Password Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain ? जानेंगे

पासवर्ड को हिंदी मे क्या कहते है ?




आज हम पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है (Password Ko Hindi Mein Kya Kahte Hain) का सटीक और सरल शब्दों में अर्थ लेकर आए है । पासवर्ड को हिंदी मे क्या कहते , यह शब्द (पासवर्ड) अंग्रेजी मे सबसे ज्यादा बोलचाल मे प्रयोग और इस्तेमाल होने वाला शब्द है।


पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है
पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है


हम मानव हर दिन अपनी दिनचर्या में अंग्रेजी के कुछ शब्दों का प्रयोग हिंदी की बोलचाल में भाषा में कर देते हैं और हमें उसका हिंदी अर्थ पता ही नहीं होता है। 


यह बात सुनकर आपको भी हैरानी हुई होगी लेकिन यह बात सत्य है। हमारे भारत की राष्ट्रीय भाषा हिंदी होने के बावजूद हम अंग्रेजी के कुछ शब्दों के प्रयोग अपनी बोलचाल की भाषा में करते हैं और आप जिस का हिंदी अर्थ तक के नहीं जानते है।
 

आज हम इन्हीं में से एक प्रचलित शब्द पासवर्ड के बारे में आपको बताएंगे की पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं चलिए हम आपको इसका सटीक उत्तर देते हैं।


वर्तमान युग में मोबाइल फोन से लेकर लैपटॉप घर में इस्तेमाल होने वाली टीवी से लेकर बैंक ऑफिस हर जगह पासवर्ड का इस्तेमाल किया जाता है?  


हमारे देश मे कई लोग Password , Current Password का भी हिंदी मीनिंग जानना चाहते है ?



Password Ko Hindi Mein Kya Kahte Hain (पासवर्ड को हिंदी मे क्या कहते हैं ) सटीक उत्तर




पहले हम यह जान लेते हैं कि लोगों द्वारा यही प्रश्न गूगल से विभिन्न विभिन्न प्रकारों में पूछे जाते हैं । लेकिन सभी का उत्तर एक ही रहता है। लेकिन प्रश्न में शब्दों के कुछ हेरफेर से शब्द प्रश्न अनेक बन जाते हैं।


2. Password Ko Hindi Me Kya Kahte
3. Password Ko Hindi Mein Kya Bolte Hain
3. पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है
4. पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है गूगल


यह सभी प्रश्न एक ही है । तो चलिए इंसाभी के उतर जानते है :– 


  • क्या है Password ( पासवर्ड ) का हिंदी अर्थ? 


पासवर्ड अंग्रेजी शब्द है जिससे हिंदीभाषा में 'गुप्त शब्द' या 'कूटशब्द' कहते हैं। कई लोगो द्वारा इसे 'सांकेतिक शब्द' भी कहते हैं. दरअसल गुप्तशब्द या कूटशब्द उसे कहते हैं जिसके बारे में सिर्फ और सिर्फ आप जानते हैं।


अगर आसान भाषा मे जैसे की आपका कोई भी पासवर्ड हो वह हमें आपका एक सीक्रेट रहता है । आप उसे किसी के साथ साझा नहीं करते। यानी की पासवर्ड का हमारी हिंदी भाषा का शब्द एकदम सटीक अर्थ बयां करता है।


Pass : स्वीकृति पत्र या अनुमति पत्र
Word : शब्द
Password : स्वीकृति शब्द या अनुमति शब्द


यह हो गाय Password का हिन्दी अनुवाद। पासवर्ड को हिन्दी में स्वीकृति शब्द और अनुमति शब्द कहा जा सकता है।


  • पासवर्ड ( Password ) को संस्कृत में क्या कहते है ?


हमने आपको पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं इसका उत्तर दे दिया है ,चलिए आइए अब हम यह जान लेते हैं कि पासवर्ड को संस्कृत में क्या कहते हैं


संस्कृत में पासवर्ड को क्या कहते हैं - आइये, जानिए।


पासवर्ड को संस्कृत में- , कूटशब्दाः , कूटाक्षराणि , गुप्तांकाः , कूटाक्षरम् आदि कहते हैं।



Password Ko Hindi Mein Kya Kahte Hain
Password Ko Hindi Mein Kya Kahte Hain


  • पासवर्ड का फुल फॉर्म क्या है ? 


जैसी हर किसी छोटे शब्द का एक फुल फॉर्म होता है उसी प्रकार आप सब ने भी यह सोचा होगा कि पासवर्ड का कुछ न कुछ फुल फॉर्म होता है । और आपने यह जानकारी प्राप्त करने के लिए गूगल पर पासवर्ड का फुल फॉर्म क्या है यह सर्च कर दिया। लेकिन हम आपको यह बता दें कि पासवर्ड किसी भी शब्द का शॉर्ट फॉर्म नहीं है यह खुद में ही एक शब्द है और यह कोई शॉर्ट वर्ड नहीं है कि जिस का लॉन्ग फॉर्म पता कर सके। 


  • रीटाइप पासवर्ड ( Retype Password ) का हिंदी मे क्या मतलब क्या होता है ?


यदि आप किसी एप (App) , साइट या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बना रहे है, उस स्थान पर प्रयोग किए जाने वाले पासवर्ड को Retype Password कहते है। 

Retype password को हिंदी मे दोबारा से टाइप करने वाला पासवर्ड कहते है। यह कार्य इसलिए आपसे कराया जाता है की आपको आपका पासवर्ड याद रहे और आप उसे मजबूत और गुप्त रख सके और कोई गलती की गुंजाइश ना हो।


  • ( Password Hint ) पासवर्ड हिंट का हिंदी मे क्या मतलब होता है ?


जब एक नया यूजर किसी भी साइट या प्लेटफार्म पर अपना पासवर्ड बनाते रहता है और कई बार लोगों से यह होता है कि वह पासवर्ड के जगह अपना नाम, डेट ऑफ बर्थ , बर्थडे का साल , अपना सरनेम या फिर अपना मोबाइल नंबर रखना पसंद करते हैं ।


तब वह साहित्य प्लेटफार्म इसे स्वीकार नहीं करता है क्योंकि यह चीजें लोगों को आपके बारे में मालूम है और यह गुप्त नहीं है इस वजह से वह साइडिया प्लेटफॉर्म पासवर्ड हिंट का एक ऑप्शन देते हैं जिसमें वह प्लेटफार्म आपको कुछ चुनिंदा पासवर्ड देता है जिसमें से आपको एक चयन करना रहता है या आप उसी के प्रकार का कोई मिलता-जुलता और एक मजबूत और गुप्त पासवर्ड रख सकते हैं।
 

  • ( Temporary Password ) टेम्पररी पासवर्ड क्या है ? 


हम Temporary password ( टेम्पररी पासवर्ड ) को हिंदी में एक अस्थाई पासवर्ड कहां सकते हैं। मतलब एक ऐसा पासवर्ड जो मात्र कुछ समय के लिए शेष है। यानी कि टेंपरेरी पासवर्ड का एक बार उपयोग करके उसे बदलना पड़ता है। 



OTP ko Hindi Mein Kya Kahte Hain , OTP ka Full Form सटीक जानकारी



OTP Full Form , ओटीपी क्या है
OTP Full Form , ओटीपी क्या है


लोगों के मन में ओटीपी क्या है या ओटीपी से संबंधित बहुत से प्रश्न उम्र दे रहते हैं जब भी वह किसी ओटीपी का इस्तेमाल करते हैं। चलिए आज हम ओटीपी से संबंधित सभी जानकारियों के बारे में आपको बताते है।


  • OTP Full Form , ओटीपी का फुल फॉर्म 


Otp या ओटीपी full form One Time Password ( वन टाइम पासवर्ड ) है अर्थात यह एक टेंपरेरी पासवर्ड है। जो सिर्फ कुछ समय के लिए ही शेष है और हमें इसका प्रयोग उस निर्धारित समय सीमा के अंतराल में ही करना पड़ता है अन्यथा यह पासवर्ड अमान्य हो जाता है।


  • ओ टी पी क्या है | ओटीपी को हिंदी में क्या कहते हैं – OTP Ko Hindi Mein Kya Kahte Hain


OTP एक टेंपरेरी पासवर्ड है जो कुछ समय के लिए ही रहता है और इसका हिंदी में एक बार का पासवर्ड कह सकते है । 


इसका आमतौर पर इस्तेमाल तब होता है जब हम किसी ऑनलाइन साइट या प्लेटफार्म पर कुछ रजिस्ट्रेशन करते रहते हैं या फॉर्म भरते रहते हैं तब हम वहां अपना मोबाइल नंबर या जीमेल आईडी ईमेल आईडी डालते हैं तब उस कंपनी या साइट या प्लेटफार्म के हॉनर द्वारा वेरीफिकेशन के लिए ओटीपी वन टाइम पासवर्ड हमारे दिए हुए मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी में भेजा जाता है जिसे हमें उस रजिस्ट्री स्टिंग साइट पर डालकर हम वेरीफाई होते हैं। 


यह भी पढ़ सकते है 👇



इसका इस्तेमाल आप सभी ने भी अपने जीवन में एक ना एक बार किया ही होगा अगर आपने कोई फॉर्म भरा है तो, लेकिन हमें Otp का full form और ओटीपी को हिंदी में क्या कहते है , यह हमें नहीं मालूम होता है। इस वजह से हम इसकी जानकारी लेने के लिए गूगल से पूछ लेते है। 



पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं – यूट्यूब से जानते है



चलिए अब हम यूट्यूब से भी जान लेते हैं की पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैंPassword Ko Hindi Mein Kya Kahte Hain इस प्रश्न पर गूगल वीडियोस में क्या कहा जाता है यह भी जान लेते हैं।




Future Exam Guruji के YouTube channel के अनुसार उन्होंने पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं का क्या उत्तर दिया है। यह जानने के लिए आप ऊपर दिए हुए यूट्यूब वीडियो देख सकते हैं।



Password Ko Hindi Mein Kya Kahte Hain और पासवर्ड का मतलब हिंदी में जरूर पढ़े




  • World's Password Day ( अंतरराष्ट्रीय पासवर्ड डे कब मनाया जाता है ।
world password day
world password day


हर साल के 7 मई ( may ) को 'वर्ल्ड पासवर्ड डे' को मनाया जाता है। दुनिया भर में 'वर्ल्ड पासवर्ड डे' मई( may ) के पहले सप्ताह के गुरुवार को मनाया जाता है. साल 2013 में पासवर्ड डे मनाने की पेशकश और ऐलान किया गया था


वर्ल्ड पासवर्ड डे का उद्देश्य हर साल यूजर्स को मजबूत और बेहतर पासवर्ड देने का होता है। हर साल बड़ी बड़ी कंपनियों द्वारा पासवर्ड को लेकर रिपोर्ट भी जारी किया जाता है , ताकि लोग अपने पासवर्ड्स को गुप्त और मजबूत कर सके। सरल सबको मे इस डे का उद्देश्य लोगो को जागरूक करने का है।


अंग्रेजो के भारत से जाने के बाद भी वह अपनी भाषा यह छोड़ गए है । जो हमारी राष्ट्र भाषा के साथ मिलजुल गली है। यह हर भारती को ज्ञात है की हम हम हिंदी भाषी होने का ढोंग करते है और अपने रोजमरा की जिंदगी मे अंग्रेजी शब्दो के प्रयोग करते रहते हैं।


अंग्रेजी के कुछ शब्द इतने घुलमिल चुके हैं की हम इन्हें इस्तेमाल करके इनके हिंदी अर्थ तक नही जानते है। इन्ही शब्दो मे से एक शब्द है पासवर्ड जो की पूरी दुनिया भर मे प्रचलित है।




पासवर्ड पता करे 20 sec. मे – Youtube Video 






यह वीडियो मे आपको बताया गया है कि आप किसी का भी पासवर्ड मात्र 20 सेकंड में पता कर सकते हैं। 


हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा पासवर्ड को में क्या कहते है ( Password ko Hindi mein kya kahate hain ) आर्टिकल पढ़कर सभी जानकारी मिली होगी । ओटीपी फुल फॉर्म और otp Hindi Meaning जानकर आपको आपके सभी प्रश्नों के उत्तर सरल शब्दों मे बताया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Sticky Ads Code Pease Here