल फोन से ईयर फोन लगाकर गाना सुनने से कान का पर्दा फटने का डर बना रहता है।


मोबाइल फोन मनुष्य के विकास के लिए बनाया गया है लेकिन मनुष्य को इसकी लत इतनी ज्यादा हो गई है कि वह इसे अपने रोजमर्रा की जिंदगी का एक हिस्सा बन चुके हैं।


जिस वजह से इसके फायदों से ज्यादा नुकसान होने लगे हैं और सबसे बड़ा कारण है मोबाइल गेम्स यह गेमिंग इंडस्ट्री के लिए तो पैसा छापने का एक मुख्य जरिया बन गया है लेकिन इससे कई मासूम बच्चों की जिंदगी या खराब हो रही है और अगर यह सब ऐसे ही चलता रहा तो आगे भविष्य में भी होगी।



Mobile Ko Hindi Mein Kya bolte hain FAQ


प्रश्न. मोबाइल को हिंदी में क्या कहते है ?
उतर. मोबाइल को हिंदी मे चलंत दूरभाष यंत्र कहते है।

प्रश्न. मोबाइल को संस्कृत मे क्या कहते है ?
उतर. मोबाइल को संस्कृत भाषा में दुर्वाणी यंत्र कहते है।

प्रश्न. मोबाइल का आविष्कार किसने किया?
उतर. मोबाइल का आविष्कार अमेरिकन इंजीनियर मार्टिन लूथर ने 3 अप्रैल 1973 को किया।

प्रश्न. मोबाइल अंग्रेजी शब्द है की हिंदी शब्द ?
उतर. मोबाइल अंग्रेजी शब्द है , जिसे हिंदी में चलंत दूरभाष यंत्र  कहते है।



मोबाइल को हिंदी में क्या कहते है जानेंगे Youtube से 


मोबाइल को हिंदी में क्या कहते है या मोबाइल का हिंदी नाम इस Aasan upaye ने अपने यूट्यूब वीडियो मे आसान माध्यम से समझाया है ।




आप इनकी वीडियो देख कर भी mobile ko hindi mein kya kahte Hain जान सकते हैं।



अंतिम शब्द :


आज हमने आपको मोबाइल को हिंदी में क्या कहते है या मोबाइल फोन का हिंदी नाम बताया और इस प्रश्न से संबंधित सभी प्रश्नों के उतर दिए जिसे पड़कर आपको Mobile Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain यह ज्ञात हो गया होगा। और आप यूट्यूब वीडियो से भी मोबाइल का हिंदी नाम जान सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Sticky Ads Code Pease Here