मेरी उम्र क्या है? | Meri Umar Kya Hai ? | सही उम्र पता करने का Best तरीका!

मेरी उम्र क्या है? | Meri Umar Kya Hai ? | सही उम्र पता करने का Best तरीका!



मेरी उम्र क्या है यह लोगों द्वारा गूगल पर सर्च किया जाने वाला एक आम प्रश्न है। मेरी उम्र कितनी है यह प्रश्न का उत्तर लोग जानने के लिए हमेशा इच्छुक रहते हैं। इसलिए हम आपके लिए आज इन्हीं प्रश्नों के खोजबीन करके सटीक जवाब लेकर आए है ( Meri Umar Kya Hai ), google meri umar kitni hai

Meri Umar kya hai
Meri Umar kya hai

जब से गूगल में अपना नया फीचर वॉइस सर्च लाया है तब से लोग गूगल में या गूगल असिस्टेंट से तरह-तरह के प्रश्न पूछते रहते हैं जैसे कि मेरी उम्र क्या है, गूगल मेरी शादी होगी कि नहीं, क्या आपकी शादी हो चुकी है , गूगल मेरा बर्थडे कब है।

आप भी उनमें से हो सकते हैं जिन्होंने गूगल पर सर्च किया होगी गूगल मेरी उम्र कितनी है लेकिन इसके परिणाम स्वरूप गूगल आपको आपका जन्म तारीख लिया आप कितने साल के हैं या आपकी सटीक उम्र नहीं बताता, क्योंकि गूगल या गूगल असिस्टेंट आपका बर्थ डेट या जन्म तारीख नहीं जानता।

अगर आपको भी आप अपनी उम्र गूगल से जाननी है या ऑनलाइन निकालना है तब आज हम आपको यह पोस्ट में आपके इस प्रश्न से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराएंगे और आपको बताएंगे कि आपकी या मेरी उम्र कितनी है2021 मे मेरी उम्र क्या है , 2022 में मेरी उम्र क्या है।

मेरी उम्र क्या है? - 2022 में मेरी उम्र कितनी है, Meri Umar Kya hai? हमसे जाने


मेरी उम्र क्या है इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए अनेक तरीके उपलब्ध है अगर आपको आपकी उम्र जाननी है इसके लिए हम आपको उन्हीं में से कुछ तरीके बताएंगे।

गूगल मेरी उम्र कितनी है में सबसे पहला तरीका है हिंदी एज केलकुलेटर ( Hindi Age Calculator ) जिसकी सहायता से आप आसानी से पता कर सकते हैं कि आप की वर्तमान में उम्र कितनी है यह भविष्य में उम्र कितनी रहेगी भूत में आपकी उम्र कितनी थी।


हिंदी एज केलकुलेटर

हिंदी एज केलकुलेटर टूल आपको आपके वर्तमान भूत अथवा भविष्य मैं आपकी उम्र कितनी होगी सटीक जानकारी आपको देता है यह। एज कैलकुलेटर को इस्तेमाल करने का तरीका जानते हैं।


  • पहले आप को हमारे द्वारा दिए हुए लिंक को ओपन करना पड़ेगा।
  • उसके बाद आप केलकुलेटर की साइट पर पहुंच जाएंगे।
  • हमने अपने साइड में आपको दो ऑप्शन दिए हैं एक में आपको पहले अपना जन्म तारीख Date Of Birth DOB डालना पड़ेगा , और दूसरे में आपको उस दिन का तारीख डालना पड़ेगा जिस दिन आप अपनी उम्र देखना चाहते हैं।
  • डेट ऑफ बर्थ DOB डालते समय आपको पहले माह ( month ) , उसके बाद तारीख ( Date ) , और आखिरी में साल ( Year ) बताना है।
  • जिस तारीख को आप अपना DOB देख रहे हैं या देखना चाहते हैं तो उसके लिए दूसरे ऑप्शन में आपको पहले अपना माह ( month ) , उसके बाद तारीख ( Date ) , और आखिरी में साल ( Year ) लिखना है।
  • उसके बाद नीचे हरे कलर के कैलकुलेट को दबाना है।

कैलकुलेट को दबाने के बाद आपको अपनी सटीक उम्र आप को पैदा हुए कितने दिन कितने सप्ताह कितने घंटे और कितने सेकंड हुए हैं यह सब आपको पता चल जाएगा।


हम आपको उदाहरण से समझाते हैं। जैसे कि मेरा जन्म तारीख है 11 / 01 / 2003 , अगर मुझे वर्तमान में अपनी उम्र जाननी है तब मैं एक केलकुलेटर के आधार पर अपनी उम्र प्राप्त करूंगा। मुझे अपनी उम्र 1 जनवरी 2022 के दिन कितनी होगी पता लगानी है ।

मैंने ऊपर बताए हुए तरीके से मैंने अपना एक कैलकुलेट किया।


मेरी उम्र क्या है
मेरी उम्र क्या है

हमारे इस आगे कैलकुलेटर टूल के माध्यम से आपको अपनी एज आयु कैलकुलेट करना बहुत ही आसान है ।

अधिकांश लोगो के द्वारा आयु की गणना के लिए हिंदी एज केलकुलेटर का प्रयोग किया जाता है। इस आगे कैलकुलेटर का इस्तेमाल विभिन्न देशों के लोगो द्वारा किया जाता है जैसे की भारत, श्रीलंका, बांग्लादेश ,नेपाल, पाकिस्तान, अमेरिका आदि। 

ब्राह्मण के नियम के अनुसार, व्यक्ति की आयु उसके जन्म तिथि से हर साल एक – एक बढ़ते जाति है और इसी प्रकार से गुगल मेरी उमर कितनी है हम पता कर सकते है 


मेरी उम्र क्या है पता करने के अन्य तरीके | Other Ways To Find Out – What Is My Age


हमने आपको ऊपर में हिंदी एज कैलकुलेटर के माध्यम से आप अपनी उम्र कैसे पता करें यह बताया अब मेरी उम्र क्या है या मेरी उम्र कितनी है इसका उम्र पता करने के लिए अब हम दूसरे तरीके का प्रयोग करते हैं।  दूसरा गूगल असिस्टेंट ( Google Assistant ) से भी आप अपनी उम्र जान सकते है।

Google Assistant मेरी उम्र कितनी है


Ok Google meri umar kya hai या गूगल मेरी उमर कितनी है । अपना उमर पता कर चांद सेकंड मे । इसके लिए आपको पहले गूगल असिस्टेंट खोलना पड़ेगा लेकिन आपके पास स्मार्ट फोन या ऐसा डिवाइस होना चाहिए जिसमें गूगल असिस्टेंट एनेबल हो। 

आजकल के अधिकतर फोन गूगल असिस्टेंट के साथ आते है और पुराने फोन मे कंपनी अपडेट के बाद उस फीचर को ला रही है । अगर आपके फोन मे इसके बाद भी गूगल असिस्टेंट नही है तब आप प्ले स्टोर से उसे डाउनलोड कर सकते है ।


आपको अपनी आयु जानने के लिए गूगल असिस्टेंट मे जाकर mic 🎤 के आइकन को ऑन करना पड़ेगा और बोलना पड़ेगा की मेरी उमर क्या है । तब गूगल असिस्टेंट आपको आपके दिए हुए जीमेल ईमेल आईडी के आधार पर आपकी उम्र तुरंत बता देगा। जैसे कि आपने अगर अपने जीमेल में अपना डेट ऑफ बर्थ डाल कर रखा है तब गूगल असिस्टेंट उसी के आधार पर आपको आपकी उम्र बता देगा।


Meri Umar kitni hai
Meri Umar kitni hai

Google Assistant आपको आपकी उम्र बताएगा लेकिन वह सिर्फ आपको साल के आधार पर ही बता पाएगा अगर आपको आप कितने साल के हैं कितने दिन के हैं और कितने महीने कितने सेकेंड के हैं यह सब जानना है तो आप हमारे पहले तरीके के आधार पर पता कर सकते हैं।


गूगल के द्वारा गूगल असिस्टेंट नए नए फीचर्स जोड़े गए हैं जिसकी मदद से वह आपका उम्र या आपके कोई भी प्रश्न का उत्तर आपको मुखाग्नि बता सकता है। जब यह अपडेट नहीं हुआ था उससे पहले अगर आप गूगल से पूछते कि मेरी उम्र क्या है तब गूगल कुछ विचित्र विचित्र प्रकार के आंसर देता था जैसे कि आपको अपनी उम्र जितनी माननी है उतनी मान लीजिए हमारे लिए तो आप स्पेशल है और आपका जन्मदिन हम हर रोज मनाते हैं। 


यह कोई लॉजिकल आंसर नहीं हुआ इस वजह से यूज़र या आम लोग कौन का उत्तर नहीं मिल पाता था इस वजह से गूगल ने आपकी जीमेल आईडी के सहायता से आपकी उम्र पता लगाने शुरू किया। अरे ऐसे ही गूगल असिस्टेंट का नया फीचर ऐड कर दिया जिससे आप गूगल असिस्टेंट से पूछ कर ही अपनी आयु पता कर सकते हैं।


लेकिन ध्यान रहे आपको गूगल असिस्टेंट वही उम्र बताएगा जो आपके जीमेल आईडी में होगा। अगर जीमेल आईडी में आपका जन्म तारीख सही नहीं है और आपको गूगल असिस्टेंट आपका सही कुमरे नहीं बता रहा है तब आप हमारे पहले तरीके का प्रयोग करके अपना आयु पता कर सकते हैं। ( मेरी उम्र कितनी है

आधार कार्ड से जाने अपनी उम्र, Adhar Card 

आधार कार्ड देख कर भी आप अपनी उम्र का पता लगा सकते हैं। जैसे कि भारत सरकार द्वारा हर भारतीय नागरिक का एक पर्सनल आधार कार्ड जारी किया गया है जिस्म उस व्यक्ति से संबंधित उसका नाम उसका पता उसका जन्म तारीख और उसका आधार नंबर दीया रहता है जिसकी मदद से आप उस व्यक्ति की उम्र पता कर सकते हैं।


मेरी उम्र कितनी है
मेरी उम्र कितनी है

किसी भी व्यक्ति की आयु पता करने का आधार कार्ड से यह भी बढ़िया तरीका है। क्योंकि हमारे द्वारा बताए हुए तरीके ऐसे की ईमेल आईडी या गूगल असिस्टेंट से जब आप अपनी उम्र पूछते हैं तो वह आपके ईमेल आईडी के आधार पर ही आपको बताता है लेकिन लोग अक्सर अपनी ईमेल आईडी जीमेल आईडी बनाते वक्त अपना जन्म तारीख बढ़ाकर या घटाकर डालते हैं जिससे गूगल असिस्टेंट उनका सही उम्र नहीं बता पाता। मेरी उम्र क्या है


लेकिन आधार कार्ड के साथ ऐसा नहीं है आधार कार्ड बनाते वक्त हर व्यक्ति को अपने सभी ओरिजिनल डॉक्यूमेंट और सही सही जन्म तारीख एवं उससे संबंधित जानकारियां देनी पड़ती है इस वजह से आप आधार कार्ड देख कर किसी भी व्यक्ति की एकदम सटीक उम्र पता लगा सकते हैं।

अगर आपको भी अपने आधार कार्ड से अपनी जन्म तारीख जानना है तब आपको अपने आधार कार्ड में अपनी जन्मतिथि देखकर उसके सन या ईयर में से वास्तविक या वर्तमान वर्ष को घटा दो जितना बचेगा उतनी आपकी उम्र है। हम आपको उद्धरण से समझते है ।


जैसे कि मैं मेरे आधार कार्ड पर मेरी जन्म तारीख 11 / 01 / 2003 लिखी हुई है । अगर मेरे को इस जन्म तिथि के अनुसार अपना आयु जानना है तब मैं जन्म तारीख के साल को वर्तमान के साल से घटा दूंगा  ( 2021 – 2003 = 18 वर्ष ) , ( 2022  – 2003 = 19 वर्ष ) । इस प्रकार से आप आधार कार्ड से अपनी आयु ज्ञात कर सकते हैं। Meri Umar kitni hai


यह तो हो गया ऊपर ऊपर से आपकी उम्र क्या है अगर आपको एकदम सटीक जानकारी चाहिए तब आप अपने आधार कार्ड से अपनी जन्मतिथि को हमारे एज केलकुलेटर में डालकर अपना आयु पता कर सकते हैं।


बर्थ सर्टिफिकेट देखकर अपनी आयु पता करें ( Birth Certificate )

यदि आपके पास आधार कार्ड है तो आपके पास जन्म प्रमाण पत्र भी अवश्य होगा अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तब भी शायद आपके पास आपका जन्म प्रमाण पत्र होगा। आप अपने जन्म प्रमाण पत्र से भी अपनी आयु पता लगा सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र सरकार द्वारा आप जन तारीख और समय का एक वैलिड रिकॉर्ड valid record होता है । जो आपके, सरकार के और जिस अस्पताल में आप ने जन्म लिया था तीनो के पास मौजूद रहता है।

google meri umar kitni hai
google meri umar kitni hai

अगर आपने अभी तक अपना जन्म प्रमाण पत्र नहीं बनाया है या किसी भी भूल चूक से आपके माता पिता ने आपका जन्म प्रमाण पत्र नहीं बनवाया है तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अवश्य जाकर अपना जन्म प्रमाण पत्र जिस अस्पताल में आप ने जन्म लिया वहां से जाकर उसे ले सकते हैं।


यह इतना मूल्यवान है क्योंकि इसी के आधार पर आपका आधार कार्ड ,स्कूल या कॉलेज में एडमिशन, ड्राइविंग लाइसेंस यह सरकार से जुड़ी अन्य किसी भी चीज के लिए इसकी आवश्यकता पड़ती ही है। इसलिए अगर आपके पास आपका जन्म प्रमाण पत्र नहीं है ताप इसे अवश्य बनवाएं। मेरी उम्र क्या है 


मेरी उम्र क्या है जाने Easy Ways , Meri Umar kitni hai जानते हैं


चलिए अब हम यह जानते हैं कि आप जन्म प्रमाण पत्र से अपनी आयु कैसे पता कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने जन्म प्रमाण पत्र में अपनी जन्मतिथि को देखना है और जिस वर्ष में आप पैदा हुए थे उससे जिस वर्ष मैं आपकी आयु कितनी होगी। मेरी उम्र कितनी है

अब ज्ञात करना चाहते हैं उन दोनों को घटा दीजिए इस प्रकार से आप अपनी आयु प्राप्त कर पाएंगे। उदाहरण से समझते हैं , मेरे जन्म प्रमाण पत्र में मेरी जन्म तिथि लिखी है 11 / 01 / 2003 अगर मुझे इसके आधार पर अपनी आयु ज्ञात करनी है तब मुझे वर्तमान वर्ष या जिस वर्ष में मैं अपनी आयु ज्ञात करना चाहता हूं उस वर्ष से घटानी पड़ेगी।   ( 2021 – 2003 = 18 वर्ष ) , ( 2022  – 2003 = 19 वर्ष ) , ( 2015 जेड 2003 = 12 वर्ष ) , ( 2030 – 2003 = 27 वर्ष ) ।

हमारे द्वारा आपको बताए हुए तरीकों में से हर किसी में भूल चूक की गुंजाइश है। और जितनी भी गुंजाइश है वह हमारे द्वारा नहीं वह आपके गलत इंफॉर्मेशन के बदौलत है। जैसे कि अगर आपने अपने ईमेल आईडी में अपनी जन्मतिथि सही नहीं डाली होगी तो गूगल असिस्टेंट आप को आप की सही उम्र नहीं बता पाएगा।


वैसे ही अगर आपने आधार कार्ड में सही उम्र नहीं ली होगी या अपने अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया होगा तब भी आप अपनी सटीक उम्र नहीं जान पाएंगे। लेकिन जन्म प्रमाण पत्र से आप अपनी सटीक उम्र प्राप्त कर पाएंगे। Meri Umar kya hai

क्योंकि जन्म प्रमाण पत्र में सरकार द्वारा आपकी सटीक जन्म तिथि एवं जन्म समय बताया गया होता है।


Document से पता लगाए अपनी उम्र ( Educational Documents )


ग्रामीण इलाके में सरकार की लापरवाही या ग्रामीण लोगों की लापरवाही की वजह से ही कई यों का जन्म प्रमाण पत्र नहीं होता है इस वजह से किसी को भी नहीं पता होता कि उस व्यक्ति की आयु कितनी उसका जन्म तिथि क्या है।

इस परिस्थिति में वह व्यक्ति और उसके सगे संबंधी सब उसकी जन्मतिथि उसके एजुकेशनल डॉक्यूमेंट के आधार पर मनाते हैं।


गूगल मेरी उम्र कितनी है
गूगल मेरी उम्र कितनी है

जैसे कि किसी बच्चे का उसके माता पिता ने बचपन में उसका जन्म प्रमाण पत्र नहीं बनवाया थोड़ा बड़ा होने के बाद वह वह बच्चा स्कूल में दाखिला लिया जिसमें स्कूल स्टाफ द्वारा उसका जन्म तारीख पूछा गया लेकिन, उसके पास जन्म प्रमाण पत्र ना होने की वजह से स्कूल स्टाफ ने उसके माता-पिता की सहमति से अंदाजे से उसका जन्म तारीख डाल दिया जिससे कि उस बच्चे के बुढ़ापे तक या मरते दम तक उसका जन्म तारीख स्कूल स्टाफ द्वारा बनाया हुआ ही बन जाता है।


इस स्थिति में आप उस बच्चे की आयु कैसे पता कर सकते हैं इसके लिए आपको उसके स्कूल के मार्कशीट से उसकी जन्मतिथि पता करनी है और उसे ऊपर हमारे द्वारा बताए हुए तरीके में लागू कर रहा है जिससे कि आप उसकी आई प्राप्त कर सकते हैं। मेरी उम्र क्या है


जन्मतिथि के आधार पर उम्र जाने , DOB Date Of Birth ( दीन साल और महीना )


यदि आपको किसी व्यक्ति की आयु जननी है और आपको उसका डेट ऑफ बर्थ या DOB पता है तब आप उसकी उम्र आसानी से निकाल सकते हैं। उस व्यक्ति की आयु पता करने के लिए नीचे के स्टेप्स का पालन करे: 

  • सबसे पहले आप उस व्यक्ति की जन्म तारीख को महीने दिन और साल के आधार पर जमाए
  • उसके बाद आपको हमारे सबसे पहले तरीके एज केलकुलेटर में उसकी जन्म तारीख डालनी होगी
  • उसके बाद आपको जिस दिन यह जिस साल में आप उस व्यक्ति की आयु पता लगाना चाहते हैं उसे भी महीने दिन और साल के आधार पर जमाए।
  • महीने दिन और साल में जमाने के बाद उस स्थिति को एज कैलकुलेटर में डालें।
  • कैलकुलेट का ऑप्शन दबाने के बाद आपको उस व्यक्ति का जन्म तारीख महीने दिन साल सब ज्ञात हो जाएगा।


👉 मेरी उम्र कितनी है ( Age Calculator ) 👈


यूट्यूब के आधार पर अपनी उम्र पता लगाइए। ( Youtube Age Prediction )


यूट्यूब से आपको अगर अपनी उम्र पता लगानी है तब आपको नीचे हमारे द्वारा दिए हुए वीडियो के आधार पर पता लगा सकते हैं । हमारे इस वीडियो में आपको एज कैलकुलेट करने की शॉर्ट ट्रिक्स और सरल सरल तरीके के बारे में बताया जाएगा जिसकी सहायता से आसानी से ज्ञात कर सकते हैं।


आप ssc coaching centre की इस वीडियो को देख कर भी एज कैलकुलेशन सिख सकते है । और जान सकते है की मेरी उम्र क्या है 


Vokal के आधार पर उम्र जानिए । Vokal Expert 


गूगल के आधार पर अगर आपको अपनी उम्र पता लगानी है तब आप वह कल में जाकर सर्च करना पड़ेगा मेरी उम्र क्या है तब आपको वह कल के एक्सपोर्ट 

meri umar kya hai .
meri umar kya hai .

रघुवीर सिंह जी की वीडियो मिलेगी उन्होंने स्पष्ट भाषा में मेरी उम्र कितनी है से संबंधित जानकारियां दी है। 

यह भी पढ़े तुम्हारा नाम क्या है Google 


Conclusion :–


मेरी उम्र कितनी है और मेरी उम्र क्या है प्रश्न से संबंधित आज हमने सभी जानकारियां तथ्यों के आधार पर प्राप्त की। जिसमें हमने आपको आज बताया एज कैलकुलेटर के बारे में और की आधार कार्ड से आप अपनी आयु कैसे जाने एजुकेशनल डॉक्यूमेंट , जन्म प्रमाणपत्र के आधार पर आप अपनी आयु कैसे पता लगा सकते हैं और गूगल असिस्टेंट से अपनी उम्र जाने Google meri umar kya hai

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Sticky Ads Code Pease Here