बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा – टेस्टी सांभर

बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा – Bina Imli Ke Sambhar Kaise Banega हिंदी मे




आज के बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा और सांभर बनाने की विधि और इसके साथ ही हम Bina Imli Ke Sambhar Kaise Banega कौन-कौन से होते हैं जानेंगे। हम आपके लिए सांभर बनाने के दो तरीके लेकर आया है जिस्म पहले हम आपको कद्दू का सांभर कैसे बनाते है यह बताएंगे और उसके बाद गाजर का सांभर कैसे बनाते हैSambar Banane Ki Vidhi से हम जानेगे की बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा और सांभर कैसे बनाते है


बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा यह तो ठीक है लेकिन बिना इडली सांभर कैसे बनेगा यह भी हम जानेंगे आज अगर आपको सांभर मुख्य सामग्री में गाजर पसंद है तो हम आपके लिए गाजर का सांभर कैसे बनाते हैं यह बताएंगे और अगर आपको सांभर मुख्य सामग्री में कद्दू पसंद है तब हम आपको कद्दू का सांभर कैसे बनाते हैं यह बताएंगे।


Bina imli ke sambar kaise Banega
Bina Imli Ke Sambar Kaise Banega


आपको आज के इस आर्टिकल बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा मैं नीचे दिए हुए Table Of Content के आधार पर सारी बाते बताई जाएगी ।


TOC ( Sambhar Banane ki Vidhi विषय तालिका )

  1. सांभर के बारे में 
  2. सांभर बनाने की विधि – कद्दू का सांभर 
  3. सांभर बनाने की विधि – गाजर का सांभर 
  4. होटल जैसा सांभर बनाने की विधि 
  5. बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा – Youtube Video से


तो चलिए अब हम Bina imli ke sambar kaise Banega यह जान लेते हैं और हमारे आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं सांभर कैसे बनाते हैं



Bina imli ke sambar kaise Banega – बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा जानते हैं




लोगों द्वारा सांभर कैसे बनाते हैं इसी प्रकार से पूछा जाता है लेकिन इन सभी का उत्तर एक ही रहता है बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा इसलिए आज हम इन सभी तरीकों को भी जान लेते हैं।


  • सांभर बनाने की विधि
  • Sambhar banane ki vidhi
  • Bina imli ke sambar kaise Banega
  • Bina imli ke sambar kaise Banega
  • बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा
  • Sambhar Banane Ki Recipe 
  • सांभर कैसे बनाते हैं
  • होटल जैसा सांभर बनाने की विधि
  • बिना इटली के सांभर कैसे बनेगा
  • इडली सांभर बनाने की विधि


यह सारे प्रश्न पूछे जाते हैं सांभर कैसे बनाते हैं के लिए आज हम इन सभी का उत्तर आपको दे देंगे। 


सांभर साउथ इंडियन लोगों की रेसिपी है जिसे वह इडली डोसा, मेडू बड़ा, सफेद चावल और उत्तपम के साथ खाते हैं।

स्वादिष्ट सांभर की रेसिपी साउथ इंडियन के राज्यों से जैसे कि तमिलनाडु केरल आंध्र प्रदेश तेलंगाना कर्नाटक से निकलकर संपूर्ण भारत में प्रचलित हुई है की वर्तमान समय में आप सांभर और उसके साथ खाए जाने वाले व्यंजन संपूर्ण भारत में जगह जगह बनाए जाते हैं।


क्योंकि सांभर और सांभर के साथ खाए जाने वाले व्यंजन बड़े ही पौष्टिक और स्वादिष्ट होते हैं यह सुबह के नाश्ते के लिए सबसे बेस्ट है इस वजह से यह इतने लोकप्रिय बने।


जैसे की इडली दोसा यह मुख्य द्वार पर सांभर से ही खाया जाता है और इन्हें बनाने के लिए मात्र चावल का आटा लगता है वहीं दूसरी ओर सांभर बनाने के लिए भी हमें जिन चीजों की आवश्यकता होती है वह भी हर घर में कॉमन है।


आसानी से सामान मिल जाने के कारण सांभर और उसके व्यंजन हर घर में हर वीकेंड बनाए भी जाते हैं।


मुख्य तौर पर सांभर इमली से यह बनाई जाती है लेकिन बहुत से लोग होते हैं जिन्हें इमली खाना या तो नहीं पसंद होता या फिर उनकी कोई दवाई चलती रहती है जिसके परहेज हेतु उन्हें इमली नहीं खाना होता है।


इस वजह से सांभर या उसके व्यंजन खाने का मन करता है तब वह सोच में पड़ जाते हैं कि हम बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा इसलिए आज हम आपके लिए बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा के दो तरीके हैं लेकर आए है ।



Sambhar banane ki vidhi का पहला तरीका 



✵ कद्दू का सांबर कैसे बनाते है



Ingredients , सांभर मुख्य सामग्री :–


  1. तुअल डाल ( 1/3 ) कप 
  2. कद्दू ( 1 प्लेट ) मीडियम टुकड़े
  3. प्याज ( 1/2  प्लेट ) मीडियम कटे हुए
  4. एक आलू कटा हुआ
  5. कुकर मीडियम साइज का
  6. कड़ी पत्ता या मीठी नीम
  7. हींग ( गड़ी वाली या ठोस हींग ) ना की पाउडर
  8. दो हरी मिर्ची 
  9. दो देसी टमाटर ( मीडियम साइज मे कटे हुए )
  10. गुनगुना पानी
  11. स्वाद अनुसार नमक 
  12. हल्दी पाउडर


तड़का के लिए सांभर मुख्य सामग्री :–


  1. फ्राइंग पैन मीडियम साइज
  2. कोकोनट ऑयल / वेजीटेबल ऑयल
  3. राई ( 1/2 ) छोटा चम्मच
  4. दो लाल सुखी मिर्ची 
  5. दो स्लाइस प्याज
  6. हींग ठोस वाली
  7. कड़ी पता 
  8. धनिया पाउडर 2 छोटा चम्मच
  9. लाल देघी मिर्च पाउडर 1 छोटा चम्मच
  10. एवेरेस्ट सांभर मसाला 1 छोटा चम्मच


सांभर बनाने की विधि :–


Bina imli ke sambar kaise Banega की पहली विधि – सबसे पहली बिना इमली का सांभर बनाने के लिए या कद्दू का सांभर बनाने के लिए आपको मीडियम साइज के कुकर में तुवर दाल को 4 से 5 बार अच्छे से धोकर डालें।


उसके बाद उसमें कद्दू एक प्लेट मीडियम साइज के टुकड़े पूरे डाल दे, उसके साथ ही प्याज मीडियम टुकड़े वाले आधा प्लेट उसे भी डाल दे और साथ ही में एक बड़ा सा आलू जिसे हमने मीडियम साइज में काटा था उसे भी डाल दें।


कुकर में यह सब सामग्री डालने के बाद आप उसमें कड़ी पत्ता डालें या जिसे हम मीठी नीम भी कहते हैं। अब हम सांभर बनाने के लिए ऐड करेंगे हींग का गड़ा मीडियम साइज का ना कि पाउडर वाली हींग (पाउडर वाली हैंग से सांभर में टेस्ट कम हो जाता है इसलिए हम गाड़ी हींग का यूज़ करते हैं) ।


अब हमें कुकर में ऐड करना है दो हरी मिर्ची बिना कटी हुई, अब मिर्ची ऐड करने के बाद अब हम दो कटे हुए देसी टमाटर डालेंगे (सांभर बनाने के लिए देसी टमाटर का ही इस्तेमाल करना चाहिए हाइब्रिड टमाटर से सांभर में खट्टापन नहीं आता है , अगर आपको सांभर ज्यादा खट्टा पसंद है तब आप 2 के जगह तीन टमाटर भी स्माल कर सकते हैं)। 


देसी टमाटर डालने के बाद अब हम ऐड करेंगे दो कप गुनगुना पानी , स्वाद अनुसार नमक  और हल्दी पाउडर।


कुकर में यह सब सामग्री डालने के बाद आप एक चम्मच की मदद से मिला ले , उसके बाद कुकर को बंद करके तीन सीटी आने तक सांभर को पकने दें। याद रहे सब्जी जितने भी हमारे द्वारा डाले गए हैं वह ज्यादा घुले मत और दाल भी दिखाई देने तक रहनी चाहिए।


बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा और sambhar banane ki vidhi उम्मीद करते हैं की यह पोस्ट आपको पसंद आ रही होगी ।


सांभर को गैस में पकने दें 3 सिटी आने के बाद कुकर उतारने कुकर ठंडा होने के बाद उसे खोलें और चम्मच से उसे मिलाते रहिए। अब आपको चम्मच की मदद से सांभर रेड डाली हुई सब्जियों को मैश करना है , याद रहे पूरा मसल्लाह नहीं है थोड़ा थोड़ा हल्का हल्का ही सब्जियों को मैच करें जिससे कि सांभर में स्वाद बना रहे।


अब हम बिना इमली की सांभर कैसे बनाएं में कद्दू के सांभर में हम अब अपने कुकर में बने हुए सांभर को तड़का लगाएंगे। तड़का लगाने के लिए सबसे पहले हम एक फ्राइंग पन लेंगे उसमें हम कोकोनट ऑयल डालेंगे आप वेजिटेबल ऑयल भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन कोकोनट ऑयल डालने से सांभर का एक अलग ही स्वाद आता है।


कोकोनट ऑयल ऐड फ्राइंग पैन में गर्म हो जाने के बाद अब हम उसमें आधा छोटा चम्मच राई ऐड करेंगे राई के तिड़कने के बाद अब हम दो लाल सुखी मिर्ची को तोड़कर ऐड करेंगे।


अब हमें फ्राइंग पैन में बारिक बारिक स्लाइस में कटे हुए दो प्याज डालने हैं , उसके बाद हम खुशबू और स्वाद के लिए थोड़ा सा ठोस हींग डालेंगे। यह सब फ्राइंग पैन में डालने के बाद अब हम चम्मच की मदद से पैन में चलाते रहेंगे जब तक के प्याज हमारे लाइट ब्राउन कलर के ना हो जाए तब तक चम्मच चलाते ही रहना है।


धीरे धीरे खुशबू आना शुरू हो जाएगा क्योंकि कोकोनट ऑयल और भुने हुए प्याज और हींग का जोरदार खुशबू आता है। हींग के भूल जाने के बाद अब हम थोड़ा और कड़ी पत्ता यूज करेंगे जिससे कि स्वाद में चांद चांद लग जाए।


हमारे बारीक कटे हुए प्याज ओके लाइट ब्राउन हो जाने पर अब हम तड़के के लिए ऐड करेंगे 2 छोटी चम्मच धनिया पाउडर, एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर और एक छोटा चम्मच सांभर मसाला।


यह तीनों मसाला डालने के बाद हमें गैस को लो स्लैम में धीरे धीरे तीनों मसाले को भूंज लेना ,( याद रहे कि हमने जो सूखा मसाला डाला है वह बिल्कुल भी जले ना और मसाला डालने के बाद भी चम्मच चलाते रहे)।


सभी मसालों के बुझा जाने के बाद अब हम पैन में ऐड करेंगे हमारे बॉईल हुई सब्जियां जिसे हमने कुकर में रखा था। बॉयल्ड हुई सब्जियां डालने के बाद अगर आपको फ्राइंग पैन में लग रहा है कि सांभर कम पड़ जाएगा तो आप ऊपर से थोड़ा पानी डाल सकते हैं और पानी डालेंगे अगर आप तब स्वाद अनुसार नमक डालना ना भूले। अब हमें मीडियम फ्लेम में 5 मिनट तक अपने सांभर को पकने देना है। 


अब हमारा कद्दू का सांभर बनकर पूरा तैयार है आप इसे गरमा गरम ही सर्व करें जिससे किस का स्वाद बना रहे। आप इस सांभर को इडली डोसा उपमा अप्पे उत्पाद इन सभी के साथ गरम गरम सर्व कर सकते हैं। और हमारे साथ बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा क्या आर्टिकल में बने रहे।


बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा की पहली विधि यहां समाप्त होती है हम उम्मीद करते हैं कि आपको बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा या सांभर कैसे बनाते हैं यह पता चल गया होगा।


चलिए अब हम अपना दूसरा तरीका जिससे सांभर कैसे बनाते हैं यह आप जान पाए शुरू करते हैं।



Bina Imli Ke Sambhar Kaise Banega , सांभर बनाने की विधि जानते है




✵ गाजर का सांभर कैसे बनाते है 



आवश्यक सांभर मुख्य सामग्री :–


  1. तुअर दाल ( 1 कप )
  2. दो गाजर मीडियम साइज में काटा हुआ
  3. लौकी ( 1 प्लेट ) मीडियम साइज कटा हुआ
  4. गुनगुना पानी
  5. आधा नींबू ( 1/2 ) 
  6. हल्दी पाउडर
  7. मिर्ची पाउडर
  8. स्वाद अनुसार नमक
  9. दो टमाटर ( मीडियम साइज ) कटे हुए
  10. एक मीडियम साइज कुकर


तड़के के लिए सांभर मुख्य सामग्री :–


  1. फ्राइंग पैन 
  2. फली का तेल / वेजीटेबल ऑयल
  3. कड़ी पता / मीठी नीम
  4. राई ( 1/ 2 ) छोटी चम्मच
  5. लाल सुखी मिर्ची ( 3 )
  6. प्याज बारीक कटा हुआ
  7. लहसुन पीसा हुआ
  8. अदरक पीसा हुआ 
  9. छोटा टमाटर ( 1 )
  10. हल्दी पाउडर 
  11. मिर्ची पाउडर 
  12. शकर ( 1/3 ) छोटा चम्मच
  13. एवेरेस्ट सांभर मसाला 


Sambhar Banane Ki Vidhi ( विधि ) :–


गाजर का सांभर बनाने के लिए सबसे पहले तुवर की दाल और सब्जियों को अच्छे से धो लें , उसके बाद कुकर में कटे हुए गाजर और बारीक कटी हुई लौकी।


गाजर और लौकी डालने के बाद अब हम अपने सांभर में ऐड करेंगे एक कटोरी तुवर दाल और दो ग्लास गुनगुना पानी । पानी ऐड करने के बाद अब हम इसमें आधा कटा हुआ नींबू का रस और हल्दी और मिर्ची पाउडर डालेंगे इसके साथ ही स्वाद अनुसार नमक भी हम ऐड करेंगे।


अब हम ऐड करेंगे दो बड़े मीडियम साइज में कटे हुए टमाटर ( हमने कद्दू के सांभर में देखा कि हमने देसी टमाटर इस्तेमाल किया था लेकिन गाजर के सांभर के लिए ऐसा कुछ नहीं आप कोई भी टमाटर इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि हमने खट्टापन के लिए नींबू का रस डाला है )
अब कुकर को बंद करके गैस पर मीडियम आज पर चढ़ा दे और तीन सिटी आते तक इंतजार करें। 


तीन सिटी आने के बाद आप गैस बंद कर दीजिए और कुकर का ठंडा होने का इंतजार कीजिए उसके बाद जब कुकर ठंडा हो जाए तब उसे खोलें और जन्नत की मदद से सब्जियों को मिलाते रहेंगे। 


याद रहे हमारी कटी हुई सब्जियां ज्यादा घुलनी नहीं चाहिए और दाल भी सटीक तरह से पका हुआ होना चाहिए ना की घुली हुई दाल। चम्मच की मदद से थोड़ा-थोड़ा सब्जियों को मैश कर ले।


अब हम अपने गाजर के सांभर को तड़का लगाएंगे जिसके लिए हमें चाहिए एक फ्राइंग पैन मीडियम साइज का , पैन को धीमी आंच पर गर्म होने दे , उसके बाद हम इस्तेमाल करेंगे फली का तेल (अगर आप फली का तेल इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आप वेजिटेबल ऑयल भी यूज कर सकते हैं लेकिन फुल्ली के तेल से गाजर के सांभर मैं अलग ही स्वाद आता है)


तेल गर्म हो जाने के बाद अब हम आधी छोटी चम्मच राई ऐड करेंगे, और थोड़ा सा कड़ी पत्ता डालेंगे और उसके साथ ही 3 लाल सुखी मिर्च को तोड़कर डालेंगे।


यह सब डालने के बाद अब हम पीसा हुआ अदरक और लहसुन डालेंगे इसके बाद बारिक स्लाइस में कटा हुआ प्याज । अब चमच पैन मे चलते रहिए और धीमी आच में प्याज के लाइट ब्राउन कलर का होने तक भुंजते रहिए । 


प्याज के लाइट ब्राउन हो जाने पर उसमें एक छोटा सा टमाटर बारीक कटा हुआ डालें उसके साथ ही आधा का भी आधा छोटा चम्मच शकर और थोड़ा सा हल्दी और स्वादानुसार नमक , और एवरेस्ट सांभर मसाला डालें उसके बाद चम्मच सेल से मिलाते रहिए (याद रहे जितने भी मसाले आपने डालें वाह जले ना )। 


मसालों के घुल जाने के बाद तुरंत उसमें उबली हुई दाल और सब्जियों डाल दें जो हमने कुकर में उबाला था। आप सांभर को 5 से 6 मिनट धीमी आंच पर पकने दें।


तो लीजिए आपका गरमा गर्म गाजर का सांभर बनकर तैयार है ,  इस खाने के बाद आप यह नहीं पता लगा पाएंगे की इसमें इमली डाली है की नहीं । बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा , आप इसे इडली, दोसा , मेदू बड़ा के साथ बड़े मजे से खा सकते है ।


बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा और सांभर बनाने की विधि का दूसरा तरीका समाप्त यह दो तरीकों से आप बिना इमली के प्रयोग की भी आप सांभर बना सकते हैं सिर्फ आपको सांभर मुख्य सामग्री का ध्यान रखना होगा।


होटल जैसा सांभर बनाने की विधि , इडली सांभर बनाने की विधि और सांभर कैसे बनाते है



भारतीय होटलों में जैसा सांभर बनता है वैसा सांभर बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है आप हमारे द्वारा बताए गए कद्दू का सांभर या गाजर का सांभर में से कोई भी बना सकते हैं।


बस आपको उसमें इमली जोड़ने की आवश्यकता है अगर आपका मन करे तो। नहीं तो आप बिना इमली के सांभर कैसे भी बना सकते हैं


सांभर में इमली सांभर के खट्टे मीठे पन के लिए डाले जाती है जिससे सांभर में एक चटपटा अंदाजा जाता है लेकिन हमने आपको बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा मैं सांभर कैसे बनाते हैं यह बताया आप वह दो तरीके इस्तेमाल करके भी सांभर बना सकते हैं ।


हमारे द्वारा बताए हुए सांभर को खाकर आप बिल्कुल भी यह अंदाज अंदाजा नहीं लगा पाएंगे कि यह सांभर घर में बनी है कि होटल से मंगवाई गई है क्योंकि कोई भी यह नहीं बता सकता कि इसमें इमली डली है कि नहीं डाली है ।


सांभर बनाते वक्त यह याद रखें कि हमने सांभर मुख्य सामग्री में हमने जो आपको सामग्री बताइए वह आपके पास उपलब्ध हो और सांभर बनाने की विधि में हमने जो आपको तरीका बताया है उसी तरीके का इस्तेमाल करें और उन्हें सामग्रियों का इस्तेमाल करें। 


अब हम आते हैं अपने अगले प्रश्न पर कि बिना इटली के सांभर कैसे बनेगा यह कोई प्रश्न नहीं है यह बेतुका है क्योंकि सांभर बनाते वक्त इडली का इस्तेमाल होता ही नहीं है सांभर बनाते वक्त जो कुछ भी सांभर मुख्य सामग्री लगती है वह हमने आपको ऊपर अच्छी तरीके से बता दिया है लेकिन हमने वह इडली का जिक्र तक नहीं किया है क्योंकि सांभर इटली का ही नहीं बनता है। बिना इटली के सांभर कैसे बनेगा



–: General FAQ :–


प्रश्न १ : इडली सांभर कैसे बनता है ? 
उतर१: इडली का सांभर लौकी का और गाजर का बनता है , लेकिन आम तौर पर होटलों मे सांभर लौकी का ही बनता है । 


प्रश्न २ : सांभर मुख्य सामग्री ? 
उतर२ : सांभर मुख्य सामग्री है – लौकी / गाजर / कद्दू , तुअर दाल, टमाटर, प्याज , हरी मिर्ची आदि ।


प्रश्न ३ : लौकी का सांभर बनाने की विधि ?
उतर३ : लौकी का सांभर बनाने के लिए तुअर दाल और सभी सब्जियों को लौकी के साथ कटकर कुकर में डाल के उबाल लें , हल्के अप्बल्न के बाद उसे निकाल कर तड़का लगा ले । लौकी का सांभर बनाने के लिए आप ऊपर लौकी और गाजर से सांभर बनाने का तरीका संक्षिप्त में पड़ सकते है।


प्रश्न ४ : बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा ?
उतर४ : बिना इमली के भी सांभर बनता है , इसके लिए आपको सिर्फ और सिर्फ इमली के जगह ज्यादा सब्जियों का प्रयोग करना पड़ेगा , और टेस्ट भी जोरदार रहेगा ।


प्रश्न ५ : होटल जैसा सांभर बनाने की विधि ?
उतर५ : होटल जैसा सांभर घर मे बनाने के लिए आपको सिर्फ और सिर्फ हमारे बताए हुए तरीको से सांभर बनाना है , उसके बाद आप भी नही पता लगा पाएंगे की सांभर घर मे बना है की होटल से मगवाया गया है।



Sambhar Banane ki Recipe , बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा – Youtube Video से 



Bina imli ke sambar kaise Banega या Sambhar banane ki vidhi अब हम यूट्यूब से भी जान लेते हैं सांभर कैसे बनाते हैं। जिमसे आपके लिए NeetusHomeKitchen इस Youtube Channel का विडियो लेकर आये है निचे देख सकते है 👇👀👇





आप यह वीडियो देख कर भी सांभर बनाने की विधि और सांभर मुख्य सामग्री जान सकते हैं और बिना एमिली के सांभर कैसे बनेगा आप घर में ही बना सकते हैं।



सांभर कैसे बनाते है निष्कर्ष :–



आज का आर्टिकल जिसमें हमने Bina Imli Ke Sambhar Kaise Banega  मैं हमने सांभर बनाने के दो तरीके देखे इसके अलावा सांभर मुख्य सामग्री के बारे में भी जाना और बिना इडली के सांभर कैसे बनेगा या बनता है प्रश्न का भी उत्तर दिया। यह सब के अलावा सांभर बनाने की विधि और बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा यह हमने यूट्यूब वीडियो के माध्यम से भी जाना ।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Sticky Ads Code Pease Here