Bacchon Ki kahaniyan - गणेश जी की कहानी

गणेश जी की कहानी – Hindi Mein Kahani 




गणेश जी की कहानी , गणेश चतुर्थी की कहानी या अच्छी अच्छी कहानी में हम भगवान श्री गणेश जी की दो कहानियां पड़ेंगे । Hindi Mein Kahani और Kahani Achi Achi आज की श्री गणेश जी महराज को समर्पित ,Bacchon Ki kahaniyan


गणेश जी की कहानी है कहानी इन हिंदी और Hindi Mein Kahani मे जानेंगे की गणेश जी अपने भक्तो की कैसी सहायता करते है , और उन्हें मुसीबतों से कैसे निकलते है ।


📿वक्रतुंड महाकाय , सूर्य कोटी समप्रभा
   निर्विघ्नम कुरु मे देवो , सर्व कार्य सुसर्वदा📿


हे गणेश जी महाराज आपका विशाल रूप और आप सूर्य की तरह चमकने वाले , आपसे यह मांग है की हमारे कार्य में कोई बाधा ना हो। 🚩🚩


भगवान श्री गणेश हर बाधा को दूर करते हैं इसीलिए भगवान श्री गणेश की पूजा सभी पूजा से पहले की जाती है। Bacchon Ki kahaniyan


भगवान श्री गणेश हर विघ्न और बाधा को दूर करते है। गणेश जी को अनेकों नाम से पुकारा जाता है जैसे कि विघ्नहर्ता लंबोदर गजानन अष्टविनायक ऐसे 108 नाम है। भगवान गणेश जीवन में आ रही सभी बाधाओं को दूर करते हैं, इसीलिए भगवान श्री गणेश की पूजा हर पूजा से पहले की जाती है। गणेश जी की कहानी हिंदी में, भगवान की कहानियां


गणेश जी की कहानी – Ganesh Ji ki kahani,  Hindi Mein Kahani कहानी बताइए



गणेश जी की कहानी
गणेश जी की कहानी , 



गणेश जी और सास बहू की कहानी – गणेश जी की कहानी


एक समय की बात है एक गांव में एक बुढ़िया माई अपने बेटे बहू के साथ रहती थी। उसका बेटा दूसरे गांव में कमाने के लिए गया हुआ था इधर पीछे से बुढ़िया माई बहू के साथ घर में अकेली थी।


बहू से खाना भी नहीं देती थी, सारा बना हुआ खाना अकेले खा लेती थी और थोड़ा सा जमीन पर गिरा देती थी जब सास भोजन के लिए पूछती तो वह चूहों का झूठा नाम लगा देती, कहती खाना तो रखा था मां जी शायद चूहे खा गए। 


बुढ़िया माई श्री गणेश की परम भक्त थी। सुबह शाम गणेश जी महाराज की पूजा अर्चना किया करती थी


भगवान की कहानी , गणेश जी की कहानी हिंदी में


एक दिन एक डाकिया चिट्ठी लेकर आता है उस चिट्ठी में लिखा होता है कि उसका बेटा वापस आ रहा यह सुनकर बुढ़िया माई बहुत खुश हो जाती है। उधर उसकी पत्नी में सोचा के पति के आने से पहले वह घर का सारा काम कर लेगी यह सोच कर वह रात को जल्दी सो गई।


दूसरी तरफ भगवान श्री गणेश यह सब अपनी दिव्य दृष्टि से देखते रहते हैं उन्होंने सोचा कि हर रोज यह खाना अकेले खा जाती है और सारा ईजांम मेरे मासूम  चूहों पर लगा देती है , और इस बिचारी गुड़िया को भूखे रखती है आज इसे सबक सिखाना ही होगा। बहू हर दिन साड़ी को खूंटी में टांग कर सोती थी , उसने उस दिन भी वैसे ही किया ।



श्री गणेश जी की कहानी इन हिंदी – Hindi Mein Kahani , गणेश चतुर्थी की कहानी बताइए




उसके सोते ही भगवान श्री गणेश ने अपने चूहों को आदेश दिया "जाओ और जाकर इसकी शादी को दिल में छुपा दो" चूहों ने उसकी साड़ी दिल में छुपा दी । जब बहु सुबह जल्दी उठी और साड़ी ढूंढने लगी लेकिन साड़ी खूंटी पर नहीं थी ।


उसने इधर उधर देखा परंतु साड़ी उसे नहीं मिली। वह बैठकर रोने लगी , उधर उसका पति आ गया था । सांस में उसको आवाज लगाई " बहू देख मेरा बेटा आ गया " तब बहू ने कुछ नहीं बोला सास ने फिर से आवाज लगाई। बहू बोलती है मां जी मेरी साड़ी नहीं मिल रही है मैं बाहर कैसे आऊं।


अभी तक Hindi Mein Kahani और kahani achi achi में Bacchon Ki kahaniyan ( गणेश जी की कहानी ) भगवान की कहानियां इसे पढ़कर आपको कैसा लगा पूरी कहानी के जरुरु बताये...! चलिए आगे बढ़ते है...!👇👀👇 


तब उसका पति कमरे के अंदर चला जाता है। वो उसे बिना साड़ी के देख कर उसे मारने लगता है , कहता है की बंद कमरे से साड़ी कहा जाएगी । उतनेमें बुढ़िया माई भी अंदर आ जाती है, वह  इधर उधर देखती है उसे साड़ी का पालू चूहों के बिल में दिख जाता है । बुढ़िया माई कहती है ,बहु सच कह रही थी वह रही साड़ी चूहे के बिल में । 

गणेश जी की कहानी हिंदी में
श्री गणेश जी की कहानी


बहू सास के पैर पकड़ लेती है और कहती है मां जी मुझे माफ कर दीजिए मेरी करणी मेरे साथ मैं हर रोज भोजन चुराकर खाती थी और नाम चूहों का लगा देती थी इसीलिए गणेश जी ने मुझे सजा दी है।


Hindi Mein Kahani
Hindi Mein Kahani


उसके बाद से ही वह उसे गणेश जी से अटूट लगाओ हो गया वह हर सुबह अपनी सास के साथ पूर्ण श्रद्धा भाव से भगवान श्री गणेश की पूजा करती और उन्हें लड्डू ,मोदक ,फल, मिठाई अनेकों प्रकार के भोग लगाती। गणेश जी यह सब देख कर बहुत प्रसन्न हुआ और उनकी कृपा से उनके घर में सुख समृद्धि आने लगी और वे सब खुशी खुशी अपना जीवन व्यतीत करने लगे ।


बोलिए गणेश जी महाराज की जय 🚩

आप सभी को णेश जी और सास बहू की कहानी कैसे लगी यह कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। चलिए आइए दूसरी गणेश जी की कहानी  ( भगवान की कहानियां ) पढ़ते हैं। 👀👇



                       [ दूसरी कहानी ] 



Hindi Mein Kahani – Kahani Achi Achi , Ganesh ji ki kahani ( कहानी इन हिंदी )




छोटा बालक और श्री गणेश जी महराज कहानी इन हिंदी


एक समय की बात है , एक छोटा सा लड़का था वह शुरू से ही गणेश जी का परम भक्त था। वह अपने पूरे मन से गणेश जी की पूजा अर्चना किया करता था। एक दिन वह अपनी मां से झगड़ पड़ता है और यह कहकर घर से निकल जाता है कि मां आज मैं विनायक जी से मिलकर ही आऊंगा।


एक समय बाद वह घर से काफी दूर पहुंच जाता है, वहां पास में ही एक जंगल था। वह लड़का वहां जाकर विनायक जी को जोर-जोर से पुकारने लगता है लेकिन उसे विनायक जी कहीं नहीं मिलते हैं। धीरे-धीरे अंधेरा हो गया वह जंगल में अकेला हो गया।


उधर दूसरी ओर भगवान श्री गणेश यह सब देख रहे थे उन्होंने सोचा कि यह लड़का मेरे नाम से अपना घर छोड़ा है अगर मैंने इसे सही सलामत घर नहीं भेजा तो इसे जंगल के जानवर नुकसान पहुंचा सकते हैं।


गणेश जी की कहानी हिंदी में
गणेश जी की कहानी


भगवान श्री गणेश जी ने एक बूढ़े ब्राह्मण का रूप लेकर उस बच्चे के पास पहुंचे और बोले अरे बेटा तू कहां जा रहा है इस घने जंगल में , तब वह बच्चा बोला मैं विनायक जी से मिलने जा रहा हु बाबा ।


भगवान श्री गणेश भोले बेटा मैं विनायक हूं, तब लड़के ने तुरंत उनकी बात काटते हुए कहा नहीं नहीं अब विनायक जी नहीं हो आप तो एक ब्राह्मण हो। भगवान श्री गणेश अपनी वास्तविक रूप में आकर उस बच्चे को दर्शन देते हैं।


लड़का विनायक जी को देखकर खुश हो जाता है उनको प्रणाम करता है भगवान श्री गणेश कहते हैं बालक तुझे मुझ से जो मांगना है मांग ले , लेकिन एक ही बार में मांग लेना।


कहानी बताइए
कहानी बताइए


लड़का बोला मन मांगू या धन मांगु या नौ मंजिला महल मांगू या फिर दो सोने के हाथी मांगु , या हीरे मोती जवारत या उनको पहनने वाली गुलाल से फूल सी मांगू । तब गणेशजी कहते हैं बेटा तूने तो एक ही बार में सब कुछ मांग लिया जा तेरी यह इच्छा पूरी हो, यह कहकर गणेश जी वहां से अंतर्ध्यान हो गए । 


अभी तक और Bacchon Ki kahaniyan में गणेश जी की कहानी हिंदी में ) इसे पढ़कर आपको कैसा लगा पूरी कहानी के जरुरु बताये...! चलिए आगे बढ़ते है...!👇👀👇 



लड़का खुशी-खुशी अपने घर लौट जाता , जैसे ही वह घर पहुंचता है ऐसे ही उसने देखा उसके घर की जगह तो महल खड़ा है और जब अंदर जाकर देखा तो एक छोटी सी सुंदर सी लड़की भी हैं और पूरे घर में धन ही धन हो गया है तब वह जाके अपनी मां से कहता है देखा मां मैं विनायक जी से इतना सारा धन लेकर आया हूं।


Bacchon ki kahaniyan
गणेश जी की कहानी हिंदी में


हे विनायक जी जैसे उस छोटे से बच्चे पर आपने अपनी कृपा दृष्टि बरसाई है  वैसे ही इस कहानी के लेखक , पाठक एवं आपके सभी प्रिय भक्तों पर ऐसी ही कृपा बनाए रखे । 


बोलिए गणेश जी महाराज की जय 🚩


आज हम भगवान की कहानी, श्री गणेश जी की कहानी मैं हमें यह सीखने मिलता है की भगवान श्री गणेश में अटूट विश्वास एवं भक्ति से हम जीवन में सब कुछ हासिल कर सकते हैं। 


🍁📿  ॐ नमो गणपते नमः 📿🍁


हम आशा करते हैं कि आपको गणेश जी महाराज की कहानी इन हिंदी या गणेश जी की कहानी पसंद आई होगी। ऐसे ही Hindi Mein Kahani और kahani achi achi पढ़े। Bacchon Ki kahaniyan पसंद आई तो इस आर्टिकल को अवश्य शेयर करें 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Sticky Ads Code Pease Here