1 Million कितना होता है -1 मिलियन भारतीय रुपए में कितना होता है जानेंगे स्पष्ट उतर

1 Million कितना होता है – 1 मिलियन इन रुपए 



आज हम अपने आर्टिकल 1 मिलियन कितना होता है , 1 Million In Rupees In Hindi के बारे मे है । अगर आप भी जानना चाहते है की मिलियन हिंदी मीनिंग तब इस आर्टिकल में आपको सब पता चल जायेगा ।


दोस्तो आप जानते ही है की आज पैसों के बिना आज क्या ही संभव है, हर कार्य करने के लिए पैसे लगते हैं। जब भी हम पैसों की बात करते हैं तब पैसों का मतलब होता है – " मुद्रा ", यह तो हम सब जानते है की भारत की मुद्रा रुपए है। , यानी की हम भारत देश मैं कुछ भी खरीदते है तो वह रूपयों मे ही आता है जैसे की 100₹ , 1000₹ , 100000₹ आदि मे ही लेते है।


1 मिलियन कितना होता है
1 मिलियन कितना होता है


1 Million एक मिलियन kitna hota hai :- अगर हम इस प्रश्न को गणित के आधार पर देखे तो गणित की सबसे महत्वपूर्ण संख्या होती हैं 0 (जीरो)। हम सामान्य वर्ग मे जीरो 0 का मतलब हम कुछ नही समझते । अगर हम जीरो 0 को 1 एक के पहले लगाए तब उसका अर्थ कुछ नही रहता और अगर हम उसी जीरो 0 को 1 एक के बाद लगाए तब उसकी कीमत या वैल्यू बढ़ जाती है और बन जाता है 10 दस। ( एक मिलियन कितने होते है


1 Million In Rupees In Hindi - एक मिलियन डॉलर मे कितने रुपए होते है 



अंग्रेजी भाषा के ऐसे ही कुछ शब्द होते हैं जो हमारे जीरो 0 महत्त्व को बताते हैं। आज हम आप एक जनरल नॉलेज की बात बताते है – क्या आप सबको यह मालूम है की जीरो का आविष्कार किसने किया है = जीरो 0 का आविष्कार भारतीय वैज्ञानिक ब्रह्मगुप्त' द्वारा किया गया था। ब्रह्मगुप्त द्वारा 628 ईसवी में जीरो या शून्य के सिद्धान्तों को पेश किया था


अंग्रेजी भाषा में Million, Trillion, Killion, Billion, आदि . क्या आपको भी इनके मतलब जानने है ? अगर नही तब हम आपको आज यही विषय से संबंधित सभी जानकारी देगे। 1 Million kitna hota hai, 1 Million In Rupees In Hindi यह भी आपको विस्तार मे और स्पष्ट और सरल शब्दों में बताएंगे।


संपूर्ण विश्व मे टोटल 195 ( १९५ ) देश है, और सब देशों की राष्ट्र मुद्रा अलग अलग है और उन देशों मे उन देशों मे व्यापार भी उनके हो राष्ट्र मुद्रा मे ही होता है। लेकिन अगर हम बात कर ग्लोबली ( globally ) सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होने वाली मुद्रा या currency कौन सी है । तब इसका जवाब है, American dollar ( $ USD ) US Dollar$।


विश्व भर व्यापार इसी मुद्रा के आधार पर किया जाता है। किसी भी देश की इकोनॉमी (economy) , GDP Growth , किसी भी कंपनी का net worth या कुल आय , अमेरिकन डॉलर मे ही होती है। 


भारतीय रुपए की तुलना में अमेरिकन डॉलर की वैल्यू (value) बहुत ज्यादा है। इस आर्टिकल में आगे हम जानेंगे कि एक मिलियन डॉलर में कितने रुपए होते हैं। डॉलर की मार्केट वैल्यू और नॉर्मल या न्यूनतम वैल्यू कितनी है, और मुद्राओं से संबंधित सभी जानकारी विस्तार मैं ।


अगर आपको भी मुद्राओं से सभी जानकारी संदर्भ मे प्राप्त करनी है तब आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े । हमने आप के लिए सारी जानकारी विश्लेषण करके आपके लिए लाए है। तो चलिए अब हम जानते है की आखिर 1 million कितना होता हैं


1 मिलियन डॉलर मे कितने रुपए होते है - 1 Million Dollars In Rupees In Hindi



एक मिलियन ( Million ) डॉलर में रुपए में कितने होते हैं?

अगर सरल और सीधे शब्दों मे जानना चाहे की 1 एक मिलियन डॉलर भारतीय मुद्रा रुपए मे कितना होता है , तो इसका उतर है – 7 करोड़ 47 लाख 9 हज़ार रुपए ( 7,47,09,000 ₹ ) के करीब होते हैं । यह वैल्यू या यह कीमत हर देश मे अलग अलग होता है।


वह उस देश की मुद्रा पर निर्भर करता है, की उस देश की मुद्रा 1 dollar के करीब कितनी ली गई है, क्योंकि प्वाइंट point (.) के बाद नंबर बदलने से वैल्यू बदल जाती है।


इंडियन न्यूमेरिकल सिस्ट ( Indian numerical system ) मे हम thousand( थाउसैंड ), ten thousand ( टेन थाउसेंड ) और उसके बाद lakh ( लाख ) , ten lakh ( टेन लाख ) होता है, और International numeric system ( इंटरनेशनल न्यूमेरिकल सिस्टम ) में unit ,tens ( टेंस ) , hundred ( हंड्रेड ), thousand ( थाउसैंड ) , ten thousand ( टेन थाउसेंड ) और उसके बाद hundred thousand ( हंड्रेड थाउसंड ) और million ( मिलियन )होता है।


अगर हम इन सबका हिसाब से लगाना चाहे तब एक मिलियन डॉलर में 10 दस लाख रुपए होते है, और 10 million दस मिलियन बराबर होते है एक करोड़। अगर इसी तरह 1$ एक डॉलर कितना रूपर होता है यह अगर मालूम है तब हम उसी से एक करोड़ डॉलर INR इंडियन रुपए मे उसी तरह निकल सकते है।


रोज डॉलर की कीमत इंडियन बाजारों में बढ़ते घटते रहती है । यह सब सेंसेक्स ( sensex ) , निफ्टी ( nifty) , के आधार पर दिया जाता है। इस प्रकार अगर हम नवंबर 2021 का एवरेज ( average ) निकले तो यह 74.7125 बैठता है । चलिए आइए हम आपको गणिती भाषा में यह सब समझते है , ताकि आपको और आसानी से समझ आ जाए।


जैसे कि हमने आपको यह बताया कि एक करोड़ मतलब दस मिलियन होते है ।


1,00,00,000 million × 74.7125 ( डॉलर की एवरेज कीमत ) = 74,71,25,000 ।


10 मिलीयन अमेरिकन डॉलर , भारतीय मुद्रा मे 74 करोड़ 71 लाख 25 हजार के करीब होता है । फिर बात वही आती है कि $1 की वैल्यू थोड़ा भी अलग लेने पर पूरी कीमत बदल जाती है।


यह पूरे हिसाब को और सरल भाषा में समझाने के लिए चलिए हम आपको कुछ और उदाहरण से समझाते हैं जैसे कि आपने सोशल मीडिया अकाउंट में यह देखा होगा कि कई यूट्यूब पर है जिनके इंस्टाग्राम में फॉलोअर्स मिलियंस मे है ।


अगर किसी नामचीन यूट्यूब के इंस्टाग्रा मे 1M फॉलोअर है तो उसके भारतीय संख्या में दस लाख , अगर 2M = बीस लाख , 3M = तीस लाख और अगर 20M = दो करोड़ , 30M = तीन करोड होता है। 
 

अर्थात 1M का मतलब 10 लाख भारतीय रुपए । अपने अपने जीवन में एक ना एक बार यह जरूर सुना होगा कि लोग बोलते हैं कि वह व्यक्ति मिलियनेयर ( Millinor ) बन गया है , इसका मतलब यह होता है कि उसके पास 10 लाख रुपयों से अधिक की संपत्ति है ।


1 मिलियन Million कितने बिलियन Billion के बराबर है।


अक्सर हम सोशल मीडिया पर यह देखते रहते हैं कि किसी सेलिब्रिटी या यूट्यूब पर या किसी नेता एक प्रसिद्ध व्यक्ति के 1 मिलीयन फॉलोअर्स या उससे अधिक रहते हैं। 


लेकिन यही अगर एक मिलियन की जगह 1 बिलियन हो जाए तो वह भारतीय अंकों में या संख्याओं में किस प्रकार होगा चलिए हम आपको बताते हैं।

  • 1 मिलियन = भारतीय रुपयों में 1000000 रुपए (दसलाख ) 

  • 10 मिलियन = भारतीय रुपयों में 10000000 रुपए (एक करोड़ )
                          
  • 100 मिलियन = भारतीय रुपयों मे 100000000  रुपए  (दस करोड़ )

  • 1000 मिलियन = भारतीय रुपयों में 1000000000 रुपए ( सौ करोड़ )

  • 1000 Million = 1 Billion 

  • 10000 Million = 10 Billion

अगर हम एक मिलियन को भारतीय संख्या में 10 लाख के करीब होता है और यही अगर हम एक बिलियन को भारतीय संख्याओं में देखे तो वह होता है 100 करोड़ 


एक मिलियन डॉलर 1M को अगर हम भारतीय रुपए में बदलते हैं तो यह तक़रीबन 10 लाख रुपए के आसपास आता हैं । अगर हम 1 Billion ( बिलियन ) को भारतीय रूपए में बदलते हैं तो इसका उत्तर 100 करोड़ के आसपास आता हैं. 


1 Million In Rupees In Hindi By Youtube 

 
चलिए अब हम यह भी जान लेती की 1 मिलियन कितना होता है इस पर यूट्यूब क्या कहता है। Youtube से हम Study And Tech की वीडियो के आधार पर आपको बताएंगे।




इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप स्टडी एंड टेक की वीडियो जाकर देख सकते है । इन्होंने भी 3D पेंटिंग के आदर से समझाया है की 1 मिलियन डॉलर भारतीय रुपयों में कितना होता है , चलिए अब हम अपने आर्टिकल मे आगे बढ़ते है।


1 मिलियन इन लाख ( Lakhs ) , 1 मिलियन मे कितने लाख होते है 


एक मिलियन जो एक बड़ी संख्या है अगर बात करें कि यह लाखों में कितना बैठता है तो इसका उत्तर है 1000000 दस लाख। यही अगर हम बोलचाल की भाषा में दस लाख कह देते हैं तो लोगों के विचारों के अनुसार लोग इससे बड़ा नहीं मानते और यही एक मिलियन को काफी बड़ा मानते हैं लेकिन दोनों एक ही ही है।

1 मिलियन बराबर कितना होता है - 1Million Kitna Hota Hai , एक मिलियन कितना होता है


चलिए अब हम यह जान लेते कि एक मिलियन अलग-अलग देशों के मुद्राओं के हिसाब से कितना होता है।

  • 1 मिलियन = 10,00,000 भारतीय मुद्रा में
  • 1 मिलियन = 2130194.500 पाकिस्तानी मुद्रा मे
  • 1 मिलियन = 1143741.790 बंगलादेशी मुद्रा मे

यह कुछ देशों की मुद्राओं के आधार पर हमने आपको एक मिलियन का मतलब समझाया है। यह देश सारे के सारे भारत के पड़ोसी है , लेकिन फिर भी एक मिलियन की वैल्यू हर देश में अलग-अलग है।


अब हम आपको खेल जगत के आधार पर आप को समझाते हैं।


विश्व के सबसे प्रसिद्ध और एक महान फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के इंस्टाग्राम में 372 फॉलोअर है , इसे अगर भारतीय अंकों मे बदले तो यह होता है 37,20,00,000 ( सैंतीस करोड़ बीस लाख ) . वे इंस्टाग्राम मे सबसे ज्यादा फॉलोअर वाला व्यक्ति है, और उनके फॉलोअर दिन – ब – दिन बढ़ते ही जा रहे है। 


अगर हम बात कर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के इंस्टाग्राम पर कितने फॉलोअर है तो उसका जवाब है 171M . अगर इसे भारतीय संख्या मे यह होता है 17,10,00,000 ( सत्रह करोड़ दस लाख


अमेरिकन डॉलर $ ( American Dollar ) $ USD के अलावा दूसरे डॉलर 


बहुत से भारतीय जब भी डॉलर की बात करते है किसी से डॉलर की बात सुनते है तब उनका मतलब normally American dollar से ही होता है , लेकिन इस पृत्व मे अमेरिकन डॉलर इकलौता नही है उसके अलावा भी और अन्य डॉलर है । जिसके बारे मे हम आज आपको बताएंगे।


अमेरिका के अलावा और अन्य देशों में भी डॉलर चलता है। लेकिन उनका सिर्फ नाम डॉलर है , वह अमेरिकन डॉलर से बिलकुल अलग है। 


Canada ( कनाडा ) , Australia ( ऑस्ट्रेलिया ) , New Zealand ( न्यू जीलैंड ) , Hong Kong ( हॉन्ग कॉन्ग ) , Singapore ( सिंगापुर ) आदि देशों मे भी डॉलर चलता है।
चलिए अब हम इन सभी डॉलर के बारे मे विस्तार में जानते है :–

  • Australian dollar :–

एक Australian dollar ( ऑस्ट्रेलियन डॉलर ) की वैल्यू वर्तमान भारतीय रुपयों में 53.26 रुपए है  ( यह बढ़ते घटते रहती है )। अगर हम यह जानना चाहे की ऑस्ट्रेलियन डॉलर का एक मिलियन भारतीय रुपयों मे कितना होता है । 


53.26 X 1000000 = 5,32,60,000 


यानी कि 1 मिलियन ऑस्ट्रेलियन डॉलर की कीमत रुपए में 5 करोड़ 32 लाख 60 हजार के करीब है। किसी भी डॉलर या किसी भी मुद्रा की वैल्यू किसी भी मार्केट मे एक समान नहीं रहती यह मार्केट के अनुसार बढ़ते घटते रहती है। 

  • Canadian dollar :– 

Candian dollar की वैल्यू अमेरिकन डॉलर से कम ही होती है । अगर आप गूगल पर सर्च करते है की कैनेडियन डॉलर इन inr तब आपको उसकी वैल्यू भारतीय मुद्राओं मे 58.44 है। कैनेडियन डॉलर को c$ से प्रदर्शित किया जाता है। 


58.44 x 1000000 = 58440000 ₹


यानी कि 1 मिलियन कनाडियन डॉलर की वैल्यू भारतीय मुद्रा में 5 करोड़ 84 लाख 40 हजार के करीब की है।


New Zealand dollar :–


New Zealand dollar की कीमत भारतीय रुपयों में 51.09 रुपए है। इसे भी ऊपर किए हुए तरीके से ही इसकी भी 1 मिलियन डॉलर मे कितने रुपए होते हैं निकालेगे । 


51.09 × 1000000 = 51090000 ₹ .


एक मिलियन न्यूजीलैंड डॉलर की कीमत 5 करोड़ 10 लाख 90 हजार रूपए है।


Conclusion :–


इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि ( 1M $ इन INR ) एक मिलियन डॉलर कितने रुपए होते हैं?
एक मिलियन अमेरिकन डॉलर भारतीय रुपयों मे 7 करोड़ पचास लाख होते हैडॉलर $ यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका के अलावा और भी अन्य देशों की करेंसी है।


हमने आपको इस आर्टिकल में उन सारे देशों की करेंसी एक मिलियन डॉलर की वैल्यू भारत में कितनी होती है और 1 Million In Rupees In Hindi.


हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पढ़कर एक मिलियन डॉलर में कितना रुपए होता है इसके बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया अपने दोस्तों एवं परिवारजनों के साथ इसे अवश्य शेयर करें और उनको भी बताएं कि एक मिलियन डॉलर भारतीय रुपयों में कितना होता है

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. The display is excellent and none of the the} graphics and animation high quality is misplaced on the smaller display. Additionally, they have a fantastic 토토사이트 buyer help team who are available 24/7 via e-mail, live chat and cellphone. Fruit Party 2 is one other Pragmatic Play slot engine that comes with 7×7 cluster pays mechanics.

    जवाब देंहटाएं

Sticky Ads Code Pease Here